गैस और कब्ज का रामबाण इलाज हैं ये 3 नानी के नुस्खे, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

गैस और कब्ज, दोनों ही खराब पाचन तंत्र से जुड़ा हुआ है और ये नुस्खे आपके पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए फायदेमंद हैं। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Nov 08, 2020Updated at: Nov 08, 2020
गैस और कब्ज का रामबाण इलाज हैं ये 3 नानी के नुस्खे, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

गैस की परेशनी (Gas and acidity) बेहद आम है। पर इस परेशानी का लगातार रहना कुछ गंभी बीमारियों को पैदा कर सकता है। दरअसल गैस की परेशानी आपके अनहेल्दी खाने की आदतों से जुड़ी हुई है। जब आप गलत वक्त पर खाना खाते हैं या गलत तरीके से खाना खाते हैं, तो आपका पाचन तंत्र इसे पचा नहीं पाता है। इसके कारण ये बदहजमी की परेशानी पैदा करता है। साथ में खाने का सही से न पच पाना पेट में कब्ज की परेशानी का भी कारण बनता है। ऐसे में अगर स्थितियां गंभीर न हो, तो दवाइयों की जगह आप कुछ पुराने नुस्खों की मदद ले सकते हैं। आज हम आपके लिए दादी नानी के ऐसे 3 नुस्खे लाएं हैं, जो कि गैस और कब्ज का रामबाण इलाज  (home remedies for acidity gas and constipation)हैं। तो आइए जानते हैं इन्हीं नुस्खों के बारे में।

insidestomachproblem

गैस और कब्ज का रामबाण इलाज  (home remedies for acidity gas and constipation)

1. नींबू का रस और अदरक का नुस्खा 

नींबू शरीर के पाचनतंत्र को ठीक बनाए रखता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत करने में मदद करता है। तो, अदरक हीटबर्न को दूर करने में यह बेहद फायदेमंद औषधि है। इसलिए इन दोनों को मिला कर इस्तेमाल करना आपको गैस और कब्ज की परेशानी से बचा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए 

  • -खाने से पहले एक कटोरी में थोड़ा सा नींबू का रस निकाल कर रख लें। 
  • -उसमें थोड़ा सा हींग और काला नमक मिला लें। 
  • -अब इसमें अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा डूबो कर रख दें। 
  • -अब जब आप खा कर उठें, तो इसे अपने मुंह में डाल लें।
  • - इससे आपको खाने के बाद गैस और अपच की परेशानी नहीं होगी और पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा।

इसे भी पढ़ें : सीने की जलन और बदहजमी से हैं परेशान? इन 5 बातों का रखें ध्यान

2. हरड़ और सोठ का पाचक

जिन लोगों को दोपहर में खाने के बाद गैस की परेशानी होती है उनके लिए हरड़ और सोठ का पाचक बहुत फायदेमंद है। साथ ही ये कब्ज के लिए बहुत फायदेमंद है। हरड़ का पाउडर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है इसके नियमित इस्तेमाल करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। यह पाचन बेहतर करता है। तो सोठ गैस की परेशानी को दूर कर सकता है। इसके लिए सोठ और हरड़ का चूर्ण को शहद में मिलाकर चाट लें। ये आपको गैस, एसिडिटी, अपच, अन्य समस्याओं में निजात दिलाएगी। सोठ और हरड़ का चूर्ण बनाने के लिए आधा चम्मच हरड़ में आधा चम्मच सोंठ का पाउडर मिला लें। अब इसमें सेंधा नमक मिला कर रख लें और खाना खाने बाद गर्म पानी के साथ खाएं या शहद के साथ चाट लें।

insidesonthpowder

इसे भी पढ़ें : पेट फूलने की समस्या से आप भी हैं परेशान? तो अपनाएं ये हर्बल चाय

3. काला नमक-हल्दी का इस्तेमाल

हल्दी की उपयुक्त मात्रा पेट में जलन एवं अल्सर की समस्या को दूर करने में कारगर होती है। तो काला नमक काले नमक (Black Salt) के सेवन से उल्टी , एसिडीटी या कब्ज जैसी समस्याएं आसानी से दूर हो जाती है। काला नमक एसिडीटी को खत्म कर देता है। अगर काला नमक रोजाना अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो यह पाचन को बेहतर कर आपको हेल्दी रखने में भी मदद कर सकता है। साथ ही हल्की का एंटीऑक्सीडेंट गुण इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए भी फायेदमंद है। तो खाने के बाद या गैस की परेशानी के दौरान अगर आप इन दोनों का थोड़ा सेवन करें, तो ये आपको गैस, बदहजमी और कब्ज से निजात दिला सकती है। इसके इस्तेमाल के लिए

  • -दो चुटकी काला हल्दी के साथ दो चुटकी नमक मिला लें।
  • -अब  इसे गर्म पानी के साथ पिएं। ये आपको गैस और कब्ज से निजात दिला देगी।

इस तरह ये तीनों नुस्खे गैस और कब्ज की परेशानी में बेहद ही फायदेमंद हैं। साथ ही अगर आप चाहें, तो इनको करने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी पी लें, इससे आपका पेट साफ रहेगा। आप कब्ज से तुरंत ही राहत पा लेंगे। 

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer