मॉनसून में पुरुष फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन, दूर रहेंगी कई समस्याएं

Monsoon Skin Care Routine for Men: मॉनसून में स्किन की देखभाल करने के लिए पुरुष ये टिप्स आजमा सकते हैं। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 09, 2022Updated at: Aug 09, 2022
मॉनसून में पुरुष फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन, दूर रहेंगी कई समस्याएं

मॉनसून में सिर्फ महिलाओं को नहीं, बल्कि पुरुषों को भी एक्स्ट्रा स्किन केयर की जरूरत होती है ॉ लेकिन व्यस्त जीवनशैली के चलते पुरुषों को स्किन की देखभाल करने के लिए समय पूरा समय नहीं मिल पाता है।  ऐसे में इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपनी स्किन की देखभाल कर सकते हैं।  

स्किन केयर टिप्स

मॉनसून में स्किन कभी ऑयली, तो कभी ड्राई हो जाती है। इसलिए इस मौसम में ऐसे प्रोडक्ट्स यूज करने चाहिए, जो  स्किन को पोषण देते हैं और  हाइड्रेट रखने का काम भी करते हैं। इस मौसम में सनस्क्रीन और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके साथ ही पुरुषों को स्किन सेल्स रिमूव करने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट भी करना चाहिए। स्क्रबर का  इस्तेमाल हफ्ते में  1 से 2 बार ही करें।

दाढ़ी और बालों को ट्रिम करवाएं

मॉनसून में बड़ी दाढ़ी और बाल रखने से बचना चाहिए। क्योंकि लंबे बाल रखने से इस मौसम में डैंड्रफ की समस्या और बाल झड़ने की समस्या बढ़ सकती है। वहीं बड़ी दाढ़ी रखने से इंफेक्शन हो सकता है। इस मौसम को ध्यान में रखते हुए दाढ़ी और बालों को छोटा ही रखना बेहतर माना जाता है।

DIY फेस पैक का इस्तेमाल करें

मॉनसून में बाहर के महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बजाय DIY फैस पैक का यूज करना चाहिए।  ये फैस पैक चेहरे को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं। साथ ही स्किन को पोषण भी देते हैं। लेकिन आपको अपनी त्वचा के अनुसार ही फेस पैक का चुनाव करना चाहिए। इस मौसम में आप एलोवेरा, मुल्तानी मिट्टी या शहद का फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं।

आंखों की देखभाल करें

मॉनसून में आंखों की देखभाल करना भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप बाहर से घर आने के बाद आंखों को  साफ पानी से जरूर वॉश करें। आप आंखों पर ठंडे टी बैग्स या खीरे के स्लाइस भी रख सकते हैं। मॉनसून में आंखों को बार-बार हाथों से छूनें से बचें। इससे आंखों में इंफेक्शन हो सकता है।

सीरम का उपयोग करें

स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए मॉनसून में क्रीम के बजाय सीरम का इस्तेमाल करना बेहतर माना जाता है। सीरम  स्किन को पोषण देता है,  साथ ही स्किन को सॉफ्ट भी बनाता है। सीरम त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को निकालने में भी  मदद कर सकता है। सीरम त्वचा को ऑयल फ्री बनाता है।

Monsoon Skin Care Routine for Men

इसे भी पढ़ें- स्किन पर छोटा-मोटा घाव होने पर काम आएंगी ये 4 तरह की पत्तियां

मॉनसून में कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप अपने स्किन की देखभाल कर सकते हैं। साथ ही मॉनसून में अच्छी डाइट लें और लाइफस्टाइल फॉलो करें। इससे आपनी स्किन हमेशा स्वस्थ रह सकती है।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer