स्किन पर छोटा-मोटा घाव होने पर काम आएंगी ये 4 तरह की पत्तियां

Leaves to get rid of wounds in Monsoon: बरसात के मौसम में घाव ठीक करने के लिए इन पत्तियों की मदद ली जा सकती है। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 09, 2022Updated at: Aug 09, 2022
 स्किन पर छोटा-मोटा घाव होने पर काम आएंगी ये 4 तरह की पत्तियां

बरसात के मौसम में कई बार चोट या फोड़े फुंसी होने के कारण घाव हो जाता है, जो जल्दी से ठीक नहीं हो पाता है। इस घाव में कई बार स्किन से जुड़ूी परेशानियां और दर्द भी होता है। ऐसे में घाव को जल्दी ठीक करने के लिए पत्तियों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं कौन-सी पत्तियों के उपयोग से आसानी से घाव को ठीक किया जा सकता है।

1. बरगद के पत्ते

बरगद के पत्ते घाव, चोट और फोड़े फुंसियो से होने वाले घाव तो जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए बरगद के पत्तो को तवे पर रखकर अच्छे से गर्म करें। गर्म पत्ते को घाव वाली जगह पर रखें। इस पत्ते को सूती कपड़े या पट्टी की मदद से घाव पर अच्छे से बांध लें। बरगद के पत्ते से घाव को ठीक करने में मदद मिलेगी।

2. नीम के पत्तियां

घाव को ठीक करने के लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाएं और उसे घाव पर लगाएं। नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो  घाव को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं। नीम की पत्तियों का सेवन करने से भी स्वास्थ्य को कई लाभ भी मिलते हैं। 

3. कड़ी पत्ता

कड़ी पत्ता खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। कड़ी पत्ते को घाव पर लगाने के लिए लौंग, कड़ी पत्ता और नारियल तेल का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को घाव पर लगाएं। इससे घाव को भरने में मदद मिल सकती है।

4. कदम के पत्ते

कदम के पत्ते घाव को जल्दी ठीक करने के साथ चोट की सूजन को कम करने में भी मददगार होते हैं। कदम के पत्तों को इस्तेमाल करने के लिए इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को घाव पर लगाएं।कदम के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो  घाव को जल्दी ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- खून साफ करने के लिए पिएं ये 5 हर्बल चाय, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

ये सभी पत्तियां घाव को ठीक करने में मददगार हो सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें अगर घाव ठीक नहीं हो रहा है तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं। कई बार घाव शरीर में इंफेक्शन का कारण भी बन सकता है। बच्चे या घर के बुजुर्गों को घाव होने पर इन पत्तों को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer