झाइयां दूर करने के लिए जायफल है फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का तरीका

Jaiphal for Pigmentation: झाइयां चेहरे की सुंदरता को कम करती हैं। आइए जानते हैं झाइयों को कम करने के लिए कैसे इस्तेमाल करें जायफल।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 08, 2022Updated at: Aug 08, 2022
 झाइयां दूर करने के लिए जायफल है फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का तरीका

झाइयां चेहरे की सुंदरता को कम करती हैं। चेहरे पर झाइयां होने से उम्र ज्यादा और त्वचा डल नजर आती है। जायफल के उपयोग से झाइयों को आसानी से कम किया जा सकता है। झाइयां त्वचा पर मेलानिन की मात्रा बढ़ने  के कारण आती हैं। झाइयों को अंग्रेजी में पिगमेंटेशन कहते है। झाइयों से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के महंगे उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, जो केमिकल्स से भरे होने के कारण स्किन को कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी देते हैं। ऐसे में झाइयों को कम करने के लिए जायफल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से झाइयां तो खत्म होंगी ही, साथ ही चेहरा भी चमकेगा। आइए जानते है झाइयों पर कैसे इस्तेमाल करें जायफल।

सामग्री 

जायफल पाउडर- 1चम्‍मच  

नींबू का रस- 1/2 चम्मच

दही- 1 बड़ा चम्मच

जायफल को चेहरे पर कैसे लगाएं

जायफल को चेहरे पर लगाने के लिए एक चम्मच जायफल पाउडर लें। इसमें नींबू का रस और दही को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट तक रहने दें। जब ये अच्छे से सूख जाए, तब इसे नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। स्किन अगर ड्राई लग रही है, तो उसे माइस्चर देने के लिए लोशन का चेहरे पर इस्तेमाल करें। इस पैक का हफ्ते में 1 से 2 बार इस्तेमाल किया जा सकता है। ये चेहरे की खोई रौनक को भी वापस लाने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें- केला किस समय खाना चाहिए?, एक्सपर्ट से जानें

Jaiphal for Pigmentation

त्वचा के लिए जायफल के फायदे

  • ऑइली स्किन से छुटकारा पाने के लिए जायफल का इस्तेमाल किया जा सकता है। जायफल स्किन से एक्स्ट्रा तेल हटाकर त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करता है।
  • त्वचा के काले धब्बों को ठीक करने के लिए जायफल और दालचीनी का पैक त्वचा पर लगाया जा सकता है।
  • डार्क स्पॉट्स को ठीक करने के लिए जायफल के पाउडर का इस्तेमाल करें।
  • चेहरे की रंगत निखारने के लिए जायफल का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • कोई भी घरेलू उपचार प्रयोग में लाने से पहले और उसे सीधे चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट कर लें। अगर यह आपकी स्किन को सूट न करे, तो इसे साफ कर लें या ज्यादा परेशानी होने पर जल्द ही डॉक्टर से संपर्क करें।

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer