होठों पर रोज शहद लगाने के क्या फायदे होते हैं?

Benefits of applying honey on Lips :  होठों का कालापन आपके चेहरे की सुंदरता खराब कर सकता है लेकिन आप शहद का इस्तेमाल करके होंठ गुलाबी बना सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 08, 2022Updated at: Aug 08, 2022
होठों पर रोज शहद लगाने के क्या फायदे होते हैं?

कई लोगों की आदत होती है कि वे होंठ सूखने पर उन्हें चबाते हैं या जीभ से चाटकर उन्हें नम रखने की कोशिश करते हैं। इस गलत आदत के कारण होंठ सूखे और काले नजर आने लगते हैं। इसके अलावा स्मोकिंग करने और टैनिंग के कारण भी कई लोगों के होंठ काले और रूखे दिखाई देने लगते हैं। काले होंठ आपके चेहरे की खूबसूरती को भी खराब कर सकते हैं। बारिश के मौसम में भी आपके होंठ जल्दी ड्राई हो सकते हैं। ऐसे में अपने होठों को ड्राईनेस और कालेपन से बचाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद आपके होठों का गुलाबीपन बनाए रखता है और साथ उन्हें मुलायम भी बनाता है। मार्केट में होठों को गुलाबी बनाए रखने के लिए बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स मौजूद हैं। मगर इनमें से अधिकतर प्रोडक्‍ट्स केमिकल बेस्ड होते हैं, जो हो सकता है कि कुछ समय के लिए तो आपके होठों की रंगत को गुलाबी बना दें, लेकिन बाद में होठों को और खराब कर दें।

होठों को गुलाबी बनाए रखने के शहद के प्रयोग

1. शहद का इस्तेमाल 

होठों को मुलायम और गुलाबी बनाने के लिए आप आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके होठों को नैचुरली गुलाबी बनाता है। इसे आप पूरी रात लगाकर छोड़ सकते हैं। 

honey-benefits-for-lips-at-night

2. शहद और ओट्स लिप स्क्रब

होठों का कालापन दूर करने के लिए आप शहद और ओट्स स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में  स्मूदनिंग का गुण और ओट्स में एक्सफोलिशन का गुण पाया जाता है। इससे बने स्क्रब से होंठ मुलायम और गुलाबी बनते हैं। ये स्वस्थ तरीके से आपके होठों को मॉइश्चराइज करते हैं। इसका पैक तैयार करने के लिए आप आधा चम्मच ओट्स और आधा चम्मच शहद मिक्स कर लें। फिर इस मिश्रण को होठों पर उंगलियों की मदद से गोल-गोल करके घुमाते हुए स्क्रब करें। इससे आपके होंठ जल्दी ही मुलायम और सॉफ्ट नजर आने लगेंगे। 

इसे भी पढ़ें- होठों का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

3. गुलाब की पंखुड़ियां और शहद 

गुलाब की पंखुड़ियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स होठों के डैमेज सेल्स को रिपेयर करने और रंगत को निखारने में मदद कर सकते हैं। साथ ही शहद आपके लिप्स को ग्लॉसी बना सकता है। इसे आप अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल  करें। इससे होंठ गुलाबी और चेहरा खूबसूरत नजर आएगा। इसके लिए आप गुलाब पाउडर और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एक छोटे बाउल में आधा चम्मच गुलाब पाउडर और कुछ बूंदे शहद की लेकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसे रात भर होठों पर लगाकर छोड़ दें। सुबह उठकर इसे पानी से साफ कर लें। इससे आपके होंठ गुलाबी और  हाइड्रेटेड नजर आएंगे। 

honey-benefits-on-lips

4. चुकंदर का रस और शहद 

चुकंदर के रस और शहद के इस्तेमाल से आपके होंठ नैचुरली गुलाबी नजर आ सकते हैं। इसके इस्तेमाल से होठों का कालापन जल्दी दूर हो सकता है। चुकंदर में ब्लीचिंग और मॉश्चराइजिंग गुण होते हैं, जो आपके होठों के लिए काफी लाभकारी हो सकता है। इनका इस्तेमाल करने के लिए आप सुबह उठने पर या सोने से पहले आधा चम्मच चुकंदर का रस और कुछ बूंदें शहद की लेकर इसका मिश्रण तैयार कर लें। फिर इसे मसाज करते हुए होठों पर लगाएं। इससे होंठ मुलायम और कोमल नजर आते हैं। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer