चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

 Home Remedies To Get Rid Of Facial Hair: चेहरे के अनचाहे बाल इन घरेलू उपाय को अपनाकर कम किए जा सकते हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 07, 2022Updated at: Aug 07, 2022
चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

चेहरे के अनचाहे बाल चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं। आप पार्लर जाकर भी चेहरे के अनचाहे बाल हटवाते होंगे। लेकिन कई बार इतना समय नहीं रहता कि पार्लर जाया जा सके। ऐसे में हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिन्हें अपनाकर चेहरे के अनचाहे बालों को आसानी से हटाया जा सकता है। ये घरेलू उपाय अपनाकर चेहरे के बालों की ग्रोथ भी कम होगी, जिस कारण जल्दी जल्दी चेहरे पर बाल नहीं आएंगे। इनके इस्तेमाल से आप केमिकलयुक्त चीजों के उपयोग से बच जाएंगे। आइए जानते हैं चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय।

चीनी, नींबू और शहद 

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए 1 चम्मच चीनी लें, 1 चम्मच शहद और नींबू का रस लें। इन तीनों को अच्छे से मिलाने के लिए पानी भी डाल सकते हैं। अब इन तीनों सामग्री को तब तक पकाएं जब तक एक गाढ़ी चाशनी तैयार न हो जाए। जब ये मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे वैक्सिंग स्ट्रिप या एक सूती कपड़े की मदद से बालों को हटाने के लिए विपरीत दिशा में लगाते हुए फैलाएं। इसको करने के बाद कई बार त्वचा ड्राई हो सकती है। इससे बचने के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।

पपीता और हल्‍दी

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए पपीते का पेस्ट बनाएं और इसमें 2-3 चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इस मिश्रण को 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। चेहरे को साफ करके इस पेस्ट को चेहरे को गर्दन के आसपास लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो गीले हाथों से इस पेस्ट को हटाने की कोशिश करें। हल्दी के इस्तेमाल से आपकी त्वचा में भी निखार आएगा।

केला और ओट्स

ओट्स को पीसकर बारीक पाउडर मिला लें। अब इस मिश्रण में केला मिक्स करें। चेहरे पर 15 मिनट तक इस मिश्रण को लगा रहने दें। 15 मिनट बाद गीले हाथ करके इस मिश्रण को हल्के हाथ से रगड़ें। ये पेस्ट चेहरे को मॉइस्चराइज भी करेगा।

बेसन और हल्दी

बेसन और हल्दी त्वचा में निखार लाने का काम भी करते हैं। इनको इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच बेसन में कुछ चुटकी हल्दी की मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे के उस हिस्से पर लगाएं जहां बाल ज्यादा हैं। नियमित रुप से चेहरे पर इसके इस्तेमाल से चेहरे के बाल हट जाते हैं।

इसे भी पढ़ें- चीकू खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

 Home Remedies To Get Rid Of Facial Hair

जौ का आटा और दूध 

जौ का आटे और दूध को चेहरे पर लगाने के लिए एक बड़े चम्मच जौ के आटा में एक चम्मच दूध और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इन तीनों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। 15 से 20 मिनट के चेहरे पर ये मिश्रण को लगा रहने दें। चेहरे पर से पेस्ट सूखने के बाद स्किन को हल्के गुनगुने पानी से वॉश करें।

ये सभी घरेलू उपय करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। स्किन पर ये पैक लगाने से पहले पैच टेस्ट भी करें। परेशानी होने पर तुरंत स्किन से ये पैक हटा दें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer