केला किस समय खाना चाहिए?, एक्सपर्ट से जानें

पोषक तत्वों से भरपूर केले को किस समय खाना अधिक फायदेमंद होता है?  इस बारे में लेख में पढ़ें- 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 08, 2022Updated at: Aug 16, 2022
केला किस समय खाना चाहिए?, एक्सपर्ट से जानें

केले की गिनती उन फलों में होती है, जो इंस्टेंट एनर्जी के साथ पेट भी भरता है। केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत जरूरी  होते हैं। केले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, डाइटरी फाइबर और विटामिन बी6 पाया जाता है। ता केले का सेवन किसी भी मौसम में किया जा सकता हैं। आमतौर पर लोग केले को दिन के किसी भी समय  खा लेते हैं, लेकिन आज इस लेख में हम आपको केला खाने के सही समय के बारे में बताने जा रहे हैं। 

गुडगांव के हब क्लिनिक की डाइटीशियन डॉक्टर अर्चना बत्रा से जानें केला खाने का सही समय-  

केला खाने का सही समय

डॉक्टर अर्चना बत्रा बताती हैं कि वैसे तो दिन में केला कभी भी खाया जा सकता है, लेकिन केले को नाश्ते में खाना अधिक फायदेमंद माना जाता है। सुबह केला खाने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है।  केले में भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 और फाइबर मौजूद होता है, इससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है।डाइटीशियन अर्चना बत्रा बताती हैं कि  केला इम्युनिटी तेज बनाता  है। 

इसे भी पढ़ें- केले के ये 9 रहस्‍यमयी फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

What time to eat Banana

केला खाने के फायदे

  • केले में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। अगर आप रोज केले का सेवन कर रहे हैं, तो आपका पाचनतंत्र मजबूत रहेगा।
  • केला हृदय य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पौटैशियम होता है। जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  • केला खाने से कमजोरी नहीं आती है। इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, इसलिए इसे खाने से पेट जल्दी भर जाता है।
  • केले में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व पाया जाता है, जो हमें तनाव से दूर रखने में मदद करता है। जब कभी मूड खराब हो तो आप एक केला खा सकते हैं।
  • केला खाने से पेट काफी देर तक भरा रहता है। इससे आपका वजन भी कंट्रोल रहेगा। 
  • केला ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। हाई बीपी के मरीज केला रोज खा सकते हैं।
  • वर्कआउट और शारीरिक व्यायाम के दौरान भी आप केले का सेवन कर सकते हैं। 

केला दिन में कभी भी खाया जा सकता है, लेकिन सुबह में खाने से ये शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आप एक दिन में दो केले से ज्यादा सेवन करते हैं, तो अपने डॉक्टर या डाइटीशियन से परामर्श लें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer