डार्क स्पॉट्स ने खराब कर दिया आपका चेहरा? एक्सपर्ट से जानें स्किन के काले दाग-धब्बों को हटाने के लिए 10 उपाय

 40 साल की उम्र के बाद डार्क स्पॉट ज्यादातर लोगों की परेशानी बन जाती है। ऐसे में डार्क स्पॉट हटाने के ये उपाय आपके काम आ सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Dec 11, 2020Updated at: Dec 11, 2020
डार्क स्पॉट्स ने खराब कर दिया आपका चेहरा? एक्सपर्ट से जानें स्किन के काले दाग-धब्बों को हटाने के लिए 10 उपाय

एक्ने और पिंपल्स की तरह ही डार्क स्पॉट (dark spots on face)भी आपके खूबसूरती में बिगाड़ सकती है। डार्क स्पॉट चेहरे पर दाग-धब्बों का कारण बनते हैं। जब चेहरे की त्वचा के कुछ हिस्से का रंग अन्य की तुलना में अधिक गहरे रंग का हो जाता है, तो उन्हें डार्क स्पॉट्स या काले धब्बे कहते हैं। त्वचा पर डार्क स्पॉट या  काले धब्बे तब पड़ते हैं जब त्वचा के कुछ क्षेत्र में सामान्य से अधिक मेलेनिन का उत्पादन होता है। बढ़ती उम्र के साथ कई लोगों में डार्क स्पॉट बढ़ने लगते हैं। कई बार तो ये चेहरे के अलावा कंधे, बांह या पीठ पर भी हो सकते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि डार्क स्पॉट क्यों होते हैं (what causes dark spots on face)? नहीं, तो आइए प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और सौंदर्य चिकित्सा चिकित्सक डॉ. निवेदिता दादू (Dr. Nivedita Dadu)से जानते हैं डार्क स्पॉट के कारण।

insidedarkspots

डार्क स्पॉट क्यों होते हैं?- causes of dark spots

डॉ. निवेदिता दादू कहती हैं कि त्वचा पर काले धब्बों का मुख्य कारण मेलेनिन जैसे ब्राउन पिंगमेंट का ऑवरप्रोडक्शन  (overproduction of the brown pigment called melanin) है। मेलेनिन त्वचा में मेलानोसाइट कोशिकाओं द्वारा बनाया जाता है और त्वचा को रंग देने के लिए जिम्मेदार होता है। डार्क स्पॉट त्वचा के रैशेज जैसे रोशिया (rosacea) सोरायसिस, एक्जिमा, डर्मेटाइटिस, मुंहासे, दाद, कैंडिडिआसिस जैसे संक्रमणों के कारण भी होता है। इसके अलावा कई और चीजें भी हैं जो, डार्क स्पॉट्स का कारण बनती हैं। जैसे कि

  • -गर्भावस्था और हार्मोनल परिवर्तन के कारण चेहरे में मेलेनिन का गठन हो जाता है, जो कि डार्क स्पॉट्स का कारण बनता है।
  • -कुछ बाहरी कारकों और दवा के कारण भी काले धब्बे हो सकते हैं।
  • - यूवी किरणों के नुकसान के कारण भी चेहरे पर डार्क स्पॉट्स हो सकते हैं।

डॉ. निवेदिता दादू कहती हैं कि सबसे बड़ा कारण जो मेलेनिन के अतिउत्पादन को ट्रिगर करता है, वो है यूवी किरणों के कारण चेहरे को होने वाले नुकसान। यूवी किरणों के कारण तुरंत दिखाई नहीं देता है, यह समय के साथ चेहरे में कई बदलों का कारण बनते हैं।

इसे भी पढ़ें : चेहरे का रूप-रंग निखारने में आपके बड़े काम आएंगे ये 5 फल और सब्जियां, जानें कैसे करें प्रयोग

किस विटामिन की कमी से त्वचा पर काले धब्बे पड़ जाते हैं?

डॉ. निवेदिता दादू का कहना है कि  विटामिन बी 12 की कमी से त्वचा पर काले धब्बे पड़ जाते हैं। विटामिन बी 12 त्वचा की रंगत में एक बड़ी भूमिका निभाता है। जैसे कि ये डीएनए संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी कमी न्यूरोलॉजिकल, मनोरोग, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, डर्माटोलोगिक और कार्डियोवस्कुलर परेशानियां भी पैदा करता है। विटामिन बी 12 की कमी एनीमिया का एक आम कारण है। अगर बात स्किन की करें, तो  ये त्वचा में हाइपरपिग्मेंटेशन, डार्क स्पॉट्स, विटिलिगो, एंगुलर स्टामाटाइटिस और बालों में बदलाव का कारण भी बनता है।

insidevitaminb12

डार्क स्पॉट हटाने के 10 उपाय - ways to remove dark spots

त्वचा से काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए कई चीजों को स्किनकेयर रूटीन को आजमां सकते हैं। जैसे कि 

1.बाहर निकलने से कम से कम 15-20 मिनट पहले हर दिन सनस्क्रीन लगाएं

ऐसा इसलिए क्योंकि सनस्क्रीन को त्वचा में अवशोषित होने के लिए कुछ समय चाहिए। उसके बाद भी अगर आप लंबे समय से धूप में हैं, तो फिर से सनस्क्रीन लगाएं। हर 4 घंटे के बाद बॉडी सनस्क्रीन का उपयोग करें क्योंकि यह लंबे समय तक सुरक्षा प्रदान करते हैं।

2. एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल

 एप्पल साइडर विनेगर में पॉलीफेनोलिक यौगिक होते हैं जो चेहरे के लिए फायदेमंद होते हैं। ये काले धब्बे को रोकने और इन्हें कम करने का काम करते हैं।

3.विटामिन सी अधिक लें

विटामिन सी या ग्लूटाथिओन जैसे मौखिक सप्लीमेंट लें। ये सूरज की यूवी किरणों से त्वचा को बचाएंगे और चेहरे में लचीलापन पैदा करेंगे।

4. आलू के रस का इस्तेमाल

आलू का रस अपने एंटी-पिग्मेंटेशन गुणों के लिए जाना जाता है। यह काफी काम कर सकता है। अगर काले धब्बों और चेहरे पर रैशेज से परेशान हैं, तो आपको आलू के रस का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए एक आलू को आधा काटें और पानी में कटा हुआ हिस्सा डुबोएं। फिर प्रभावित क्षेत्रों पर आलू का टुकड़ा रगड़ें। लगभग 10 मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में इसे चेहरे पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो या तीन बार दोहराएं ताकि काले धब्बों से छुटकारा मिल सके।

insidepotatojuice

5.अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड प्रोडक्ट्स 

दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड युक्त उत्पादों का चुनाव करें क्योंकि यह पिंग्मेंटेशन को कम कर सकता है। साथ ही ये काले धब्बे की उपस्थिति को हल्का करता है।

इसे भी पढ़ें : त्वचा की किन स्थितियों में इस्तेमाल हो सकता है लेजर ट्रीटमेंट? जानिए इसके फायदे, नुकसान और प्रक्रिया

6. ब्लैक टी लगाएं

ब्लैक टी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है।  डार्क स्पॉट हटाने के लिए त्वचा पर काली चाय का पानी लगाएं। इसके लिए एक कॉटन बॉल को काली चाय में भिगोएं और इसके इस पानी को प्रभावित त्वचा पर दिन में कम से कम दो बार लगाएं।

7. लाल प्याज का रस लगाएं

दाग-धब्बों को हल्का करने में  लाल प्याज का अर्क काफी फायदेमंद है। आप लाल प्याज के छिलके को पीस कर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। साथ ही आपको उन उत्पादों की तलाश करनी चाहिए जिनमें लाल प्याज का अर्क होता है और फिर इन्हें अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें।

8. नारियल तेल

नारियल का तेल मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और डार्क स्पॉट से भी बचाता है। सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से बचने के लिए नारियल तेल की कुछ बूंदें लें और इससे चेहरे की मालिश करें। मालिश इस तरह से करें कि तेल अच्छी तरह से त्वचा की परतों में गहराई से प्रवेश कर जाए। अब लगभग 20-25 मिनट के लिए त्वचा पर तेल लगा हुआ छोड़ दें ताकि यह चेहरे में अवशोषित हो जाए। चेहरा धोएं और इस विधि को हफ्ते में तीन बार दोहराएं।

9. चंदन का लेप लगाएं

चंदन त्वचा के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह काले धब्बों को हल्का करने में भी मदद करता है।  चेहरे पर चंदन का फेस पैक लगाने के लिए चंदन को गुलाब जल के साथ मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और लगभग 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाता है तो इसे गुनगुने पानी से धो लें।

10. विटामिन  बी 12 वाले खाद्य पदार्थों को खाएं

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के स्रोतों में टमाटर, अण्डे की जर्दी, हरी पत्तियों के साग, बादाम, अखरोट, बिना पालिश किया चावल, अंगूर, दूध और बन्दगोभी आदि आते हैं। आप त्वचा में अंदर से निखार लाने के लिए  इन्हें अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

डार्क स्पॉट आमतौर पर हानिरहित होते हैं लेकिन कभी-कभी ये अंतर्निहित कारणों से भी हो सकते हैं। कुछ लोग कॉस्मेटिक की मदद से धब्बे हटाना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको एक त्वचा विशेषज्ञ की मदद लेनी चाहिए। अच्छा यही होगा इससे बचाव के लिए आप इन टिप्स को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer