सॉफ्ट और मॉश्चराइज स्किन के लिए गर्मियों में कितनी बार लगानी चाहिए चेहरे पर क्रीम, दूर होंगे काले दाग-धब्बे

इन 5 टिप्स को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर पा सकती हैं गर्मियों में सॉफ्ट और मॉश्चराइज स्किन। चेहरे से हटेंगे काले दाग-धब्बे। 

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Apr 06, 2020 09:41 IST
सॉफ्ट और मॉश्चराइज स्किन के लिए गर्मियों में कितनी बार लगानी चाहिए चेहरे पर क्रीम, दूर होंगे काले दाग-धब्बे

मौसम बदलते ही हमारा स्किन केयर रूटीन लगभग-लगभग बदल ही जाता है। जैसा कि आप जानते ही हैं गर्मियां आ चुकी हैं और ऐसे में सूरज की गर्मी से अपनी स्किन को बचाना कितना मुश्किल होता है, खासकर टैनिंग से। गर्मी के हनमौसम में सर्दियों की तरह मॉश्चराइजर काम नहीं करते और हमें एसपीएफ वाली सनस्क्रीन क्रीम का उपयोग करते हैं ताकि बाहर घूमते वक्त हमारी स्किन को किसी प्रकार का नुकसान न पहुंचे। लेकिन जाने-अनजाने हम क्रीम चुनते वक्त कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जो हमारे चेहरे पर स्किन को सूट नहीं करती है और हम मुंहासों व अन्य स्किन समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। बहुत से लोग पूछते हैं कि क्या सनस्क्रीन गर्मियों के मौसम में बेहद आवश्यक हैं तो इस लेख में हम आपके सवाल का जवाब दे रहे हैं और आपको ऐसे 5 टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपनी स्किनकेयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। ये टिप्स आपको हेल्दी और ग्लोइंग स्किन देने का काम करेंगे। तो आइए जानते हैं कि कौन से ये हैं 5 टिप्स। 

skin

5 टिप्स, जो आपको गर्मियों के मौसम में देंगे दमकती त्वचा

एक्सपाइरड क्रीम का प्रयोग न करें

जैसे कि आप खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को नहीं खाते हैं, आपको उन क्रीम या ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग नहीं करना चाहिए जो कि एक्सपाइरड हो गए हैं। महिलाएं कृप्या ऐसा न करें क्योंक ज्यादातर महिलाएं ऐसा करती हैं वह प्रोडक्ट एक्सपाइरी की ओर ध्यान नहीं देती। बहुत सी महिलाएं सालों पुरानी लिपस्टिक का उपयोग करती हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा मत करें। अगर आप समय-समय पर पुराने उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो आपके चेहरे पर दाग-धबब्बे, पिगमेंटेशन और अन्य स्किन समस्याएं हो सकती हैं। 

इसे भी पढ़ेंः हफ्ते भर में चेहरे की ढलती स्किन पर आ सकता है ग्लो, फॉलो करें 10 टिप्स का ब्यूटी मंत्र

कहां रखती हैं आपअपनी क्रीम  

जब भी हम एक्सपाइरड प्रोडक्ट के बारे में बात करते हैं तो ये जरूरी हो जाता है कि हमें पता हो कि हमें अपनी क्रीम को कहां रखना चाहिए। आपका जवाब वॉशरूम नहीं होना चाहिए। जिस किसी ने भी कैमिस्ट्री पढ़ी होगी वह आपको बताएगा कि कॉस्मेटिक केमिकल होते हैं। और केमिकल को गर्म या नमी वाले स्थान पर नहीं रखना चाहिए। आपका वॉशरूम गर्म और नमीभरा दोनों प्रकार का होता है। इसलिए अगली बार से अपने क्रीम या सिरम को वॉशरूम से बाहर निकालें और अपनी अलमारी में रखें। 

soft 

इस तरह लगानी चाहिए क्रीम और सीरम 

टोनर -> सीरम -> सीरम 2 -> अंडरआइ क्रीम -> मॉइस्चराइज़र -> सनस्क्रीन। ज्यादा से ज्यादा लाभ पाने के लिए आप हर एक उत्पाद को अपने चेहरे पर लगाएं और उसे 2 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अगला उत्पाद लगाएं। ऐसा करने से प्रोडक्ट बेहतर तरीके से अवशोषित होंगे। आप दिन में दो बार, सुबह और रात में इस रूटीन को फॉलो कर सकते हैं। आपको रात के वक्त सनस्क्रीन की आवश्यकता नहीं होती है।

इसे भी पढ़ेंः चेहरे पर काले धब्बे या कालेपन को दूर कर स्किन को जवां बनाएगा ये नुस्खा, जानें तरीका

अपनी सनस्क्रीन लगाएं महिलाएं

ज्यादातर महिलाएं मुंहासों के निशान, पिगमेंटेशन की शिकायत करती हैं। यह सूर्य की रोशनी के संपर्क में आने का परिणाम है। ब्राउन और ऑलिव स्किन प्रोडक्ट बहुत अधिक मेलेनिन का उत्पादन करते हैं, और यही कारण है कि सूर्य की रोशनी के संपर्क में आने पर आपके चेहरे पर मुंहासों के निशान पड़ जाते हैं। क्योंकि आपकी त्वचा जरूरत से ज्यादा मेलेनिन का उत्पादन करती है। आपको करने की आवश्यकता है कि समय-समय पर सनस्क्रीन (हर 2 घंटे) लगाएं। और अगर आप किसी भी प्रकार के एएचए एजेंटों (जो छीलने का कारण बनते हैं) का उपयोग कर रहे हैं, तो आप बिना सनस्क्रीन के भी धूप में बाहर नहीं निकल सकते। अगर आप सनस्क्रीन नहीं लगाती हैं तो आपके चेहरे पर मुंहासे आना स्वाभाविक है। 

सॉफ्ट स्किन पाने के लिए बोनस टिप

हां, आपको चेहरे या बॉडी पर मॉइस्चराइज करने के लिए कहा जाता है। इसके साथ ही आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के लिए भी कहा जाता है और आपको ऐसा करना भी चाहिए। लेकिन यहां हम आपको ऐसा टोटका बताने जा रहे हैं, जो इससे ज्यादा फायदा देगा। आप नारियल तेल का उपयोग कर अपनी बाहों और पैरों को एक्सोफोलेट कर सकते हैं। नीचे जानिए कैसे करेंः 

  • अपनी हथेलियों में नारियल का तेल लें और शरीर के हिस्सों पर लगाएं।
  • एक रुमाल को गर्म पानी में भिगोएं और रूमाल से अतिरिक्त पानी निकाल लें।
  • अपने पैरों / बांहों, जहां पर भी आपने नारियल का तेल लगाया है वहां  चारों ओर गोलाकार तरीके से भिगोएं तोलिए का प्रयोग करें। 
  • यह आपकी स्किन से टैनिंग हटाने का काम करेगा और आपकी स्किन को हाइड्रेट भी करेगा। सप्ताह में दो बार ऐसा करें। 

अगर आपको ये ज्यादा लग रहा है तो आप सप्ताह में एक बार ऐसी तर सकती हैं। 

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer