Blackness Of Face: चेहरे पर धब्बे या कालेपन को दूर कर स्किन को जवां बनाएगा ये नुस्खा, जानें तरीका

गर्मी और धूप के कारण चेहरे पर काले धब्बे, निशान और सांवलापन आना आम समस्याएं हैं। इनसे छुटकारा पाने और साफ बेदाग त्वचा के लिए इन तरीकों को अपनाएं।

 

सम्‍पादकीय विभाग
त्‍वचा की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 31, 2020Updated at: Apr 22, 2021
Blackness Of Face: चेहरे पर धब्बे या कालेपन को दूर कर स्किन को जवां बनाएगा ये नुस्खा, जानें तरीका

Reduce Blackness Of Face: मौजूदा वक्त में चेहरे पर तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर और खराब खान-पान के कारण काले धब्बे या फिर कालापन आने लगता है। उम्र के साथ-साथ ये समस्या और बढ़ती जाती है और फेयरनेस उत्पाद अपना काम करना बंद कर देते हैं। बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमारी फ्रेश और जवां स्किन खराब होती जाती है और उसे हेल्दी बनाएं रखना मुश्किल हो जाता है। लेकिन इसके लिए आपको अपनी डाइट में सुधार करने और जीवनशैली में बदलाव करने की जरूरत होती है ताकि आप हेल्दी स्किन को बनाएं रख सके। इस लेख में हम आपको स्किन को हेल्दी बनाएं रखने और चेहरे के कालेपन को दूर करने का आसान तरीका बता रहे हैं, जो इस समस्या से आपको छुटकारा दिला सकता है। 

blackness

स्किन को हेल्दी बनाएं रखने के आसान टिप्स 

  • हेल्दी फल  (महत्वपूर्ण)
  • सब्जियां
  • स्नैक्स खाने की आदत
  • व्यायाम  (महत्वपूर्ण)
  • 6-8 घंटे की नींद  (महत्वपूर्ण)
  • सुबह उठने का समय  (महत्वपूर्ण)
  • तनाव मुक्त जीवन (महत्वपूर्ण)

चेहरे की रंगत तब ढलती है या चेहरे पर कालापन तब आता है जब आपके शरीर में पोषण की कमी हो जाती है फिर चाहे वह बाहरी हो या अंदरुनी। निश्चित रूप से पर्याप्त पोषण डाइट से प्राप्त हो सकता है लेकिन कुछ घरेलू उपचार से आप अपनी स्किन को हेल्दील बनाने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः लॉकडाउन से ब्यूटी रूटीन भी हुआ बंद! 45 पार मलाइका से सीखें घर पर स्किन लाइटनिंग के ये नुस्खा, चेहरा निखरेगा

चेहरे के कालेपन को दूर करने का घरेलू नुस्खा

1. बादाम के तेल में खूबसूरती का राज 

मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक गुणों से पैक बादाम के तेल का नियमित प्रयोग चेहरे की प्राकृतिक चमक को बनाए रखते हुए आपके रंग में सुधार कर सकता है। आप "बादाम के मक्खन" का भी उपयोग कर सकती हैं। आप बादाम के छिलके को निकालकर घर पर "फेस पैक" तैयार कर सकते हैं और इसमें थोड़े से दूध को मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं। इसे रोज सुबह अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने दें। उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। हर दिन मुट्ठी भर बादाम खाने से आपकी त्वचा भी भीतर से भर जाएगी, जो आपको ऊर्जा और स्वास्थ्य दोनों प्रदान करेंगे।

2. नींबू से करें क्लींजर 

नींबू प्राकृतिक रूप से विटामिन सी से भरपूर होता है, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सिडेंट है, जो एजिंग यानी की समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है। नींबू में स्किन वाइटनिंग गुण भी होते हैं और ये डल स्किन वाले लोगों में काफी लोकप्रिय होता है। सुबह उठकर एक गिलास नींबू पानी पानी से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। नींबू के एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लामेटरी गुणों का लाभ पाने के लिए अपने चेहरे को नींबू के रस से धोएं। नींबू के पीले छिलके को गर्दन और चेहरे पर रगड़ने से काले धब्बों को भी खत्म किया जा सकता है।

face

3. शहद से चमकाएं अपनी त्वचा 

शहद एंटीऑक्सिडेंट, एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लामेटरी गुण से भरपूर होता है और ये त्वचा को चमकाने में मदद करता है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कॉस्मेटिक उद्योग अपने कई उत्पादों में इस प्राकृतिक घटक का उपयोग करते हैं। चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए शहद-नींबू के रस के मिश्रण से त्वचा को साफ किया जा सकता है। एक चम्मच शहद में नींबू का रस मिलाएं और जहां-जहां बाल बढ़ रहे हैं वहां पर लगाएं। इस मिश्रण को10 मिनट के लिए छोड़ दें और चेहरा पानी से धो लें। नींबू ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है और शहद त्वचा को निखारता है, जिससे आपकी स्किन वाइटनिंग होती है। 

इसे भी पढ़ेंः Ayurveda for Flawless Skin: ये आयुर्वेदिक ब्यूटी सीक्रेट आपको देगा बेदाग और निखरी त्वचा, जानें करने का तरीका

4. चाकलेट से बनाएं फेस मास्क

चिंता न करें, चॉकलेट से मुंहासे नहीं आते है बल्कि शुगर से ऐसा होता है। आपको करना ये है कि बाजार में उपलब्ध सबसे ज्यादा वाली डार्क चॉकलेट लें। आप वे चॉकलेट का प्रयोग करें, जिसमें शुगर न हो। कोको से भरी ये चॉकलेट आपको एंटीऑक्सिडेंट से भर देगी, जो स्वाभाविक रूप से त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। आप अपनी रुखी, डल या चेहरे के"कालापन" को कम करने के लिए कोको से बने मास्क का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए आपको करना ये है कि  ½ चम्मच शहद, 1 चम्मच पिसा हुआ ओट्स, और 2 चम्मच दूध, सोया मिल्क या नारियल के दूध के साथ आधा चम्मच कोको पाउडर को मिलाना है। इस मिश्रण को धीरे-धीरे अपने चेहरे पर लगाएं और एक मास्क की तरह बना लें। मास्क के सूख जाने के बाद उसे ठंडे पानी से धो लें। कोको में एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को साफ करते हैं, जिससे आपकी स्किन फ्रेश और जीवंत हो जाती है।

5. अखरोट से इसे स्क्रब करें

दमकती त्वचा पाने के लिए रोजाना अखरोट का सेवन करें। अखरोट में आवश्यक फैटी एसिड होता है, जो त्वचा की नमी को बनाए रखता है। इस नट में आयन और कॉपर कोलेजन को बनाए रखता है, जबकि ओमेगा -3 फैटी एसिड स्किन की फ्लेक्सिबिलिटी बनाने में मदद करता है। नियमित रूप से अखरोट का सेवन करें। मृत कोशिकाओं यानी की डेड स्किन सेल से छुटकारा पाने के लिए आप अपने चेहरे पर अखरोट के छिलके से बना पाउडर, पपीते के गूदा और नींबू के रस में मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer