Ayurveda for Flawless Skin: ये आयुर्वेदिक ब्यूटी सीक्रेट आपको देगा बेदाग और निखरी त्वचा, जानें करने का तरीका

Ayurveda for Flawless Skin:चेहरे पर तरह-तरह के कास्मेटिक्स और ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल हमारे लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं होता है।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 18, 2020
Ayurveda for Flawless Skin: ये आयुर्वेदिक ब्यूटी सीक्रेट आपको देगा बेदाग और निखरी त्वचा, जानें करने का तरीका

क्या आपने ये कहावत सुनी है 'अच्छा खाओगे तो अच्छा दिखोगे'। ये कहावत सौला आने सच है। आपने अक्सर कई बार अपने आस-पास ऐसे लोगों को देखा होगा, जिनके चेहरे पर ज्यादा दाग-धब्बे होते हैं या उनकी स्किन खराब होती है। ऐसा उनकी डाइट और खान-पान की गलत आदतों के कारण होता है। दरअसल हम जो भी खाते हैं वह हमारे स्वास्थ्य को कहीं न कहीं प्रभावित करता है और हमारे फेस पर नजर आने लगता है। बढ़ता प्रदूषण और तनाव का स्तर भी कहीं न कहीं हमारे त्वचा को नुकसान पहुंचाता है और हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर रहा है। चेहरे पर कील-मुंहासे, खोती रंगत से लेकर स्किन का ढलना महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों को भी परेशान कर रहा है। हालांकि हमारे आस-पास मौजूद मेडिकल शॉप पर ऐसे कई महंगे उत्पाद भी बिकते हैं, जो हमारी स्किन को बेहतर बनाने का दावा करते हैं लेकिन कई बार तरह-तरह के कास्मेटिक्स और ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल हमारे लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं होता है। हमारी स्किन बेहतर होने के बजाए और खराब हो जाती है। अगर आप भी अपनी स्किन को लेकर बहुत ज्यादा चिंता में रहती हैं या रहते हैं तो हम आपको ऐसे आयुर्वेदिक ब्यूटी सीक्रेट के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपका साफ व निखरी त्वचा देगा।

flawless

बेदाग और साफ त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी सीक्रेट

तेल से कुल्ला करना (Oil pulling)

ज्यादातर लोगों के लिए यह बिल्कुल भी नया नहीं होगा क्योंकि बहुत से लोग ऐसा करने लगे हैं। तेल से कुल्ला करने पर शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे मुख्य रूप से मुंह का स्वास्थ्य बेहतर होता हैं और हमारा संपूर्ण स्वास्थ्य भी बेहतर होता है।

इसके लिए आपको करना ये है कि 1 चम्मच नारियल का तेल लें और खाली पेट लगभग 20 मिनट तक मुंह में रखकर कुल्ला करें। लेकिन ध्यान रखें कि इसे पीने से बचें क्योंकि इसमें टॉक्सिन्स होते हैं इसलिए इसे थूक दें और तुरंत ब्रश करें।

इसे भी पढ़ेंः स्किनकेयर रूटीन के ये 3 स्टेप बनाएंगे चेहरे की ढीली त्वचा को टाइट, जानें करने का तरीका

पानी

जी हां, पानी आपको फ्लॉलेस स्किन दे सकता है लेकिन आपको सही तरीके से पानी पीने की जरूरत होगी। अधिकांश लोग पानी से भरा गिलास लेते हैं और बस कुछ ही सेकंड में उसे गटक जाते हैं। लेकिन आयुर्वेद कुछ और सलाह देता है! फ्लॉलेस स्किन पाने के लिए पानी का गिलास घूंट-घूंट कर पीएं। इसके साथ ही पानी को थोड़ा-थोड़ा मुंह के भीतर ही घुमाएं ताकि वह लार से अच्छी तरह से मिल जाए। यह किसी प्रकार का कोई फार्मूला नहीं है बल्कि ये वास्तव में एक सरल नियम है जो प्राचीन भारत में हर किसी के द्वारा फॉलो किया जाता था। इसलिए इस नियम का पालन करें और सुबह उठते ही 2 से 3 गिलास पानी पीएं।

flawlessskin

एलोवेरा

एलोवेरा (घृतकुमारी) सभी प्रकार के त्वचा रोगों और रक्त शोधक के लिए एक प्राचीन जड़ी बूटी रही है! खाली पेट 1 गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच एलोवेरा मिलाकर पीएं। इस बात का ध्यान रखें कि सुबह उठकर 2 से 3 गिलास पानी पीने के बाद कम से कम 20 मिनट का गैप जरूर बनाए रखें। ऐसा करने से आपका शरीर भीतर से साफ रहेगा। वहीं बाहरी त्वचा को साफ बनाने के लिए दिन में दो बार त्वचा पर एलोवेरा लगाएं और 5 से 10 मिनट बाद उसे धो लें।

इसे भी पढ़ेंः गर्मियां आते ही सताने लगा फेस टैनिंग का डर, आजमाएं ये 5 देसी नुस्खे और पाएं साफ त्वचा

जीरा

हर भारतीय रसोईघर में पाया जाने वाला जीरा पित्त दोष को शांत करने के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है, जो मुख्य रूप से मुंहासे, फुंसियों और अन्य समस्याओं के लिए जिम्मेदार है। फ्लॉलेस स्किन पाने के लिए 1 चम्मच जीरा लें और उसे 1 कप पानी में मिलाएं और फिर इसे उबाल लें। इसे तब तक उबालें जब तक कि पानी वाष्पित (भाप न उड़ने लगे)न हो जाए। ऐसा होने पर पानी की मात्रा आधी हो जाएगी। अब पानी को एक कप में लें और पहले जीरे का पानी पीएं और फिर जीरा चबाकर खाएं।

तेल

जी हां, आपकी रसोई में प्रयोग होने वाला तेल डल स्किन के लिए जिम्मेदार है। आयुर्वेद के अनुसार, आपको हमेशा अनरिफाइन्ड तेलों का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह आपके शरीर को एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपो प्रोटीन) प्रदान करता है। एचडीएल, एक प्रकार का कोलेस्ट्रोल है, जिसकी वृद्धि के कारण शरीर से खराब कोलेस्ट्रोल (एलडीएल और वीएलडीएल) कम होने लगेगा, जो शरीर के लिए विष माना जाता है।  इसलिए अपने रिफाइंड तेल को अनरिफाइंड ऑयल के साथ बदलें। ऐसा करने पर बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है और आपकी स्किन फ्लॉलेस हो जाती है क्योंकि शरीर से टॉक्सिन बाहर निकल रहे हैं।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer