Face Skin Tighten Tips: स्किनकेयर रूटीन के ये 3 स्टेप बनाएंगे चेहरे की ढीली त्वचा को टाइट, जानें करने का तरीका

Face Skin Tighten Tips: स्किनकेयर में मामूली सा बदलाव कर आप अपनी स्किन को टाइट बना सकते हैं और आपकी स्किन पहले के मुकाबले ज्यादा बेहतर दिखने लगेगी।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 11, 2020Updated at: Mar 11, 2020
Face Skin Tighten Tips: स्किनकेयर रूटीन के ये 3 स्टेप बनाएंगे चेहरे की ढीली त्वचा को टाइट, जानें करने का तरीका

वास्तव में जब भी बात स्किन को टाइट बनाने की होती हैं तो बहुत से लोग इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं। कई लोगों का मानना है कि झुर्रियों, सूजन, डार्क सर्कल और आमतौर पर होने वाली त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने से स्किन टाइट हो जाती है। यही कारण है कि बहुत से लोग बाजार जाते हैं और ढेरों उत्पाद खरीदते हैं और अपनी स्किन को बेहतर बनाने में जुट जाते हैं लेकिन जब वक्त के साथ उन्हें ये मालूम पड़ता है कि इससे कोई फायदा नहीं होने वाला है तो वह हार मान जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने स्किनकेयर में मामूली सा बदलाव कर आप अपनी स्किन को टाइट बना सकते हैं और आपकी स्किन पहले के मुकाबले ज्यादा बेहतर दिखने लगेगी। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा क्या है, जिसे आपको अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करना चाहिए तो कहीं मत जाइए और आराम से पढ़िए क्या होना चाहिए आपका स्किन केयर रूटीन। 

skin

स्किनकेयर के जरूरी टिप्स 

  • अच्छी स्किन आदतें
  • स्किनकेयर हैक्स
  • खराब आदतों को छोड़ें और आपको मिलेगी ग्लो वाली स्किन।

कैसा होना चाहिए आपका स्किनकेयर रूटीन, जानें 3 स्टेप

स्टेप-1 खुद को नुकसान पहुंचाना बंद करें

अगर आप साफ स्किन पानी चाहती हैं तो उसके अनुरूप ही काम करें। ऐसी चीजें न करें, जो आपके इस लक्ष्य को खराब करती हों। खराब आदतों को छोड़ें और ऐसे करने के लिए आपको ये चीजें करनी होंगीः

स्किन को टैन होने से बचाएंः आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा सुंदर दिखाई दे लेकिन यूवी किरणें आपके कोलेजन को नुकसान पहुंचाती है, जिसके कारण झुर्रियां आती हैं और स्किन समय से पहले बूढ़ी हो जाती है। सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आना बेहद हानिकारक है। पश्चिमी देशों के लोगों को टैन पसंद होता है जबकि एशियाई लोग सूरज से बचने का प्रयास करते हैं। इसलिए साफ है हेल्दी स्किन के लिए सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आने से बचे।

गर्म पानी से नहाना और चेहरा धोना कम करेंः ज्यादा देर तक गर्म पानी से नहाना आरामदायक हो सकता है लेकिन ज्यादा देर तक गर्म पानी से नहाने पर आपकी स्किन ड्राई हो सकती है। इसलिए टाइमर सेट करें और तापमान कम होता रहे। बार-बार गर्म पानी से मुंह धोना आपकी स्किन से निकलते प्राकृतिक तेल को छीन लेता है। इसलिए ऐसा न करें और एक दिन में एक बार ही ऐसा करें। 

मेकअप लगाएं, थोपें नहींः ये बात 100 फीसदी सही है। ज्यादा मात्रा में मेकअप करना आपकी स्किन को सफोकेट बना सकता है। बहुत से लोगों को हेवी मेकअप पसंद होता है लेकिन ये गलत है। इसलिए कम से कम मेकअप का प्रयोग ही करें।

इसे भी पढे़ंः  गर्मियां आते ही सताने लगा फेस टैनिंग का डर, आजमाएं ये 5 देसी नुस्खे और पाएं साफ त्वचा

skin tighten tips

स्टेप-2 खुद की मदद करना शुरू करें

ऊपर लिखी चीजों को बंद करने के बाद आप ये हेल्दी स्किन टिप शुरू करें।

अपनी मां की सुनेंः जी हां, ये बिल्कुल सही है, आपकी मां, जो भी आपको आपकी स्किन के बारे में बताती हैं, वे बिल्कुल सही है। सही खाएं, अच्छी नींद लें, हाइड्रेट रहें। एक्सरसाइज करें और शराब, तंबाकू, शुगर व प्रोसेस्ड फूड को कम से कम करें। हमेशा ढेर सारा फास्ट फूड और शराब पीने के बाद अगली सुबह अपना चेहरा आइने में जरूर देखें।

एक्सफोलाइटः अगर ऐसा न किया जाए तो डेड स्किन सेल ऊपर आ जाते हैं और आपके चेहरे की त्वचा को ग्रे, ड्राई और तो और मुंहासों का कारण बनते हैं।  एक्सफोलाइट करने के कई तरीके हैं, जैसे स्क्रब, ब्रश आदि। आप अपनी प्राथमिकता के अनुरूप जो चाहे वह कर सकती हैं।

डाइटः अपनी डाइट को पोषण से युक्त बनाएं क्योंकि पोषण ही आपकी स्किन को बेहतर और साफ बनाने का काम करता है। फैटी फिश आपको ओमेगा-3, एवोकेडो आपको विटामिन सी और ई प्रदान करता है। ऐसे कई विकल्प हैं बस आपको जरूरत है हेल्दी विकल्पों को तलाशने की।

इसे भी पढे़ंः प्रियंका चोपड़ा से लेकर जेनिफर एनिस्टन की पसंद है ये इलेक्ट्रिक फेशियल, 4 से 12 मिनट में आता है चेहरे पर ग्लो

स्टेप-3 हैक्स (फायदे) तलाशें

अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन सबसे अच्छी दिखें तो जरूरी है कि आप अपनी स्किन को कुछ एक्सट्रा दें। हम आपको कुछ प्राकृतिक स्किन केयर हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके चेहरे की स्किन को टाइट बनाने का काम करेंगे।

एसपीएफ का इस्तेमाल करेंः आप अक्सर ऐसे प्रोडक्ट को तलाशें, जिसमें एसपीएफ की कुछ न कुछ मात्रा जरूर हो। आप चैपस्टिक, मॉश्चराइजर, फाउंडेशन का विकल्प अपना सकती हैं। इस तरीके से आप हमेशा सूरज की हानिकारक किरणों से बची रहेंगी और इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत भी नहीं है।

मसाज करेंः इसमें कोई दो राय नहीं है कि त्वचा की मालिश करने से त्वचा को शानदार बनाए रखने में बेहद मदद मिलती है। रोज मालिश करना किसे पसंद नहीं लेकिन कौन रोज मालिश कौन कर सकता है। इसलिए आप जैड रोलर का उपयोग कर सकते हैं। जैड रोलर एक प्रकार का ठंडा पत्थर होता है, जो आपके चेहरे और त्वचा पर बहुत ही अच्छी तरह से मसाज करने का काम करता है।

रोजाना एलोवेरा का प्रयोग करेंः  एलोवेरा का प्रयोग केवल सनबर्न के ही काम नहीं आता है बल्कि ये आपकी स्किन के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। ये एक प्राकृतिक मॉश्चराइजर है, जो मुंहासों से लड़ने का काम करता है और आपकी बढ़ती उम्र यानी की एजिंग को रोकने में मदद करता है। आप इसका प्रयोग रोजाना कर सकते हैं।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer