गर्मियों में त्वचा को बनाना चाहते हैं बेहतर? तो जानें ऑयल वैक्स है कितनी जरूरी

अगर आप भी गर्मियों के मौसम में अपनी त्वचा को बेहतर बनाना चाहते हैं तो जानें आपकी त्वचा के लिए कितनी फायदेमंद है ऑयल वैक्स। 

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 10, 2020Updated at: Mar 10, 2020
गर्मियों में त्वचा को बनाना चाहते हैं बेहतर? तो जानें ऑयल वैक्स है कितनी जरूरी

गर्मियों का मौसम शुरू होने के साथ ही महिलाएं हो चाहे पुरुष सभी को अपनी त्वचा की चिंता होनी शुरू हो जाती है। सब चाहते हैं कि धूप और गर्मी के कारण उनकी त्वचा पर किसी तरह का नुकसान न पहुंचे। इससे बचने के लिए लोग गर्मी शुरू होने से पहले ही तैयारी करने लगते है और अपनी त्वचा को बचाने की कोशिशें करते रहते हैं। लोग बाजारों में मौजूद कई तरह की ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मदद लेते हैं, लेकिन हम आपको इनसे अलग एक ऐसी चीज बताने जा रहे हैं जो आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने के साथ ही उन्हें स्वस्थ रखने का काम करेगी। 

आप इस गर्मी त्वचा को लेकर ज्यादा परेशान न हो। आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए ऑयल वैक्स का सहारा ले सकते हैं। शरीर से बाल को वैक्स करने के बाद त्वचा साफ तो दिखने ही लगती है, लेकिन उसको बेहतर बनाए रखने के लिए ऑयल वैक्स ज्यादा बेहतर विकल्प है। 

oil wax

ऑयल वैक्स फायदेमंद

गर्मियों में आम वैक्स के इस्तेमाल करने से शरीर की त्वचा जलने का खतरा रहता है। लेकिन ऑयल वैक्स एक ऐसा विकल्प है जिससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता। आप ऑयल वैक्स के जरिए अपनी त्वचा को बेहतर बनाए रख सकते हैं। ऑयल वैक्स के लिए आपको त्वचा पर लेवेंडर, ऑलिव ऑयल या जैसमीन ऑयल इस्तेमाल करने की जरूरत होती है। नई तरह की वैक्स का इस्तेमाल हेयर रिमूव करने के साथ ही किया जाता है जिससे की त्वचा में चमक आ सके। 

इसे भी पढ़ें: आप भी मॉइश्चराइजर का करते हैं इस्तेमाल? तो जान लें मॉइश्चराइजर का ओवर डोज हो सकता है आपके लिए हानिकारक

ऑयल वैक्स से त्वचा में आएगी चमक

ये वैक्स बालों को जड़ से रिमूव करती है और डेड लेयर निकल जाती है। आपको बता दें कि त्वचा पर ऑयल वैक्सिंग में काफी हल्दा दर्द होता है। महिलाओं को अपनी त्वचा पर चमक लाने के लिए ये एक बेहतर वैक्स है, जो आपकी त्वचा को सुंदर बनाने का काम करता है। इसके साथ ही इस वैक्स से त्वचा से रूखापन भी आसानी से खत्म हो जाता है और त्वचा काफी मुलायम हो जाती है। 

skin care

दूसरी वैक्स से है बेहतर

महिलाओं को अक्सर बिकनी वैक्स, ब्रजीलियन वैक्स और अमेरिकन वैक्स करवाने की चाहत रहती है जिससे की उनकी त्वचा बेहतर रह सके। लेकिन ऑयल वैक्स को इन सभी वैक्स से बेहतर माना जा रहा है। आपको बता दें कि ब्रजीलियन वैक्स फेस और लिप्स पर होती है। अमेकिरन वैक्सिंग मुंह पर दी गई वैक्सिंग का ज्यादा विकसित तरीका है। लेकिन ऑयल वैक्स पूरे शरीर पर की जा सकती है। इसमें कई तरह के हर्बल तेलों का इस्‍तेमाल किया जाता है, जिसका त्वचा पर कोई नुकसान नहीं होता। इससे आपको एक मसाज की तरह अनुभव होगा। आप इससे दो महीने में एक बार करवा सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें: एक्सरसाइज आपकी त्वचा को भी पहुंचा सकती है नुकसान, जानें वर्कआउट के समय किन बातों का रखें

अगर आप ऑयल वैक्स का अनुभव लेना चाहते हैं तो इसमें आपको नॉर्मल वैक्स से ज्‍यादा बेहतर अच्छा महसूस होगा। इस वैक्स की मदद से न केवल हेयर रिमूविंग होती है बल्कि आपकी त्वचा में भी काफी चमक आती है। इसके साथ ही ये खास इसलिए भी हो जाती है क्योंकि आप इसका इस्तेमाल होली के समय भी कर सकते हैं। त्वचा पर लगे रंग के कारण रैशेज और ड्राइनैस हो जाती है, ऐसे में ऑयल वैक्स ही एक इलाज का काम करता है। 

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer