एक्सरसाइज आपकी त्वचा को भी पहुंचा सकती है नुकसान, जानें वर्कआउट के समय किन बातों का रखें ख्याल

अगर आप भी रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो जान लें कैसे एक्सरसाइज से आपकी त्वचा को पहुंचता है नुकसान। 

Vishal Singh
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 21, 2020
एक्सरसाइज आपकी त्वचा को भी पहुंचा सकती है नुकसान, जानें वर्कआउट के समय किन बातों का रखें ख्याल

हम सब जानते हैं कि एक्सरसाइज करने से हम लंबे वक्त तक फिट रह सकते हैं साथ ही कई बीमारियों के खतरे को भी दूर कर सकते हैं। लेकिन इसके अलावा एक्सरसाइज आपकी त्वचा पर भी प्रभाव डालती है। एक्सरसाइज हमारे शरीर में खून के फ्लो को बढ़ाती है, त्वचा के सेल्स को पोषण देते है और उन्हें महत्वपूर्ण बनाए रखते हैं। 

ज्यादा वर्कआउट करने से शरीर से पसीना निकलता है जिससे बैक्टीरिया और कीटाणु पनपते हैं। अगर आप अपनी त्वचा का सही तरीके से वर्कआउट के समय ध्यान नहीं रखते तो ये बैक्टीरिया आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। हम आपको बताते हैं कि वर्कआउट से होने वाले त्वचा की समस्या और उनसे बचने के तरीके। 

exercise

जब आप जिम में एक्सरसाइज के लिए किसी मशीन का इस्तेमाल करते हैं तो उन मशीनों में काफी ज्यादा बैक्टीरिया के फैलने का खतरा होता है। इससे आपकी त्वचा पर काफी असर होता है। ये बैक्टीरिया आपकी त्वचा पर आ जाते हैं जिससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है। इससे बचने के लिए आप जिम में कोई भी मशीन या फिर कोई भी चीज इस्तेमाल करने से पहले उसे साफ कर लें। जिससे की उस पर मौजूद बैक्टीरिया आप तक ना पहुंच पाए। इसके अलावा आप जब उस मशीन में एक्सरसाइज करने के बाद भी मशीन को साफ करके जाएं। ऐसा करने से ना सिर्फ आप अपना ख्याल रख सकेंगे बल्कि इससे किसी दूसरे शख्स को भी कोई नुकसान नहीं होगा। 

इसे भी पढ़ें: इन 5 एक्सरसाइज से घर में बनाएं सिक्स पैक एब्स, जानें तरीका

मुंहासे

एक्सरसाइज और मुंहासे एक दूसरे के सीधे संपर्क में रहते हैं। जब आप ज्यादा देर तक वर्कआउट करते हैं और बहुत टाईट कपड़े पहने हुए होते हैं तो ऐसे में शरीर से काफी ज्यादा पसीना निकलता है, आपके पोर ब्लॉक होने लगते हैं और पसीनों से होने वाले बैक्टीरिया की वजह से त्वचा पर मुंहासे आ जाते हैं। इससे अपना बचाव करने के लिए आप वर्कआउट के तुरंत बाद नहा लें तो ज्यादा बेहतर होगा। नहाने से आपकी त्वचा पर पसीने से फैले बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। इसके अलावा आप पसीने वाले कपड़ों को दोबारा पहनने की कोशिश ना करें तो ज्यादा बेहतर है। 

exercise

आपस में जांघ रगड़ाना

कई बार एक्सरसाइज करते समय आपस में जांघ रगड़ने लगती है जिसकी वजह से वहां जलन या फुंसी होने लगती है। ये ज्यादातर उन लोगों के साथ होता है जो रनिंग करते हैं। अगर आप इस समस्या से अपने आपको दूर रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपनी जांघ पर कोई क्रीम लगा सकते हैं जो आपकी त्वचा पर नमी बनाए रखे। इसके अलावा आप रनिंग करते समय कोई हल्का और ढीला कपड़ा ही पहनें। अगर आपकी जांघ पर जलन या फुंसी होती है तो इसके लिए आप उसे गुनगुने पानी से साफ करें और एंटीबॉयोटिक क्रीम लगाएं। 

exercise

इसे भी पढ़ें: दमकती और खूबसूरत त्वचा के लिए रोज सुबह करें अपनी स्किन की देखभाल, अपनाएं ये 4 आसान टिप्स

धूप से बचें 

कुछ लोग अक्सर धूप में एक्सरसाइज करते हैं उन लोगों को धूप की वजह से कई दाग-धब्बे जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी किसी त्वचा की समस्या से गुजर रहे हैं तो इसके लिए आप धूप में एक्सरसाइज ना करें ये आपकी समस्या को और भी बढ़ा सकता है। इसके अलावा आप सन्सक्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Read more articles on Fitness-Exercises in Hindi

Disclaimer