Happy Birthday Sushant: घुड़सवारी और बैले है सुशांत सिंह राजपूत के फिटनेस का राज, जानें डाइट प्लान

सुशांत सिंह राजपूत एक्सरसाइज के अलावा शारीरिक गतिविधियों जैसे कि घुड़सवारी, बैले मार्शल आर्ट और लॉन टेनिस करना भी पसंद करते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jan 20, 2020Updated at: Jan 20, 2020
Happy Birthday Sushant: घुड़सवारी और बैले है सुशांत सिंह राजपूत के फिटनेस का राज, जानें डाइट प्लान

पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी की बायोपिक में अपनी भूमिका के लिए लोकप्रिय सुशांत सिंह राजपूत इस साल 21 जनवरी को 33 साल के होने जा रहे हैं। हालांकि, वे काई पोचे, पीके, राब्ता और केदारनाथ जैसी  प्रतिष्ठित फिल्मों का भी हिस्सा रहे हैं, जिनमें उनके अभिनय को सराहा गया है। पर उनका करियर उस समय परवान चढ़ा जब उन्होंने फिल्म एमएस धोनी में रील लाइफ एमएसडी की भूमिका निभाई। धोनी की इस अनकही कहानी को लोगों मे खूब पसंद किया। वहीं नितेश तिवारी की छिछोरे में अनिरुद्ध पाठक की भूमिका को लोगों ने एक अलग तरीके से सराहा। इस कॉमेडी-ड्रामा फिल्म में सुशांत की एक्टिंग को खूब पसंद किया गया। इसी तरह  छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे तक सुशांत के किरदारों की हमेशा प्रशंसा हुई है। लेकिन, हॉट एंड सेक्सी जैकलीन फर्नांडीज के साथ नेटफ्लिक्स फिल्म 'ड्राइव' में उनकी भूमिका ने उन्हें एक बार फिर सुर्खियों में ला दिया, जहां वह अपने बॉडी और फिटनेस के लिए भी पसंद किए जा रहे हैं। तो आइए नजर डालते हैं कि सुशांत अपनी इस करिश्माई शरीर को बनाए रखने के लिए अपनी दिनचर्या और आहार में क्या करते हैं।

inside_sushant

सुशांत सिंह राजपूत की फिटनेस का राज

सुशांत हफ्ते में चार दिन जिम जातें है। उनके अनुसार, चार दिन की जिम योजना से उन्हें अतिरिक्त कैलोरी जलाने में मदद मिल सकती है, जिससे उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोगों का खतरा कम हो सकता है। वहीं उनका मानना है कि लोगों के लिए ज्यादा फिट रहने का भूत भी सही नहीं है। सुशांत की मानें, तो सबसे जरूरी है अपनी लाइफस्टाइल और रूटीन को सही रखना। इसके लिए आपको ज्यादा महनत करने की जरूरत नहीं, बस आपको थोड़ा जागरूक रहना होगा।

इसे भी पढ़ें : Tanhaji: 50+ उम्र में अजय देवगन की 'तानाजी' वाली फिटनेस का क्या है राज, जानें उनके फिटनेस सीक्रेट्स

एक स्वास्थ्य वेबसाइट को दिए अपने इंटरव्यू में सुशांत बताते हैं कि वे सुबह 5:30 से 7:30 बजे तक वर्कआउट करना पसंद करते हैं। जैसा कि हमने पहले ही बताया कि सुशांत सप्ताह में चार दिन ही जिम जाते हैं, पर वो इतने ही प्रशिक्षण सत्र में हर प्रकार के एक्सरसाइज और वर्कआउट करके कैलोरी बर्न करने और मांसपेशियों के निर्माण के अभ्यास करते हैं। जिम के अलावा, वह विभिन्न शारीरिक गतिविधियों जैसे कि घुड़सवारी, बैले मार्शल आर्ट और लॉन टेनिस करना पसंद करते हैं। उनका मानना है कि सिर्फ जिम और एक्सरसाइज के ही आप फिट नहीं रह सकते हैं, बल्कि आपको अन्य प्रकार कि शारीरिक गतिविधियां भी करनी चाहिए। साथ ही, एक डांसर होने के नाते, उनका मानना है कि ध्यान हैमस्ट्रिंग और क्वाड्रिसेप्स पर अधिक होना चाहिए। 

 
 
 
View this post on Instagram

Mickey in Disneyland ! ✨ #livingMyDreams #lovingMyDreams ��

A post shared by Sushant Singh Rajput (@sushantsinghrajput) onOct 9, 2019 at 9:20am PDT

सुशांत सिंह राजपूत का डाइट प्लान

सुशांत ने हमेशा सही समय पर सही मात्रा में भोजन करने में विश्वास किया है। हालांकि, उन्होंने अपनी एक फिल्म में अपनी फिट बॉडी का राज कबूल किया था। उनका कहना है कि उन्होंने अपनी ऑल टाइम फेवरेट आलू और गोभी पराठे को छोड़ दिया क्योंकि उन्हें ऐसा करने के लिए कहा गया था। फिर उन्होंने स्प्राउट्स, उबली हुई सब्जियों और प्रोटीन शेक को आवश्यक भूमिका के लिए फिट किया। वहीं वे अपने नाश्ते और दोपहर के भोजन का खास ख्याल रखते हैं। वहीं प्रोटीन की मात्रा का वो अपने डाइट में खास ख्याल रखते हैं।

उन्होंने अपने दिन भर के डाइट को लेकर ये 5 भोजन के बारे में बताया है-

  • भोजन 1 - 1 कटोरा ओट्स , चार अंडे का सफेद भाग और दो पूर्ण अंडा आमलेट काले किशमिश और बादाम के साथ।
  • भोजन 2 - सब कुछ खाते हैं।
  • भोजन 3 - एक कटोरी चिकन करी के साथ तली हुई सब्जियां।
  • भोजन 4 - ग्रिल्ड तुर्की का 1 भाग फेटा और लेट्यूस के साथ।
  • भोजन 5 - ग्रील्ड अटलांटिक सैल्मन के एक हिस्से के साथ एवोकैडो सलाद का एक कटोरा।

असामयिक भूख के लिए, वे जंक फूड का सेवन नहीं करते हैं। इसके लिए वे अपने साथ उबले हुए अंकुरित अनाज रखते हैं और हर बार भूख लगने पर उन्हें ही खाते हैं। रात के खाने के लिए, चिकन और चावल लगभग हर दिन निश्चित होते हैं। इस तरह डाइट में अनुशासन और रखरखाव के साथ सुशांत सिंह राजपूत हमेशा अपने आप को फिट एंड फाइन रखते हैं। इस तरह की डाइट और फिटनेस के तरीकों को आप भी फॉलो करें, तो हमेशा खुद को फिट एंड हेल्दी बनाए रख सकते हैं।

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer