Happy Birthday Ajay Devgan: 50 की उम्र में भी कैसे फिट नजर आते हैं अजय देवगन, जानें उनके फिटनेस सीक्रेट्स

तान्हाजी एक्टर अजय देवगन 50 पार की उम्र में भी अपने आप को इतना फिट और हेल्दी कैसे रखते हैं, जानें उनके फिटनेस सीक्रेट्स।

सम्‍पादकीय विभाग
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jan 17, 2020
Happy Birthday Ajay Devgan: 50 की उम्र में भी कैसे फिट नजर आते हैं अजय देवगन, जानें उनके फिटनेस सीक्रेट्स

बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन का गुरुवार को जन्मदिन है, 2 अप्रैल को अजय देवगन अपना 51 वां जन्मदिन मनाएंगे। 2 अप्रैल 1969 को जन्मे अजय देवगन ने इंडस्ट्री में एक्शन हीरो के तौर पर नाम कमाया। साल 1991 में फिल्म 'फूल और कांटे' में अजय देवगन ने इंडस्ट्री में कदम रखा था और इस फिल्म के लिए बेस्ट डेब्यू एक्टर का फिल्मफेयर अवाॅर्ड भी अजय देवगन को मिला था। अजय देवगन कई ऐसी फिल्मों में काम कर चुके हैं जो लोगों के दिलों में बस गई हैं। देवगन सबसे ज्यादा मशहूर 'सिंघम' फिल्म को लेकर हुए हैं। इसके अलावा अजय ने गोलमाल, दृश्यम, रेड और तानाजी से भी लोगों के दिल में अपनी जगह और मजबूत कर ली है। 

अजय देवगन की हाल में रिलीज हुई फिल्म 'तानाजी' के बाद वो अपनी फिटनेस को लेकर एक बार फिर चर्चा में हैं। अजय बॉलीवुड के उन सफल अभिनेताओं में हैं, जिन्हें शुरुआत में 'हीरो-टाइप मैटीरियल' नहीं माना जाता था। मगर फिर भी अपनी अथक मेहनत और जज़्बे से अजय देवगन ने फिल्म इंडस्ट्री में अपना एक मुकाम बनाया है। उनकी फिल्म तानाजी को लोगों ने काफी पसंद किया है। अपनी आकर्षक फिटनेस की वजह से वे युवाओं की बीच काफी चर्चा में रहते हैं। यही वजह है कि अजय 50 साल से ज्यादा के होने के बाद भी जवान और आकर्षक दिखते हैं। वह अपनी फिटनेस का बहुत ख्याल रखते हैं। अजय खुद को फिट रखने के लिए नियमित एक्सरसाइज करते हैं और अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखते हैं।

हालांकि अलग-अलग फिल्म की शूटिेंग के दौरान अपने लिए टाइम निकाल पाना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन अजय अपनी फिटनेस को लेकर काफी अवेयर रहते हैं और शूटिंग के दौरान भी वह अपनी एक्सरसाइज और डाइट का बहुत ध्यान रखते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

Sincere thanks �� #TanhajiUnitesIndia #TanhajiTheUnsungWarrior

A post shared by Ajay Devgn (@ajaydevgn) onJan 11, 2020 at 4:28am PST

अजय देवगन का फिटनेस सीक्रेट

अजय देवगन एक्सरसाइज और डेली वर्कआउट को लेकर काफी अवेयर हैं। यही उनकी हेल्दी और फिट बॉडी का राज है। अजय देवगन की पिछली कई फिल्मों में उनकी जबरदस्त फिटनेस और एक्शन हीरो की इमेज ने लोगों को काफी आकर्षित किया। उनका कहना है कि वह सिक्स पैक बनाने के लिए एक्सरसाइज नहीं करते बल्कि वह बॉडी की टोंड लुक पर अधिक ध्यान देते हैं। दरअसल अजय लुक्स से ज्यादा सॉलिड बॉडी और फिट शरीर पसंद करते हैं। अजय देवगन अपने डाइट प्लान में लो-कार्ब और हाई प्रोटीन डाइट सहित कई अन्य हेल्दी चीजें लेते हैं। जिससे उनके लिए खुद को फिट रखने में काफी मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: Salman Khan Birthday: जानें 54 की उम्र में भी खुद को कैसे फिट रखते हैं 'भाईजान'

वह एक अनुशासित जीवन जीते है। अजय शराब और सिगरेट के सेवन से दूरी बनाते हैं। अजय हमेशा घर का बना खाना ही पसंद करते हैं जिससे उन्हें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और वसा मिलता है। डाइट और वर्कआउट रूटीन के बीच बैलेंस को उनकी फिटनेस का राज माना जा सकता है।

 
 
 
View this post on Instagram

It’s time to stop looking at the wall; gazing out of the window is definitely more enjoyable.

A post shared by Ajay Devgn (@ajaydevgn) onSep 9, 2019 at 11:30pm PDT

अजय देवगन की डाइट

अजय देवगन ब्रेकफास्ट में कम फैट वाला दूध और 4 अंडे लेते हैं। जिसमें वह अंडे का सिर्फ सफेद हिस्सा ही खाते हैं। इसके अलावा वह ऑरेंज जूस, ब्राउन ब्रेड और रोस्टेड चिकन का भी सेवन करते हैं। स्नैक्स में अजय प्रोटीन शेक या फिर 2 अंडे लेते हैं। लंच में रोटी, सलाद, सब्जियां, दाल चावल, और बॉयल्ड फिश लेते हैं। डिनर में वह रोस्टेड चिकन और वेजीटेबल सूप का सेवन करते हैं। इस डाइट के अलावा वो खूब पानी भी पीते हैं।

इसे भी पढ़ें: ये 5 सीक्रेट्स खोलते हैं विराट कोहली की फिटनेस का राज़

अजय देवगन का वर्कआउट प्लान

अजय रोजाना 1 घंटा 15 मिनट वर्कआउट करते हैं। वर्काउट के बाद वे 45 मिनट तक कार्डियो एक्सरसाइज करते हैं। इस दौरान वो ज्यादा आराम नहीं करते हैं लेकिन इस वर्कआउट के बाद वह अपने शरीर को थोड़ा आराम देते हैं। उनके वर्कआउट रूटीन में वेट और सर्किट सुपर सेट का मिक्सचर शामिल है जिसमें पुश-अप और पुल-अप के साथ ही कई अन्य तकनीक शामिल हैं।

Read more articles on Exercise Fitness in Hindi

Disclaimer