Yoga With PM: लॉकडाउन के दौरान पीएम मोदी ने बताया फिट रहने का तरीका, सोशल मीडिया पर शेयर की वीडियो

लॉकडाउन के दौरान फिट रहने के लिए न हों परेशान, पीएम मोदी ने बताया फिट रहने का तरीका। सोशल मीडिया पर शेयर की वीडियो। 

 
Vishal Singh
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 30, 2020
Yoga With PM: लॉकडाउन के दौरान पीएम मोदी ने बताया फिट रहने का तरीका, सोशल मीडिया पर शेयर की वीडियो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते रविवार ‘मन की बात’ कार्यक्रम में देश की जनता को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों से भी बात की और कोरोना वायरस को लेकर लोगों ने आपबीती भी सुनाई। कार्यक्रम में लॉकडाउन में फिटनेस को लेकर पीएम मोदी से सवाल पूछा गया। जिसके जवाब में पीएम मोदी ने सोशल मीडिया अकाउंट पर योग का वीडियो शेयर किया है और अपनी फिटनेस का राज बताया। 

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर एक लिंक शेयर किया है जिसमें अलग-अलग योग से जुड़ी वीडियो हैं। सभी वीडियो 2 से 4 मिनट की हैं। इसके साथ ही पीएम मोदी ने वीडियो के साथ लिखा कि 'कल मन की बात के दौरान किसी ने मुझसे मेरी फिटनेस रूटीन के बारे में पूछा था, इसलिए इन योग के वीडियो को मैंने साझा करने के बारे में सोचा। मुझे उम्मीद है कि आप भी नियमित रूप से योगाभ्यास करना शुरू कर देंगे। ' कुछ देर पहले शेयर किए इन वीडियो को अभी तक दो हजार से ज्यादा लोग री-ट्वीट कर चुके हैं’। 

आप इस लिंक पर क्लिक कर पीएम मोदी के योग वाले वीडियोज को देखकर खुद भी योगा कर सकते हैं। 

 

पीएम मोदी ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, 'मैं न तो फिटनेस एक्सपर्ट हूं और न ही मेडिकल एक्सपर्ट। पिछले कई सालों से योगाभ्यास करना मेरी जिंदगी का आंतरिक हिस्सा रहा है और मैं मानता हूं कि ये फायदेमंद है। मुझे यकीन है कि आप में से कई लोगों के पास फिट रहने के अन्य तरीके हैं, जिन्हें आपको दूसरों के साथ भी साझा करना चाहिए’। आपको बता दें कि पीएम मोदी की ओर से शेयर किए गए वीडियो एनिमेटेड हैं। इन वीडियो में पीएम मोदी का 3डी अवतार योग कर रहा है।  आइए जानते हैं कि पीएम मोदी ने जो वीडियो शेयर किया है उनमें से मुख्य योग क्या हैं। 

वृक्षासन

पीएम मोदी की ओर से शेयर किए गए वीडियो में सबसे पहले वृक्षासन के बारे में बताया गया है। वीडियो में बताया गया है कि इस आसान में शरीर की स्थिति वृक्ष की तरह होनी चाहिए। इसके लिए आपको जमीन पर बिलकुल सीधा खड़ा रहना होगा और अपनी दोनों आंखों को किसी एक बिंदु पर केंद्रित करें। इसके बाद आपको अपने एक पैर को ऊपर तक उठा कर दूसरे पैर के अंदर वाले हिस्से पर रखनी होगी, फिर एक लंबी सांस लेते हुए दोनों हाथों से ऊपर की ओर ले जाकर नमस्कार करें। फिर धीरे-धीरे हाथों को नीचे लेकर आएं। यही प्रक्रिया दोबारा करें। 

इसे भी पढ़ें: क्‍वारंटाइन के दौरान कैसे रखें खुद को फिट और एक्टिव, WHO ने शेयर किए फिटनेट टिप्‍स

ताड़ासन

ताड़ासन को करने की स्थिति में आपकी बॉडी ऊंची और मजबूत हो जाती है। इस आसन को करने के लिए आपको जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं और अब अपने हाथों को कंधों तक उठाएं। इसके बाद हथेलियों का सामने रख कर उंगलियों को आपस में मिलाएं। फिर धीरे-धीरे सांस ले और अपनी भुजाओं को कंधों की सीध में उठाते हुए ऊपर की ओर ले जाएं। इसके साथ ही पंजों पर खड़े हो जाएं और अपना संतुलन बनाने की कोशिश करें। इस स्थिति में आप करीब 10 से 15 मिनट तक रहें और फिर पहले वाली स्थिति में आ जाएं। इस प्रक्रिया को फिर से दोहराएं। 

त्रिलोकासन

इस आसन को करने के लिए आप जमीन पर सीधा खड़े होकर दोनों पैर और हाथ को फैला लें। अब लंबी सांस लेते हुए अपनी दाईं ओर झुकते हुए नीच की ओर जाएं और अपनी गर्दन को ऊपर की ओर रखें। कुछ सेकेंड इस स्थिति में रहने के बाद आप ऊपर की ओर वापस आएं। इसके बाद आप दूसरी ओर यानी बाईं और झुकने की कोशिश करें और नीच की ओर जाएं। 

इसे भी पढ़ें: घर में रहने के दौरान करें घर के ये 5 काम, तन और मन रहेगा स्‍वस्‍थ, बर्न होगी कैलोरी

अर्ध चक्रासन

इस आसन को करने के लिए आप जमीन पर सीधे खड़े रहे और फिर दोनों हाथों को पसली की दोनों ओर रखें और पीछे की ओर झुकने की कोशिश करें। ध्यान रहें इस आसन को करने के लिए आप जल्दबाजी न करें और बहुत ही आराम से इस आसन को करें। पीछे कुछ देर रुकने के बाद आप वापस इस आसन में आ जाएं। ये आपके शरीर को लचीला बनाता है। 

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

Disclaimer