Coronavirus Lockdown: घर में रहने के दौरान करें घर के ये 5 काम, तन और मन रहेगा स्‍वस्‍थ, बर्न होगी कैलोरी

Lockdown: भारत को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है, ऐसे में लोग अपने घरों में रहकर घर के कामों के माध्‍यम से खुद को फिट रख सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiUpdated at: Mar 25, 2020 19:23 IST
Coronavirus Lockdown: घर में रहने के दौरान करें घर के ये 5 काम, तन और मन रहेगा स्‍वस्‍थ, बर्न होगी कैलोरी

Lockdown In India: कोरोना वायरस के मद्देनजर भारत सरकार ने पूरे देश को 3 सप्‍ताह (21 दिन) के लिए लॉकडाउन कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी नागरिकों को सोशल डिस्‍टेंसिंग की सलाह दी है, साथ ही घर से बाहर न निकलने की अपील की है, ताकि कोरोन वायरस के प्रसार को रोका जा सके। हालांकि, जरूरी वस्‍तुओं जैसे- दवाई और खानपान से जुड़ी चीजों की बिक्री में ढील दी गई है। जिनका समाज के प्रति दायित्‍व ज्‍यादा है: डॉक्‍टर, सुरक्षाकर्मी और पत्रकारों को बाहर निकलने की छूट दी गई है। इसके अलावा आम जनता को घर में ही रहने की सलाह दी है। ऐसे में ज्‍यादातर लोग अपने-अपने घरों में पूरी तरह से कैद हैं।  

21 दिन के लॉकडाउन में घर में रहकर क्‍या करें? 

जैसा कि, विशेषज्ञ मान रहे हैं कि अगर 21 दिन तक लोग आइसोलेशन में रहते हैं और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते हैं तो देश को कोरोना वायरस महामारी से बचाया जा सकता है। इन दिनों में कोरोना की लाइफ साइकिल को तोड़ा जा सकता है। वही दूसरी ओर लॉकडाउन को लेकर एक समस्‍या भी सामने आ रही है, वह है शारीरिक निष्क्रियता। यानी जब कोई व्‍यक्ति घर के अंदर पैक रहता है तो उसकी शारीरिक निष्क्रियता बढ़ जाती है, जिसका असर मानसिक और शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य दोनों पर पड़ता है। ऐसे में अगर आप घर में पड़े-पड़े बोर हो रहे हैं तो यहां हम आपको घर के कुछ कामों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर हो सकते हैं। इससे आपको कैलोरी बर्न करने में भी आसानी होगी।

coronavirus-in-india

1. घर की साफ-सफाई

अगर आप घर में रहकर परेशान हो रहे हैं तो पत्‍नी और बच्‍चों के साथ मिलकर रोजाना घर की साफ-सफाई कर सकते हैं। आप झाडू मार सकते हैं। इससे आप काफी मात्रा में कैलोरी बर्न करते हैं। आप काम बांटकर रूम, किचन, टॉयलेट और छत की सफाई कर सकते हैं। इससे आप सभी फिट रहेंगे।

2. बागवानी

अगर आपके घर का लॉन एरिया बाउंड्री के अंदर ही है तो आप वहां बागवानी कर सकते हैं। अगर घास बड़ी हो गई है उनकी कटाई-छंटाई कर सकते हैं। घर में पड़े पुराने डब्‍बों को पेंट कर नए गमले तैयार कर सकते हैं। अगर आपके लॉन में पौधे हैं तो निराई-गुड़ाई कर सकते हैं। नए पौधे भी लगा सकते हैं। इन सब कामों से आप पूरे दिन व्‍यस्‍त रहेंगे और कैलोरी भी बर्न होगी।

इसे भी पढ़ें: कोरोना के प्रकोप में घर पर कुछ इस तरह रखें अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल, WHO की ये सलाह आएगी काम

3. घर में पोछा मारना

पोछा मारना एक अच्‍छी एक्‍सरसाइज है, इससे आपके हाथ कमर और पैरों को मजबूती मिलती है। ऐसा माना जाता कि गर्भवती महिलाओं के लिए पोछा मारना अच्‍छा होता है, इससे डिलिवरी होने में आसानी होती है। हालांकि, बिना डॉक्‍टर की सलाह ऐसा नहीं करना चाहिए। लेकिन एक स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति के लिए पोछा लगाना अच्‍छा होता है।

इसे भी पढ़ें: 4 चरणों में फैलता है कोरोना वायरस, चौथा चरण है सबसे भयावह, जानें भारत किस स्‍टेज में है?

4. घर के अन्‍य छोटे-छोटे काम

घर में कई छोटे-छोटे काम होते हैं, जिसमें आप भी हिस्‍सा ले सकते हैं। किचन में खाना बनाने और बर्तन धोने से लेकर सब्‍जी काटना और रोटी बनाना भी एक तरह की एक्‍सरसाइज है। इसके अलावा घर के दरवाजे और खिड़कियों को साफ करना, कपड़े धोना और घर की सजावट भी की जा सकती है।

coronavirus-in-india

घरेलू कामों के माध्‍यम से बर्न होती है कैलोरी

निम्‍न लिखित घरेलू कामों के माध्‍यम से एक 68 किलोग्राम (150 पाउंड) का व्‍यक्ति कितनी कैलोरी बर्न करता है? 

  • फर्नीचर को मूव करना: 225 कैलोरी
  • स्क्रबिंग फ्लोर: 189 कैलोरी
  • पत्ते छोड़ना: 171 कैलोरी
  • बागवानी: 169 कैलोरी
  • लॉन की घास काटना: 162 कैलोरी
  • कार धोने: 153 कैलोरी
  • खिड़कियों की सफाई: 153 कैलोरी

उम्र, वजन और लिंग घर के काम करते वक्त कैलोरी बर्न करने में एक अहम भूमिका निभाते हैं और औसतन हर व्यक्ति प्रति घंटे कहीं भी कोई सा भी घर का काम करते हुएए 100 से 300 कैलोरी बर्न कर सकता है। ये निर्भर करता है कि आप कौन सा काम कर रहे हैं और उसमें कितनी ताकत लग रही है। इन अनुमान को फॉलो कीजिए। ये अनुमान 68 किलो बॉडी वेट पर आधारित हैं और ये आपको रोजाना एक घंटे के घर के काम यानी की साफ-सफाई के अनुरूप कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकते हैं। 

  • स्वीपिंग x 10 मिनट  = 37 कैलोरी
  • वैक्यूमिंग  x 10 मिनट  = 37 कैलोरी
  • प्रेस करना x 20 मिनट  = 50 कैलोरी
  • पोछा लगाना x 20 मिनट  = 42 कैलोरी
  • बिस्तर साफ और तय करना x 10 मिनट  = 23 कैलोरी
  • बर्तन साफ करना x 10 मिनट = 26 कैलोरी
  • कुल समय :  1घंटा 10 मिनट = 215 कैलोरी

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi
Disclaimer