Quarantine Fitness: क्‍वारंटाइन के दौरान कैसे रखें खुद को फिट और एक्टिव, WHO ने शेयर किए फिटनेट टिप्‍स

क्या आप क्‍वारंटाइन के दौरान अपनी फिटनेस को लेकर चिंतित हैं? डब्ल्यूएचओ के कुछ सुझाव हैं, जिन्हें आप फिट और एक्टिव रहने के लिए अपना सकते हैैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 26, 2020
Quarantine Fitness: क्‍वारंटाइन के दौरान कैसे रखें खुद को फिट और एक्टिव, WHO ने शेयर किए फिटनेट टिप्‍स

अगर ऐसा कुछ है जो इन दिनों सबसे महत्वपूर्ण है, तो आप और आपके परिवार का स्वास्थ्य है। होम क्‍वारंटाइन का यह समय निश्चित रूप से हमारे धैर्य का एक परीक्षण है। लेकिन यह चल रहे कोरोनोवायरस महामारी से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है, जो पहले से ही हजारों लोगों की जान ले चुका है और लाखों लोगों को प्रभावित कर रहा है। जब आपको घर पर रहने के लिए कहा जाता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि 'ईट-स्लीप-रिपीट' का फॉर्मुला अपनाएं। यानि खाना-सोना और फिर उसे दोहराना। 21 दिन के समय में आपको अपने शरीर को फिट और एक्टिव रखना चाहिए, ताकि आप इस घातक वायरस की हार का जश्न मना सकें।

यह एक तनावपूर्ण समय है लेकिन उम्मीद से बेहतर रहने का सबसे अच्छा तरीका है अपने स्वास्थ्य को बनाए रखें। किसी भी बीमारी को रोकने के लिए क्‍वारंटाइन के दौरान आपको अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करनी चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सभी से घर पर स्वस्थ रहने और कुछ आसान शारीरिक गतिविधियों को करने के लिए सक्रिय होने का आग्रह करता किया है। 

ये कुछ मज़ेदार तरीके हैं और आप इन्हें अपने परिवार के साथ या जिनके साथ आप क्‍वारंटाइन में हैं, उनके साथ कर सकते हैं। इस समय का मजा लें न कि स्‍ट्रेस। यहां विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा पांच चीजों को करने की सलाह के साथ इंस्टाग्राम पोस्ट है।

1. ऑनलाइन एक्‍सरसाइज क्‍लास लें

Online Exercise Class

हम जानते हैं कि कोरोनावायरस के कारण आप जिम नहीं जा सकते हैं। लेकिन यहां घर पर अपने एक्‍सरसाइज रूटीन को जारी रखने का एक अच्‍छा विचार है। आप ऑनलाइन एक्‍सरसाइज क्‍लास लें। आप ऑनलाइन बताए जा रहे निर्देशों के अनुसार खुद से ऑनलाइन प्रैक्टिस कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपका ट्रेनर ऑनलाइन सेशन देने में सक्षम है, जिसमें वह आपका मार्गदर्शन कर सकता है, तो यह सबसे अच्छा होगा। आपके साथ जो भी संसाधन उपलब्ध हैं, आप अपने ट्रेनिंग सेशन को याद किए बिना व्यायाम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कोरोनावायरस के डर से जिम जाना है मुश्किल, तो कैटरीना कैफ से सीखें घर पर वर्कआउट करने का तरीका

2. म्‍युजिक के साथ डांस 

यदि आपको म्‍युजिक का शौक है और आपके पैर अपने आप धुनों के साथ थिरकना शुरू कर देते हैं, तो यह एक अद्भुत अभ्यास है। कुछ अच्छा संगीत चलाएं और शुरू हो जाएं! इसके लिए आपको बस एक अच्छी खाली जगह और संगीत की जरूरत है। इसके बाद आप अकेले या साथ रहने वाले लोगों के साथ कमरे में इस सेशन को शुरू करने के लिए सबसे अच्छा समय है। आप अपने क्‍वारंटाइन साथी (ओं) को एक मजेदार सेशन में शामिल होने के लिए कह सकते हैं।

Stay Fit During Home Quarantine

3. एक्टिव वीडियो गेम खेलें

यदि आप एक गेमिंग लवर हैं, तो एक्टिव वीडियो गेम क्यों न आजमाए जाएं। इस आइसोलेशन और सामाजिक दूरी ने आपके स्वास्थ्य और कल्याण पर एक टोल ले लिया होगा, लेकिन यह आपका कर्तव्य है कि आप अपने शरीर की देखभाल करें। एक वीडियो गेम पार्टनर ढ़ूढें और शुरू करें।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस की वजह से घर पर हैं कैद (क्वारंटाइन) तो इन 7 तरीकों से रखें खुद को व्‍यस्‍त

4. रस्सी कूद 

यह शायद सबसे अच्छा व्यायाम है यदि आप इसे कर सकते हैं। यह न केवल आपके शरीर को बल्कि कोर को भी फिट रखेगा। हैरानी की बात है, रस्सी कूदना लगभग आपको नियमित एक्‍सरसाइज या रोज जिम जैसे ही परिणाम प्रदान करता है। जितना हो सके उतनी स्किपिंक करें और रिलीज के दिन धीरे-धीरे अपनी सहनशक्ति, ताकत और धीरज को देखने के लिए संख्या बढ़ाएं।

Skipping rope

5. मसल्‍स स्‍ट्रेंथ और बैलेंस ट्रेनिंग 

मसल्‍स स्‍ट्रेंथ और बैलेंस ट्रेनिंग को करने के लिए घर के उपकरणों को खोजें और अपने ट्रेनर खोजें या उनसे पूछें इस प्रकार के प्रशिक्षण के लिए आपको जिम उपकरण की आवश्यकता नहीं है। आपके घर में कुछ उपकरण हैं, जो आपकी मसल्‍स स्‍ट्रेंथ और बैलेंस ट्रेनिंग को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Read More Article On Exercise & Fitness In Hindi

Disclaimer