Salman Khan Birthday: जानें 54 की उम्र में भी खुद को कैसे फिट रखते हैं 'भाईजान'

Salman Khan Birthday: सलमान खान जैसी बॉडी पाना ज्यादातर युवाओं की चाहत होगी। 54 साल की उम्र में भी सलमान की एनर्जी और फिटनेस कमाल की है। 

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 11, 2019
Salman Khan Birthday: जानें 54 की उम्र में भी खुद को कैसे फिट रखते हैं 'भाईजान'

सलमान खान को बॉलीवुड का 'भाईजान' और 'दबंग' यूं ही नहीं कहा जाता है। 54 साल की उम्र में भी सलमान की फिटनेस और एनर्जी का मुकाबला नए कलाकार भी नहीं कर सकते हैं। हाल में रिलीज हुई फिल्म भारत में सलमान खान ने 35 साल के युवा से लेकर 70 साल के बूढ़े तक का किरदार निभाया है। इसके बाद उनकी मोस्‍ट अवेटेड फिल्‍म दबंग-3 भी 20 दिसंबर को रिलीज हुई। सलमान खान बॉलीवुड के सबसे बिजी सेलिब्रिटीज में गिने जाते हैं। मगर इसके बाद भी अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए सलमान रोजाना जिम और वर्कआउट करते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं सलमान खान का फिटनेस सीक्रेट यानी वर्कआउट और डाइट प्लान।

सलमान खान का फिटनेस सीक्रेट (Salman Khan Fitness Secrets)

सलमान मानते हैं कि फिटनेस सिर्फ जिम जाकर वर्कआउट करने से नहीं आती है। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था, "जिम से ज्यादा, बॉडी जिम के बाहर बनती है। आप जिम में भले घंटों बिताते हैं, मगर जिम के बाहर निकलने के बाद आपका डिसिप्लिन (अनुशासन) और मजबूत इच्छाशक्ति ही अपनी मनचाही बॉडी पाने में मदद करती है।" कुल मिलाकर सलमान खान ये कहना चाहते हैं कि सिर्फ जिम जाने से कुछ नहीं होगा, अगर बॉडी बनानी है तो आपको अपने जीवन में और खान-पान में बदलाव लाने की जरूरत है, अनुशासित रहने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें:- शिखर धवन से सीखें फिट रहने के टिप्स, जानें उनका वर्कआउट और डाइट प्लान

सलमान खान का वर्कआउट रूटीन (Salman Khan Workout Routine and Training)

अपने बिजी स्केड्यूल से भी सलमान खान जिम करने के लिए 1-2 घंटे निकाल लेते हैं। सलमान खान का वर्कआउट प्लान बहुत यूनीक है। आमतौर पर सलमान खान एक दिन में 2 बॉडी पार्ट के लिए एक्सरसाइज करते हैं। जैसे एक दिन चेस्ट और ट्राइसेप्स के लिए एक्सरसाइज तो अगले दिन बैक और बाइसेप्स के लिए और अगले दिन कार्डियो आदि। आमतौर पर उनके वर्कआउट स्केड्यूल में बेंच प्रेस, वेट ट्रेनिंग, ट्रेड मिल, सिट अप्स, पुश अप्स, सर्किट ट्रेनिंग और प्लैंक आदि शामिल रहते हैं। इसके अलावा सलमान सप्ताह में 1 दिन बॉडी को रेस्ट देने के लिए वर्कआउट के बजाय आराम करते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

Bharat Khelega... #onlocationstories @bharat_thefilm

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan) onJan 13, 2019 at 7:50am PST

साइक्लिंग और क्रिकेट है पसंद

सलमान खान को साइकिल चलाना बहुत पसंद है। खाली समय मिलने पर अक्सर सलमान खान शहर में साइक्लिंग करते हुए दिख जाते हैं। साइकिल चलाने से दिल स्वस्थ रहता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि सलमान लगातार लगभग 3 घंटे तक साइक्लिंग कर सकते हैं। इसके अलावा क्रिकेट खेलना भी उन्हें पसंद है। हाल में अपने इंस्टाग्राम पर उन्होंने क्रिकेट खेलते हुए वीडियो भी पोस्ट किया था।

 
 
 
View this post on Instagram

#Beinghumanecycle #lovecareshare #electrictransport #ecofriendly #futuretransport #cleangreen

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan) onSep 3, 2018 at 10:59am PDT

सलमान खान का डाइट प्लान (Salman Khan Diet Plan)

इतने वर्कआउट और दिन भर काम करने के लिए एनर्जी तो चाहिए, इसलिए सलमान अपनी डाइट पर भी खासा ध्यान देते हैं। अपने इंटरव्यूज में सलमान कई बार ये कुबूल कर चुके हैं कि वो फूडी हैं और उन्हें देसी खाना और इटैलियन खाने बहुत पसंद हैं। हालांकि सलमान बहुत ज्यादा मीठा और प्रॉसेस्ड खाना खाने से परहेज रखते हैं। सलमान अपने मेटाबॉलिज्म को बेहतर रखने के लिए आमतौर पर दिन में 5-6 बार खाते हैं।

इसे भी पढ़ें:- चावल खाकर भी खुद को कैसे फिट रखती हैं करीना कपूर? जानें उनका पूरा डाइट प्लान

  • सलमान अपने दिन की शुरुआत वर्कआउट से करते हैं। आमतौर पर सुबह सलमान खान ब्रेकफास्ट में 4 एग व्हाइट, 2 पूरे अंडे और लो फैट दूध के साथ टोस्ट लेना पसंद करते हैं। इसके अलावा वर्कआउट से पहले या बाद में जरूरत पड़ने पर वे एक कटोरी फल या प्रोटीन शेक भी लेते हैं। वर्कआउट के बाद एनर्जी के लिए कई बार ओट्स या प्रोटीन बार खाना भी उन्हें पसंद है।
  • लंच में आमतौर पर सलमान खान रोटी, सब्जी, चिकन और चावल खाना पसंद करते हैं। ज्यादातर उन्हें ग्रिल्ड सब्जियां और सलाद पसंद हैं।
  • शाम को स्नैक्स के तौर पर सलमान को बादाम खाना पसंद है। कई बार वे कुछ दूसरे हेल्दी स्नैक्स भी खाते हैं।
  • रात के खाने में आमतौर पर 2 अंडे, मछली या चिकन खाते हैं और सूप पीते हैं।

Read More Articles On Exercise Fitness in Hindi

Disclaimer