चावल खाकर भी खुद को कैसे फिट रखती हैं करीना कपूर? जानें उनका पूरा डाइट प्लान

बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर खान ने तैमूर के जन्म के बाद अपनी पुरानी फिटनेस को पाने के लिए क्या किया? सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर को दिए इंटरव्यू में करीना ने बताए अपने डाइट से जुड़े कई राज।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: May 23, 2019 15:45 IST
चावल खाकर भी खुद को कैसे फिट रखती हैं करीना कपूर? जानें उनका पूरा डाइट प्लान

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर ने तैमूर के जन्म बाद जिस तरह थोड़े समय में ही अपने आपको दोबारा फिट और स्लिम किया है, वो कई महिलाओं के लिए लिए प्रेरणादायक हो सकता है। प्रेग्नेंसी के बाद इस खूबसूरत एक्ट्रेस की जिम जाते हुए तमाम तस्वीरें वायरल हुईं, जो इस बात का सुबूत है कि करीना ने अपनी फिटनेस को दोबारा पाने के लिए कितनी मेहनत की है।

हाल में ही सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट और एक्सरसाइज एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर को दिए अपने इंटरव्यू में करीना ने बताया कि उन्हें चावल खाना पसंद है। ज्यादातर लोग मानते हैं कि चावल खाने से वजन और चर्बी बढ़ते हैं। ऐसे में करीना खुद को कैसे फिट रखती हैं, जानें उनका पूरा डाइट प्लान।

गर्मी में करीना कपूर खान की डाइट

रुजुता ने सोशल मीडिया पर करीना कपूर और सैफ अली खान के साथ तस्वीर पोस्ट करते हुए इस इंटरव्यू की जानकारी दी। इसके अलावा रुजुता ने अपनी वेबसाइट पर करीना से बातचीत का पूरा वीडियो जारी किया है। रिजुता ने बताया कि इन गर्मियों में करीना की डाइट में मुख्य रूप से ये चीजें शामिल हैं-

  • आम, जामुन, करवंद
  • कोकम शर्बत, लिंबू शर्बत और लेमनग्रास की चाय
  • दही-चावल और पापड़, ज्वार और पारंपरिक तरीके से पकाई गई सीजनल सब्जियां

चावल खाकर करीना कपूर कैसे रखती हैं खुद को फिट?

इंटरव्यू में करीना बताती हैं कि, "ज्यादातर लोग रोटी, दाल, चावल और सब्जी खाते हुए चिंतित हो जाते हैं कि उनका वजन बढ़ जाएगा। मगर ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना खाते हैं।" करीना बताती हैं कि वो पोर्शन कंट्रोल मेथड अपनाती हैं, जिससे मनपसंद चीजें खाने के बाद भी उनकी फिटनेस बरकरार रहती है।
करीना ने ये बताकर उन लोगों का भी भ्रम तोड़ दिया, जिन्हें लगता है कि सेलेब्रिटीज पतले रहने के लिए चावल, रोटी आदि नहीं खाते हैं। करीना बताती हैं कि दाल-चावल प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं।

प्रेग्नेंसी के बाद करीना ने कैसे किया खुद को फिट?

करीना ने बताया कि प्रेग्नेंसी के बाद उन्होंने कड़ी मेहनत की, जिससे वो दोबारा अपनी फिटनेस पाने में कामयाब रहीं। लंबे समय तक एक ही डाइट को फॉलो करना और जिम जाना उनके लिए कठिन था, मगर उन्होंने किया। करीना ने इस इंटरव्यू में ये भी बताया है कि वेट लॉस के लिए सही नींद भी बहुत जरूरी है। अगर आप पूरी और गहरी नींद सोते हैं, तो वजन घटाना आपके लिए आसान हो जाता है।

इसे भी पढ़ें:- शिल्पा शेट्टी ने लॉन्च किया 'सेलिब्रिटी फिटनेस एप', बताएंगी फिट और स्वस्थ रहने के टिप्स

वजन घटाने वालों के लिए रुजुता दिवेकर के टिप्स

रुजुता दिवेकर सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट हैं। बॉलीवुड के तमाम सेलिब्रिटीज डाइट और एक्सरसाइज के लिए रिजुता की सलाह लेते हैं। अपने पोस्ट में रुजुता ने उन लोगों के लिए भी तमाम टिप्स दिए हैं, जो वजन घटाना चाहते हैं।

  • रुजुता बताती हैं कि ऐसी डाइट को फॉलो करना बहुत मुश्किल है, जो बोरिंग हो। आपकी डाइट ऐसी नहीं होनी चाहिए जिससे आपको बार-बार भूख महसूस हो और हार कर आप जरूरत से बहुत ज्यादा खा लें। इसके अलावा उन्होंने अपने फॉलोअर्स को बताया कि खाना आराम से और धीरे-धीरे खाना चाहिए क्योंकि इससे पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है और आप ज्यादा मात्रा में नहीं खाते हैं।
  • रुजुता के अनुसार अगर आप कोई विशेष प्रकार की डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो आपको उस डाइट के साथ खुद को मैनेज करना सीखना चाहिए। यह सही नहीं है कि आप कम खा रहे हैं, तो आप जिम नहीं जाएंगे या एक्सरसाइज नहीं करेंगे। आप ऐसा डाइट प्लान बनाएं जिससे आपका ध्यान बार-बार इस बात पर न जाए कि आप भूखे हैं या कमजोर हैं।
  • रुजुता कहती हैं डाइटिंग करते समय आपके लिए अनुशासन बहुत जरूरी है। सेलिब्रिटीज की फिटनेस के पीछे सबसे बड़ा सीक्रेट यही है कि वो हमेशा डाइट को लेकर अनुशासित होते हैं। फिट रहने के लिए सही खाना, रोजाना एक्सरसाइज, पूरी नींद आदि सबकुछ जरूरी है।

Read More Articles On Exercise Fitness in Hindi

Disclaimer