ICC World Cup 2019: शिखर धवन से सीखें फिट रहने के टिप्स, जानें उनका वर्कआउट और डाइट प्लान

विश्वकप 2019 में भारत के शिखर धवन का बल्ला धूम मचा रहा है। एक खिलाड़ी की सफलता में उसकी फिटनेस का बड़ा योगदान होता है। आइए आपको बताते हैं शिखर धवन का डाइट, वर्कआउट और फिटनेस प्लान ताकि आप भी उनसे इंस्पायर हो सकें।

 

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Jun 10, 2019 15:27 IST
ICC World Cup 2019: शिखर धवन से सीखें फिट रहने के टिप्स, जानें उनका वर्कआउट और डाइट प्लान

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 अपने शबाब पर है। भारत ने पिछले 2 मैचों में जीत दर्ज करके वर्ल्ड कप पर अपनी पकड़ मजबूत बना ली है। पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के साथ मुकाबले में भारत के शिखर धवन ने शानदार 117 रनों की पारी खेली। मैच में जीत के बाद शिखर धवन ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया, "सारा ओवल मुझे गब्बर के नाम से जानता है"

किसी भी खिलाड़ी के लिए उसकी फिटनेस बहुत मायने रखती है। शिखर धवन भी खुद को फिट रखने के लिए बहुत मेहनत करते हैं। मैच के दौरान उनका पूरा फोकस अपनी स्ट्रेंथ को मेनटेन करने में रहता है। आइए आपको बताते हैं शिखर धवन का वर्कआउट और डाइट प्लान, ताकि आप भी खुद को फिट रखने के लिए इंस्पायर हो सकें।

शिखर धवन का वर्कआउट प्लान

शिखर धवन सप्ताह में 2-3 सेशन जिम जाते हैं और 1-2 सेशन कार्डियो करते हैं। इसके अलावा भी वो ऐसी ढेर सारी एक्टिविटीज में बिजी रहते हैं, जिससे उनकी बॉडी में मोबिलिटी बनी रहती है। सप्ताह में 5 दिन जिम जाने वाले शिखर धवन 3 दिन वेट ट्रेनिंग करते हैं और 2 दिन कार्डियो एक्सरसाइज।
एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि वर्कआउट के दौरान वो आधा घंटा वार्मअप करते हैं। इसमें ग्लूट एक्सरसाइज, मोबिलिटी ट्रेनिंग और स्ट्रेचिंग आदि शामिल होते हैं। इसके बाद वो पुश प्रेस करते हैं। पुश प्रेस एक तरह का फुल बॉडी वर्कआउट है। शिखर के अनुसार ग्लूट वर्कआउट उनके लिए बोरिंग है, जबकि बाइसेप्स बनाने वाली एक्सरसाइज को वो एंजॉय करते हैं।

इसे भी पढ़ें:- चावल खाकर भी खुद को कैसे फिट रखती हैं करीना कपूर? जानें उनका पूरा डाइट प्लान

योगासन भी है महत्वपूर्ण हिस्सा

शिखर धवन को योग करना भी बहुत पसंद है। उनका मानना है कि हर इंसान को रोजाना थोड़ा समय योगासन जरूर करना चाहिए। योगासन की शुरुआत शिखर श्वांस वाले आसनों से करते हैं, जिससे उनके शरीर और मन को शांति मिलती है। इसके बाद वो सूर्य नमस्कार करते हैं, जिससे उनके शरीर में फ्लेक्सिबिलिटी (लचीलापन) आता है। इससे मुख्य योगासनों के लिए उनका शरीर भी अच्छी तरह तैयार हो जाता है। सर्वांगासन और वृक्षासन भी शिखर के फेवरिट योगासन हैं। सर्वांगासन पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

दौड़ना और स्विमिंग भी है पसंद

शिखर धवन को दौड़ना (रनिंग) भी बेहद पसंद है। दौड़ना एक बेहतरीन व्यायाम है क्योंकि इससे पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बहुत बेहतर होता है। अगर आप रोजाना एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं, तो सिर्फ 30 मिनट दौड़ना भी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त एक्सरसाइज है। दौड़ने से आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा इस स्टार खिलाड़ी को तैराकी (स्विमिंग) भी काफी पसंद है। स्विमिंग से मसल्स मजबूत होते हैं और शरीर का लचीलापन बढ़ता है। बॉडी को रिलैक्स करने के लिए शिखर गहरी नींद में विश्वास रखते हैं।

इसे भी पढ़ें:- खुद को कैसे फिट रखती हैं सनी लियोनी? जानें उनके डाइट और वर्कआउट सीक्रेट्स

शिखर धवन की डाइट

शिखर धवन आमतौर पर बैलेंस डाइट लेना पसंद करते हैं, जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाड्रेट्स और फैट्स की मात्रा अच्छी होती है। शिखर ढेर सारी सब्जियां और मौसमी फल खाते हैं, जिससे उन्हें विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं। इसके अलावा उन्हें ग्रिल्ड चिकन, मछली-आलू, ब्रोकली और अन्य सब्जियां पसंद हैं।
इसके अलावा किसी-किसी दिन वो आलू पराठा, डोसा, चिकन करी और मटन रोगन जोश आदि भी खाते हैं। शिखर बताते हैं, "मैं खूब वर्कआउट करता हूं, ताकि मैं शरीर में जमा सारी कैलोरीज बर्न कर लूं और मेरे स्किन पोर्स स्वस्थ रहें। लोगों को ये लगता है कि स्पोर्ट्समेन को प्रोटीन और हैवी डाइट चाहिए होती है। मगर मैं मानता हूं कि एनर्जी बूस्ट करने के लिए कार्बोहाइड्रेट्स भी जरूरी हैं।"

Read More Articles On Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer