अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस बिजी रहने के बावजूद खुद को कैसे रखते हैं इतना फिट, जानें उनका फिटनेस रूटीन

सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस व्यस्त रहने के बाद भी खुद को रखते हैं फिट। 

 
सम्‍पादकीय विभाग
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jan 17, 2020Updated at: Jan 17, 2020
अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस बिजी रहने के बावजूद खुद को कैसे रखते हैं इतना फिट, जानें उनका फिटनेस रूटीन

सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के दूसरे नंबर के सबसे अमीर शख्स हैं। दुनिया में इतनी बड़ी हस्ती होने के साथ ही वो अपने आपको फिट रखने में भी कामयाब हैं। 56 साल के जेफ बेजोस को देखकर कोई नहीं बता सकता कि वो इतने व्यस्त होने के साथ ही कैसे अपने आपको फिट रखते हैं। 

बेजोस दुनिया के सबसे कामयाब शख्स में से एक हैं। बेजोस के कामयाब होने के पीछे उनकी काम को लेकर अपनी रूटीन है। बेजोस अपनी कंपनी को लेकर काफी सीरियस रहते हैं, वो दोपहर 12 बजे से पहले अपनी कंपनी से जुड़े तीन फैसले ले लेते हैं। इसके बाद वो शाम 5 बजे के बाद कोई काम नहीं करते हैं। 

jeff bezos

सेहत का ख्याल

अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए बेजोस रात की नींद बेहतर और पूरी लेते हैं। जिससे की उनकी सेहत पर कोई बुरा असर ना पड़े। बेजोस रात में जल्दी सो जाते हैं और पूरी 8 घंटे की नींद पूरी करते हैं। बेजोस का मानना है कि वो नींद को बेहतर तरीके से पूरा करके अगली सुबह अच्छी होती है और पूरे दिन बॉडी में एनर्जी रहती है। वर्कआउट किंग वेबसाइट के मुताबिक, बेजोस सिर्फ हेल्दी डाइट का ही सेवन करते हैं, कोई ऐसी चीज का सेवन कभी नहीं करते जो उनकी सेहत पर बुरा असर करे। बेजोस उठने के साथ ही पहले एक कप कॉफी पीते हैं और साथ में अखपार पढ़ते हैं। इसके साथ ही वो अपने बच्चों के स्कूल जाने से पहले ही उनके साथ नाश्ता कर लेते हैं। 

इसे भी पढ़ें: अगर आप भी हैं जिम के शौकीन, तो जान लें फिटनेस से जुड़े ये 5 मिथ

रूटीन निभाते हैं

व्यस्त रहते हुए अपनी कंपनी को चलाने के साथ ही वो अपने सेहत पर किसी तरह का खास असर नहीं होने देते। बेजोस किसी भी तरह का तनाव नहीं लेना चाहते क्योंकि सेहत पर तनाव का काफी बुरा असर पड़ता है। यही वजह है कि बेजोस ने अपनी कंपनी में रूटीन बना रखा है। बेजोस के मुताबिक, वो रोजाना 10 बजे ऑफिस पहुंचकर पहली मीटिंग लेते हैं। इसके साथ ही लंच से पहले वो अपनी कंपनी से जुड़े तीन फैसले ले लेते हैं। इसके बाद वो लंच के बाद बाकि के दूसरे काम करते हैं और शाम 5 बजे के बाद कोई काम नहीं करते। 

इसे भी पढ़ें: दस पौष्टिक नाश्‍ते जो सेहत बनाएं

दिल से लेते हैं फैसले 

बेजोस के मुताबिक, वो बिना तनाव लिए किसी भी काम को या किसी भी फैसले को दिल से लेना ज्यादा पसंद करते हैं। बेजोस की माने तो उनके लिए फैसले लेने का सबसे आसान तरीका है कि वो अपने दिल से फैसले लेते हैं। बेजोस का मानना है कि अच्छे फैसले हिम्मत और दिल से लिए जाते है ना कि दिमाग से। बेजोस अपनी कंपनी को लेकर बताते हैं कि जब उन्होंने अमेजन कंपनी की शुरुआत की थी तो सिर्फ 5 लोग ही थे। लेकिन आज उनके साथ और उनकी कंपनी के साथ करीब 5 लाख लोग जुड़े हुए हैं। 

Read more articles on Exercise Fitness in Hindi

Disclaimer