Exercise For Mental Health: मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ रखने और याददाश्‍त बढ़ाने में मददगार हैं ये 4 एक्‍सरसाइज

Excercise For Mental Health: यहां हम आपको ऐसी 4 एक्‍सरसाइज बता रहें हैं, जो आपकी ब्रेन और मेमोरी पावर को बढ़ाने में मददगार हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 16, 2020Updated at: Jan 16, 2020
Exercise For Mental Health: मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ रखने और याददाश्‍त बढ़ाने में मददगार हैं ये 4 एक्‍सरसाइज

आप मोटापे को कम करने और फिट रहने के लिए तो अक्‍सर व्‍यायाम करते हैं, लेकिन क्‍या आप अपने मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी व्‍यायाम करते हैं? अगर नहीं, तो अब जरूर करें। क्‍योंकि हम आपको कुछ ऐसी एक्‍सरसाइज बता रहे हैं, जो आपके दिमाग को तेज करने और मस्तिष्क को स्‍वस्‍थ रखेंगी। नियमित रूप से एक्‍सरसाइज न केवल आपके शरीर को फिट रखती है, बल्कि यह आपके मस्तिष्क के लिए भी अच्छा है। इससे अल्जाइमर और बुढ़ापे जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। यहां कुछ एक्‍सरसाइज हैं, जो आपके मस्तिष्क को शक्ति प्रदान करने का एक बेहतरीन तरीका हैं। 

ध्‍यान 

ध्यान आपको मन को एकाग्र करने और चिंता व तनाव को दूर करने का प्रभावी माध्‍यम तो हैं ही, लेकिन यह आपके मस्तिष्‍क की शक्ति और कामकाज में भी सुधार कर सकता है। ध्यान करने के आपके शरीर को कई शारीरिक और मानसिक लाभ हैं। अक्‍सर जो लोग मानसिक विकारों जैसे- चिंता, तनाव, डिप्रेशन से पीडि़त होते हैं, उन्‍हें ध्‍यान करने की सलाह दी जाती है। यह आपके तनाव के स्तर को प्रबंधित करने और अपनी मेमोरी पावर में सुधार करने का एक शक्तिशाली तरीका है।

इसे भी पढें: कितनी देर एक्‍सरसाइज करने से घटता है वजन? जानें सही समय और वजन घटाने वाली एक्‍सरसाइज

रनिंग

Running

रनिंग यानि दौड़ना, इससे न केवल आपके स्‍टैमिना को बढ़ाने और मसल्‍स को मजबूत बनाने में मदद मिलती है, बल्कि यह आपके दिमाग के लिए भी एक अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। एक अध्ययन के अनुसार, चलने या दौड़ने से हिप्पोकैम्पस में नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है, जो कि मस्तिष्क का हिस्सा है, यह सीखने और याददाश्‍त की चीजों के लिए जिम्मेदार होता है। रनिंग एक ऐसी एक्‍सरसाइज है, जो मस्तिष्क को तनाव का प्रबंधन करने में मदद और मन की कार्य क्षमता और स्मरण शक्ति को भी बेहतर बनाती है।

एरोबिक एक्‍ससाइज 

Aerobic

एरोबिक एक्‍ससाइज व्यायाम का दूसरा रूप है, जिसे हृदय से लेकर मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार के लिए उत्कृष्ट माना जाता है। यदि आप एक सप्ताह में लगभग 150 मिनट तक मध्यम-तीव्रता वाले एरोबिक एक्‍सरसाइज करते हैं, तो इससे आपके मस्तिष्क को कई तरीकों से लाभ पहुंच सकता है। अध्ययनों से भी पता चलता है कि एरोबिक एक्‍ससाइज आपकी याददाश्‍त में सुधार करने और मनोभ्रंश, डिप्रेशन और चिंता जैसी स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को कम करता है।

इसे भी पढें: वर्कआउट के दौरान जी मिचलाने और चक्‍कर आने से बचना है, तो कभी न करें ये 5 काम

साइकलिंग 

Cycling

साइकिल चलाने से न केवल आपकी पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, बल्कि यह आपके मस्तिष्‍क की शक्ति को भी बढ़ाता है। एक अध्ययन के अनुसार, साइकिल चलाने से मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बढ़ता है, जो नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देता है और मस्तिष्क के कामकाज में सुधार करता है। यह हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। साइकलिंग से आप मानसिक रूप से मजबूत होते हैं और आपकी मनोदशा में सुधार होता है। इसके अलावा, यह शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन (तनाव हार्मोन) और एड्रेनालाईन स्तर को नियंत्रित करता है।

Read More Article On Mind and Body In Hindi

 
Disclaimer