Sidharth Malhotra Birthday: जानें हैंडसम हंक सिद्धार्थ मल्होत्रा के खास फिटनेस सीक्रेट्स और डाइट प्लान

सिद्धार्थ मल्होत्रा अपनी फिटनेस को लेकर बहुत ही जागरूक हैं। आइए जानते हैं इस बर्थडे बॉय के फिटनेस सीक्रेट्स के बारे में।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jan 15, 2020Updated at: Jan 15, 2020
Sidharth Malhotra Birthday: जानें हैंडसम हंक सिद्धार्थ मल्होत्रा के खास फिटनेस सीक्रेट्स और डाइट प्लान

बॉलीवुड के हैंडसम हंक कल 35 साल के हो रहे हैं। सिद्धार्थ मल्होत्रा ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी। दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक होने के बाद उन्होंने केवल 18 वर्ष की उम्र में मॉडलिंग में प्रवेश किया। प्रतिभाशाली युवा स्टार ने करण जौहर की फिल्म 'माई नेम इज खान' में सहायक निर्देशक के पद पर भी काम किया और वहां से एक्टिंग के कुछ अहम चीजों के बारे में जाना। इन सभी काम के प्रोफाइलों पर हाथ आजमाने के बाद, उन्होंने आखिरकार अभिनय को आगे बढ़ाने का फैसला किया। 2012 में सिड ने बहुत ही ग्लैमरस फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' से डेब्यू किया, जिसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। SOTY 700 में उन्होंने शानदार सफलता पाई थी। हालांकि सिद्धार्थ को अलग-अलग भूमिकाओं में देखा गया है, लेकिन एक बात जो उन्हें लेकर चर्चे में रहती है, वो है उनकी स्पोर्टी और फिट बॉडी। उनके जन्मदिन पर हम उनके फिटनेस पर एक नज़र डालते हैं, जो इनके ग्लैमर बॉडी का राज है।

inisde_ Sidharth Malhotra Birthday

सिद्धार्थ मल्होत्रा एक ऐसी डाइट लेते हैं, जो किसी के शरीर को सूट कर सकता हैं। एक साक्षात्कार में, उन्होंने खुलासा किया था कि उनके बॉडी के अनुसार, कुछ खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें वे खाने से बचते हैं। जैसे कि गेहूं और डेयरी। उनका शरीर प्रोटीन युक्त आहार की मांग करता है। इसके अलावा भी सिद्धार्थ मल्होत्रा बहुत सी ऐसी चीजों को करने से बचते हैं, जिनसे उनके शरीर में फैट की मात्रा बढ़ सकती है। इसके अलावा वो अपने एक्सरसाइज और फिटनेस गेम्स का खास ख्याल रखते हैं। इसी तरह कुछ और चीजें भी हैं, जिन्हें वो करना पसंद करते हैं। आइए इस पर एक नजर डाल लेते हैं।

सही समय पर खाना खाएं

सिद्धार्थ कहते हैं, शरीर के वजन को बैलेंस रखने के लिए सही समय पर भोजन करना बहुत महत्वपूर्ण है। सिड के अनुसार दिन का पहला भोजन सबसे भारी होना चाहिए। इसके लिए अपने नाश्ते को थोड़ा हैवी रखें। इसके बाद कार्बोहाइड्रेट सामग्री दिन के बाद के घंटों में धीरे-धीरे घटाते रहें। डिनर पूरे दिन का सबसे हल्का भोजन होना चाहिए जिसमें न्यूनतम कार्बोहाइड्रेट होनी चाहिए। कोशिश करें कि रात में सैलेड आदि से ही काम चलाएं।

पकी सब्जियों को तरजीह दें

इस सलाद युग में, हम अक्सर अपने भोजन में कच्ची सब्जियों को शामिल करते हैं। सिद्धार्थ के अनुसार, कच्ची सब्जी का सेवन न केवल अनहेल्दी है, बल्कि यह पोषक तत्वों की कमी भी कर सकता है। इससे शरीर को आसानी से डिटॉक्स होने के साथ कुछ पोषक तत्व भी खा सकता है। ऐसे में पके हुए भोजन का सेवन करना उचित रहेगा।

इसे भी पढ़ें : ऋतिक रोशन की तरह आप बढ़ा सकते हैं स्टेमिना और बाईसेप्स, जानें उनका फिटनेस सीक्रेट

ज्यादा जूस पीने से बचें

जब भी हम अपने दिमाग में 'स्वस्थ' शब्द का चित्र बनाते हैं, तो हम अक्सर फलों के रस को देखते हैं। सिद्धार्थ को जूस के सेवन का शौक नहीं है, उनका कहना है कि जूस चीनी में लिपटे हुए होते हैं। रस में फाइबर सामग्री की कमी होती है और इसमें बहुत अधिक मात्रा में शुगर होता है, जिससे आपका वेट घटने की बजाए बढ़ सकता है। पौष्टिक फल जूस की तुलना में अधिक स्वस्थ होते हैं क्योंकि वे खाद्य पदार्थों की प्राकृतिक अच्छाई को बरकरार रखते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

Sunny side up ☀️

A post shared by Sidharth Malhotra (@sidmalhotra) onDec 7, 2019 at 7:53am PST

मीठे को कहें ना 

सिद्धार्थ मल्होत्रा एक प्रेरणा हो सकते हैं जब बात मीठे की आती है। सिद्धार्थ को मीठे का बहुत शौक है पर वो इसके सेवन पर नजर रखते हैं। वह केवल उन चॉकलेटों का सेवन करता है जिनमें 70% कोका होता है। इससे उनके मीठ की क्रेविंग भी खत्म हो जाती है और साथ ही साथ वजन और शुगर संबंधी परेशानियों से भी वे बचे रहते हैं।

इसे भी पढ़ें : अनिल कपूर की जवानी का राज 'साउथ इंडियन फूड', खाएं ये 5 फूड रहेंगे सदा जवां और तंदरुस्त

नियमित व्यायाम करना

सिद्धार्थ रोज 10 मिनट के लिए भी एक्सरसाइज जरूर करते है। फिर इसे कार्डियो और वेट ट्रेनिंग, पुश-अप्स, और तीन अलग-अलग तरह के व्यायामों के लिए स्ट्रेच करते हैं। वह अपने फिटनेस को लेकर हमेशा जागरूक रहते हैं और इसमें कोई कसर नहीं छोड़ते। उन्हें वक्त मिले न मिले, वो नियमित रूप से व्यायाम के लिए वक्त जरूर निकाल लेते हैं।

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer