ज्यादा फेशियल कराने से खराब हो सकती है आपके चेहरे की रौनक, त्वचा को होते हैं कई नुकसान

अगर आप बहुत जल्दी-जल्दी फेशियल कराते हैं तो आपके चेहरे की त्वचा खराब हो सकती है। जानें 5 नुकसान जो अधिक फेशियल से हो सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 06, 2020Updated at: Mar 06, 2020
ज्यादा फेशियल कराने से खराब हो सकती है आपके चेहरे की रौनक, त्वचा को होते हैं कई नुकसान

चेहरे से टैनिंग हटाने और ग्लो लाने के लिए फेशियल एक अच्छा तरीका है, इसलिए बहुत सारी लड़कियां-लड़के नियमित अंतराल पर फेशियल कराते हैं। बाजार में ढेर सारी फेशियल किट मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल बहुत आसान है। यही कारण है कि बहुत सारे लोग फेशियल कराने पार्लर जाने के बजाय घर पर ही अपने से कर लेते हैं। ये बात सच है कि फेशियल कराने के बाद 1-2 दिन तक आपके चेहरे पर ग्लो आ जाता है और कभी-कभार स्पेशल मौकों पर इसे कराने में कोई बुराई भी नहीं है। मगर यदि आप बहुत ज्यादा फेशियल कराती हैं या कराते हैं, तो सावधान हो जाएं, क्योंकि जरूरत से ज्यादा फेशियल आपकी त्वचा को खराब कर सकता है और आपकी खूबसूरती को हमेशा के लिए खराब कर सकता है। आइए आपको बताते हैं कि इससे आपको कौन सी समस्याएं हो सकती हैं।

केमिकल प्रोडक्ट्स से होता है खतरा

बाजार में मौजूद ज्यादा फेशियल प्रोडक्ट्स में केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है। इन केमिकल्स के लंबे समय तक प्रयोग करने से या ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा को नुकसान पहुंचता है। बहुत सारे केमिकल्स ऐसे हैं, जो लंबे समय में कई तरह के त्वचा रोगों और कैंसर का कारण बनते हैं। इसके अलावा चेहरे की त्वचा ज्यादा सेंसिटिव होती है, इसलिए इस पर केमिकल का असर ज्यादा होता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने चेहरे की त्वचा पर कम से कम केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। इसके बजाय नैचुरल और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स या घर पर बनाए नुस्खों का प्रयोग करें, जो आपकी त्वचा को नुकसान न पहुंचाएं।

इसे भी पढ़ें: चेहरे और शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए खर्चीले वैक्सिंग और थ्रेडिंग छोड़ें, घर पर बनाएं 3 नैचुरल उबटन

चेहरे पर बन सकते हैं लाल स्पॉट्स

अगर आप महीने में 1 बार से ज्यादा फेशियल कराते हैं, तो आपकी त्वचा इसके कारण लाल हो सकती है, जिससे कि आपकी खूबसूरती खराब होगी। दरअसल फेशियल में हाई ग्रेड केमिकल्स के साथ चेहरे पर देर तक मसाज और स्क्रब किया जाता है। ऐसे में अगर आप जल्दी-जल्दी मसाज कराते हैं या अनप्रोफेशनल व्यक्ति से मसाज कराते हैं, तो आपकी त्वचा छिलने, लाल होने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा इससे खुजली और त्वचा की दूसरी समस्याएं भी हो सकती हैं।

मुंहासे आ सकते हैं

फेशियल कराने से आपके चेहरे की त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं। ऐसे में अगर आप फेशियल कराने के बाद त्वचा का ठीक से ध्यान नहीं रख पाती हैं या आपके इलाके में प्रदूषण ज्यादा है, तो ये प्रदूषण और धूल के कण इन रोमछिद्रों में जाकर जमा हो जाते हैं। इसीतरह कई बार आपके मेकअप प्रोडक्ट्स भी इनमें भरे रह जाते हैं और बाद में कील-मुंहासे जैसी समस्याएं पैदा करते हैं। इसलिए फेशियल कराएं, तो चेहरे की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें: दाग-धब्बे मिटाने और त्वचा में निखार के लिए कराना चाहते हैं 'केमिकल पील', तो पहले जान लें ये जरूरी बातें

खो सकती है चेहरे की रौनक

हम सभी के चेहरे पर प्राकृतिक रूप से एक चमक होती है। चेहरे पर ये चमक विशेष होती है, इसीलिए बहुत सारे लोग इसे चेहरे की रौनक कहते हैं। बार-बार फेशियल कराने से आपके चेहरे की ये प्राकृतिक चमक खो सकती है। ऐसे में आपकी त्वचा ऐसी हो सकती है कि आप तभी खूबसूरत लगें जब आप फेशियल कराएं। सामान्य दिनों में आपकी त्वचा खराब दिखने लगती है और आप बीमार जैसे नजर आ कसते हैं।

Watch Video: त्वचा पर बुढ़ापे के लक्षणों को कैसे रोकें, जानें वीडियो में

त्वचा ढीली हो सकती है

लगातार फेशियल कराने से आपके चेहरे की त्वचा ढीली हो सकती है। हम सभी की त्वचा की एक नैचुरल इलास्टिसिटी होती है। इसी के कारण त्वचा मुलायम दिखती है और लचीली होती है। लेकिन चेहरे को बार-बार रगड़ने और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के कारण त्वचा अपनी इलास्टिसिटी खो देती है और ढीली हो जाती है।

Read more articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer