आप भी मॉइश्चराइजर का करते हैं इस्तेमाल? तो जान लें मॉइश्चराइजर का ओवर डोज हो सकता है आपके लिए हानिकारक

अगर आप भी चाहते हैं त्वचा को कोमल बनाए रखना तो जान लिजिए ओवर मॉइश्चराइज़र के डॉज़ से बचने के तरीके 

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 31, 2019
आप भी मॉइश्चराइजर का करते हैं इस्तेमाल? तो जान लें मॉइश्चराइजर का ओवर डोज हो सकता है आपके लिए हानिकारक

अकसर सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है इसलिए ज्यादातर महिलाऐं अपनी त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर लगाती हैं। यह आपकी त्वचा से संबंधित तमाम परेशानियों को दूर कर देता है और यह एक बहुत ही जरूरी स्टेप है। इसका प्रयोग करना बेहद आवश्यक होता है, यह आपकी त्वचा को कोमल बनाने में आपकी मदद करता है और आपकी त्वचा का रूखापन दूर करता है। 

सॉफ्ट स्किन और हल्के ग्लो के लिए आप इसका इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसका अधिक मात्रा में उपयोग करना भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए, यदि आप जरूरत से ज्यादा इसे लगा लेंगे तो यह आपकी त्वचा को चिपचिपा और डल बना देगा। साथ ही इसके कारण आपका चेहरा थकान भरा लगेगा और आपके चेहरे का ग्लो खत्म हो जाएगा। 

skin care

ओवर मॉइश्चराइजर के नुकसान

वैसे तो लोग मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करके समझते हैं कि इससे उनकी त्वचा बेहतर हो रही है। लेकिन यह आपके चेहरे का ग्लो खत्म कर देता है, आपकी त्वचा चिपचिपी लगने लगती है। इसके कारण आपके चेहरे के पॉरस बंद हो जाते हैं और आपके चेहरे पर पिंपल आने लगते हैं।

मॉइश्चराइजर का फॉर्मुला बहुत ही गाढ़ा होता है और इसका अधिक उपयोग आपके चेहरे की नमी को अधिक बढ़ा लेता है और फिर चेहरे पर कई तरह के दाग धब्बे होने लगते हैं।

यदि आप इसका सही मात्रा में प्रयोग करेंगे तो यह आपकी स्किन को लचीला और सॉफ्ट बनाऐ रखेगा क्योंकि सर्दियों में त्वचा बेजान हो जाती है।

skin care

इसे भी पढ़ें: चेहरा चमकाने के लिए की गई फेस स्क्रबिंग खराब कर सकती है आपकी स्किन, जानें वॉलनट स्क्रब के नुकसान

मॉइश्चराइजर का सही प्रयोग

मॉइश्चराइजर आपको सुबह नहाने बाद हल्की गीली त्वचा पर लगाना चाहिए यह आपको इसके ऑवर डोज से बचाऐगा। इसके बाद आप रात को सोने से पहले एक बार मॉइश्चराइजर लगाऐं यह आपकी त्वचा को नमी देगा और उसे कोमल बनाएगा। 

यदि आपकी त्वचा ज्यादा ड्राए है तो आपको अपनी त्वचा के मुताबिक इसे अच्छी तरह लगाना चाहिए। और यदि आपकी ऑइली है तो आपको इसका कम से कम प्रयोग करना चाहिए।

इसके साथ जरूरी है कि आप हफ्ते में एक बार डेड स्किन को निकलवा लें जिससे कि अपकी त्वचा के पॉरस खुल जाएं और वह मॉइश्चराइजर अच्छी तरह सोख ले। अगर आप ऐसा करें तो निश्चित रूप से आपकी त्वचा तमाम परेशानियों से बची रहेगी।

skin care

इसे भी पढ़ें: क्या बार-बार त्वचा पर होने वाले मुंहासों से परेशान हैं? जानें आखिर क्यों होते हैं मुंहासे

ऑवर मॉइश्र्चराइजर के लक्षण 

इसका अधिक प्रयोग आपके चेहरे को संवेदनशील बना देता है और इसको लगाने के बाद यदि आप अपने चेहरे पर कोई मेकअप प्रॉडक्ट लगाती हैं तो यह अपकी त्वचा पर टिकेगा नहीं बल्की उसे खराब कर देगा। 

इसका अत्याधिक प्रयोग भी आपके चेहरे के लिए तमाम तरह की मुश्किलें पैदा कर सकता है, जैसे पिंपल और दाग-धब्बे।

आपके चेहरे की नेचुरल सुंदरता को कम कर देता है और धीरे-धीरे आपके मेकअप को सोखने नहीं देता।

Read more articles on Skin-Care in Hindi 

Disclaimer