Face Tanning: गर्मियां आते ही सताने लगा फेस टैनिंग का डर, आजमाएं ये 5 देसी नुस्खे और पाएं साफ त्वचा

गर्मियां आते ही अक्सर महिलाएं हों या पुरुष सभी को टैनिंग का डर सताने लगता है लेकिन आप ये नुस्खे अपनाकर इससे निजात पा सकते हैं। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 05, 2020Updated at: Mar 05, 2020
Face Tanning: गर्मियां आते ही सताने लगा फेस टैनिंग का डर, आजमाएं ये 5 देसी नुस्खे और पाएं साफ त्वचा

आपने अक्सर ये सुना होगा कि मौसम में बदलाव लोगों को बीमार बना देते हैं लेकिन गर्मियां आते ही लोगों को बीमार होने का नहीं बल्कि चेहरे और हाथों के टैन हो जाने का डर भी सताने लगता है। धूप में जरा सा बाहर घूमने पर हाथ, पैर और तो और चेहरा भी टैन होने लगता है, जिसके कारण हमें कई तरह के फेयरनेस उत्पाद खरीदने पड़ते हैं। ये उत्पाद कहीं न कहीं हमारी स्किन को खराब करते हैं और पिंपल्स और मुंहासों का कारण बनते हैं। दरअसल सूरज से आने वाली यूवी किरणों से हमारी स्किन क्षतिग्रस्त हो जाती है, जिसके कारण स्किन का रंग बदलने लगता है उसी को स्किन टैनिंग कहते हैं। मेलानिन एक प्रकार का रसायन है, जो हमारी स्किन से निकलता है और सूरज की किरणों से होने वाले सभी प्रकार के नुकसान से हमें बचाता है। लेकिन जिस हिसाब से ओजोन की परत खराब होती जा रही है उस हिसाब से सूरज की किरणें और नुकसानदेह साबित हो रही हैं। इसलिए अधिक मेलानिन का उत्पादन हो रहा है, जो अधिक टैनिंग का कारण बनता है।

facetanning

फेस या शरीर के किसी भी हिस्से पर टैनिंग को हटाने के लिए हम कईयों रुपये खर्च करते हैं और कई तरह के फेयरनेस उत्पादों का प्रयोग करते हैं, जो हर बार हमारी स्किन के लिए बिल्कुल सही साबित नहीं होता है। फेस की टैनिंग को हटाना हमेशा से मुश्किल होता है क्योंकि मेलानिन आसानी से फेड नहीं होता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें गर्मियों के मौसम में टैनिंग की शिकायत रहती है तो इस लेख में हम आपको ऐसे घरेलू नस्खों के बारे में बता रहे हैं, जो टैनिंग को हटाने में बेहद प्रभावी हैं।

टैनिंग को हटाने के लिए अपनाएं ये 5 देसी नुस्खे

आलू का रस

फेस की टैनिंग को दूर करने के लिए आलू का रस बेहद प्रभावी माना जाता है। इस नुस्खे को आजमाने के लिए आप एक से दो ताजे आलू को कुछ पानी में पीस लें और इस मिश्रण को एक कटोरे में पलट लें। जिस भी हिस्से पर टैनिंग हो गई है उस प्रभावित हिस्से पर इस मिश्रण को लगाएं और जब तक ये पूरी तरह से न सूख जाए तब तक इसे हटाए नहीं। जब ये मिश्रण प्रभावित हिस्से पर पूरी तरह से सूख जाए तो उसे ठंडे पानी से धो लें और अगर जरूरत पड़े तो दोबारा प्रयोग करें।

potatao juice

इसे भी पढ़ेंः प्रियंका चोपड़ा से लेकर जेनिफर एनिस्टन की पसंद है ये इलेक्ट्रिक फेशियल, 4 से 12 मिनट में आता है चेहरे पर ग्लो

खीरा

आलू के रस के अलावा खीरा भी टैनिंग के प्रभावित हिस्से को राहत दिलाने में मदद करता है। इस नुस्खे को अपनाने के लिए एक या दो खीरे को पानी के साथ मिक्स करें और इसका जूस बना लें। इस जूस को टैन हुए अंग पर लगाएं और इसे सूखने दें। इस मिश्रण को भी ठंडे पानी से ही धोएं। नियमित रूप से करने पर आप जल्द ही टैन्ड स्किन को सामान्य होते देखेंगे।

शहद और पपीता

फैस की टैनिंग को दूर करने के लिए आप पपीते और शहद का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये है कि शहद और क्यूब के आकार में पपीते को काटकर उसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को टैन्ड हुई स्किन पर लगाएंऔर कम से कम आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आधे घंटे के बाद इस पेस्ट को ठंडे पानी से धो दें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आप जल्दी ही टैन स्किन को साफ होता हुआ देखेंगे। 

इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में स्किन को टोन, मॉश्चराइज और टैनिंग से बचाने में मदद करेंगे ये आयुर्वेदिक नुस्खे, मिलेगी निखरी त्वचा

mikandhaldi

स्क्रब करें

फेस या अन्य अंग पर हुई टैनिंग को दूर करने के लिए सप्ताह में दो बार स्क्रब करना न भूलें। आप एक नेचुरल, केमिकल फ्री फेस स्क्रब खरीद सकते हैं या फिर घर में ही नींबू और शुगर को मिलकर अपना स्क्रब तैयार कर सकते हैं। ये स्क्रब टैन स्किन को साफ करने में मदद करता है और चेहरे से अशुद्धियों को हटाता है।

दूध और हल्दी

फेस की टैनिंग को दूर करने के लिए दूध और हल्दी का पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर लगे इस पूरे पेस्ट को पूरी तरह सूखने दें और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। हालांकि ध्यान रखें कि ज्यादा हल्दी का प्रयोग न करें क्योंकि ये आपकी स्किन को अस्थायी रूप से पीला कर सकती है।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer