Tips For Glowing Skin: हफ्ते भर में चेहरे की ढलती स्किन पर आ सकता है ग्लो, फॉलो करें 10 टिप्स का ब्यूटी मंत्र

Tips For Glowing Skin:अपनी ढलती  स्किन से तंग आ चुकी हैं तो इन 10 टिप्स को फॉलो कर आप हफ्ते भर में स्किन को चमकदार बना सकती हैं।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 03, 2020Updated at: Apr 03, 2020
Tips For Glowing Skin: हफ्ते भर में चेहरे की ढलती स्किन पर आ सकता है ग्लो, फॉलो करें 10  टिप्स का ब्यूटी मंत्र

Tips For Glowing Skin: चमकती, दमकती त्वचा किसे पसंद नहीं लेकिन स्किन को हेल्दी बनाने के लिए हमें क्या-क्या नहीं करना पड़ता।  महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट से लेकर दादी-नानी के नुस्खे तक सभी को लड़कियां व लड़के अपनी स्किन को बेहतर बनाने के लिए आजमाते हैं लेकिन इनका असर कितना होता है इसको हममें से ज्यादातर लोग जानते ही हैं। लेकिन क्या कर सकते हैं स्किन को अच्छा व ग्लोइंग बनाने के लिए हमारी मजबूरी बन जाती है इन सब चीजों को करना। आपने कई बार सुना होगा कि अच्छी स्किन के लिए अच्छी डाइट जरूरी है क्योंकि डाइट से मिलने वाला पोषण हमें अंदर से स्वस्थ रखने का काम करता है, जिसके कारण हमारी स्किन बेहतर होती जाती है। अगर आप भी अपनी ढलती स्किन से तंग आ चुके हैं या चुकी हैं और ग्लोइंग स्किन पानी चाहती हैं तो हम आपको ऐसे 10 टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप हफ्ते भर में स्किन को चमकदार बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं ये 10 टिप्स। 

skin

हफ्ते भर में स्किन पर ग्लो ला सकते हैं ये 10 टिप्स, आज से ही करें फॉलो

डाइट में कुछ इस तरह करें बदलाव

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप दिन में 3 या तीन से ज्यादा लीटर पानी पीने की कोशिश करें। इसके अलावा, गर्म हर्बल चाय और सब्जियों के रस को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके साथ ही कॉफी के सेवन को कम या सीमित करने की कोशिश करें क्योंकि कॉफी स्किन में परेशानी पैदा कर सकती है और लालिमा यानी की  रेडनेस का कारण बन सकती है।

कुछ इस तरह धोएं चेहरा

अपने चेहरे को दिन में कम से कम दो बार गर्म पानी से धीरे-धीरे साफ करें। इसके लिए आप अपनी स्किन को सूट करने वाले क्लींजर, या फिर ओटमील से बनें क्लींजिंग साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अच्छे मॉस्चराइजर का प्रयोग करें

अपने स्किन को एक अच्छे और प्रभावी मॉस्चराइजर से अपनी स्किन को मॉस्चराइज करें। इसके लिए आप अपनी स्किन को सूट होने वाले सन बाम, बनाना बोट जेल, कैलेनडुला क्रीम का भी प्रयोग कर सकते हैं। हालांकि ज्यादा मॉस्चराइजर का प्रयोग करने से आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। 

इसे भी पढ़ेंः Reduce Blackness Of Face: चेहरे पर काले धब्बे या कालेपन को दूर कर स्किन को जवां बनाएगा ये नुस्खा, जानें तरीका

स्किन को ठंडा रखें 

त्वचा को ठंडा और उसमें नमी बनाए रखने के लिए इसे ठंडे/ उबले पानी से चेहरे को ठंडा रखें। ऐसा करने से चेहरे की नमी बरकार रहेगी

क्ले मास्क लगाएं 

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए बेटोनाइट क्ले मास्क लगाएं और फेस स्क्रब का उपयोग करें। ऐसा करने से आपकी चेहरे के भीतर छिपी गंदगी बाहर निकलेगी और आपकी स्किन साफ होगी। हालांकि आपको इसका भी ज्यादा प्रयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि ये चेहरे की नमी खींच लेता है। 

हेल्दी फूड खाएं

अपनी डाइट में हेल्दी फूड शामिल करें जिसमें से 5 सब्जियां और 2 फल आपके लिए हेल्दी साबित हो सकते हैं। आपको अस्थायी रूप से चीज के सेवन को कम कर देना चाहिए और त्वचा में जकड़न और जलन को कम करने के लिए जंक फूड्स / चॉकलेट से दूर रहना चाहिए।

glowingskin

स्किन के लिए सप्लीमेंट लें

स्किन, बाल और नाखून को हेल्दी बनाने के लिए सप्लीमेंट, विटामिन बी और मैग्नीशियम का सेवन बढ़ा दें। स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए ये पोषक तत्व जरूरी होते हैं।

इसे भी पढ़ेंः लॉकडाउन से ब्यूटी रूटीन भी हुआ बंद! 45 पार मलाइका से सीखें घर पर स्किन लाइटनिंग के ये नुस्खा, चेहरा निखरेगा

रोजाना एक्सरसाइज करें

रोजाना एक्सरसाइज करना आपके शरीर और स्किन के लिए बेहद जरूरी है। फेशियल एक्सरसाइज और स्किन टैपिंग आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। 

आराम आपके स्किन के लिए फायदेमंद

स्किन को शांत रखने और स्किन को बेहतर बनाने के लिए आराम करें, गाना गाएं, ध्यान करें और मुस्कुराएं।

इस ब्यूटी मंत्र के साथ आप अपनी स्किन में सुधार देखेंगे और ग्लोइंग स्किन और खूबसूरत त्वचा पाएंगे।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer