स्किन केयर ही नहीं जरूरी है स्किन केयर प्रॉडक्‍ट का सही ऑर्डर में इस्‍तेमाल

क्या आपको पता है कि स्किन केयर प्रॉडक्‍ट को किस ऑर्डर में इस्‍तेमाल करना चाहिए? आइए यहां जानते हैं स्किन केयर प्रॉडक्‍ट के इस्‍तेमाल का सही तरीका। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 02, 2020
स्किन केयर ही नहीं जरूरी है स्किन केयर प्रॉडक्‍ट का सही ऑर्डर में इस्‍तेमाल

बहुत से लोग आप में से ऐसे होंगे, जिनके पास सभी ब्‍यूटी और स्किन केयर प्रॉडक्‍ट वैनिटी में होंगे लेकिन वह उन्‍हें सही ऑर्डर में इस्‍तेमाल नहीं करते होंगे। शायद ही कभी आपने इस बारे में सोचा हो, यह जानना हर लड़की के लिए जरूरी है। जिससे कि वह एक मुलायम और दमकती त्‍वचा पा सके। स्किन एक्‍सपर्ट मानते हैं कि कोई भी ब्‍यूटी या स्किन केयर प्रॉडक्‍ट हमारी त्वचा पर लगने के बाद इन्‍हें थोड़ा अवशोषित करती है। इसलिए यदि उत्पादों को सही क्रम में नहीं लगाया जाता है, तो आपको उनके अधिकतम फायदे नहीं मिल पाते। 

हालांकि, सुबह की स्किनकेयर रूटीन और रात का स्किन केयर रूटीन अलग होता है। लेकिन इसे कम ही लोग समझते हैं, आपके द्वारा सुबह उपयोग किए जाने वाले उत्पाद हल्के होने चाहिए। तो आइए यहां आप मॉर्निंग स्किनकेयर रूटीन में शामिल होने वाले प्रॉडक्‍ट्स को लगाने का सही क्रम या ऑर्डर जानें। 

क्लीन्ज़र या फेस वॉश के साथ दें चेहरे को ताजगी 

Face Wash

सबसे पहले जरूरी है कि कोई भी स्किन केयर प्रॉडक्‍ट आपकी त्‍वचा पर तब ही प्रभाव दिखाएगा, जब त्‍वचा साफ होगी। इसलिए क्‍लीन्‍जर की मदद से अपनी त्‍वचा और छिद्रों को साफ़ करें, जिससे प्रॉडक्‍ट को आपकी त्वचा के अंदर गहराई तक घुसन सके। यही कारण है कि आपको अपनी त्वचा को एक सौम्य क्लींजर, फेस वाश की मदद से चहरे को साफ करना होता है। 

इसे भी पढ़ें: एक्‍सपर्ट से जानें स्किन टाइप के हिसाब से कितनी बार एक्सफोलिएशन है जरूरी ?

टोनर के साथ करें स्किन को तैयार 

क्‍लीन्‍जर के बाद दूसरा कदम है कि आप टोनर के साथ अपनी स्किन को तैयार करें। टोनर स्किन को तैयार करने में मदद करता है। इसमें मॉइस्चराइजिंग और एंटी-एजिंग गुण होते हैं, इसलिए आप एक ऐसा टोनी चुनें, जो कोमल हो और आपकी स्किन टाइप के हिसाब से हो। 

इसे भी पढ़ें:  पलकों और आईब्रो को लंबा घना बनाने के लिए बेस्‍ट है ये होममेड लैशेज सीरम

use Serum

सीरम से तैयार करें एक रक्षा कवच 

त्‍वचा के लिए सीरम काफी लाभकारी माना जाता है क्‍योंकि इसमें त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखेन वाले तत्‍व मौजूद होते हैं। सीरम आपApply Sunscreenकी स्किन मे होने वाले नुकसान के खिलाफ एक रक्षा कवच यानि प्रोटेक्टिंग लेयर के रूप में काम करता है। यह त्वचा को नुकसान से बचाकर, स्‍वस्‍थ बनाए रखने के लिए जरूरी है। 

आंखों के लिए न भूलें आई क्रीम 

यदि आपके धूप में निकलने से या फिर पहले से आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं, तो इनसे छुटकारा पाने की कोशिश में प्रॉडक्‍ट का सही इस्‍तेमाल भी जरूरी है। आप किसी नेचुरल प्रॉडक्‍ट का इस्‍तेमाल कर आंखों के डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं। चाहें, तो आई क्रीम, जो डार्क सर्कल से निपटने में मददगार हो, उसका इस्‍तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें: अब पार्लर जाकर नहीं घर पर इन 4 ईजी स्‍टेप्‍स के साथ करें गोल्‍ड फशियल, आएगा त्‍वचा में निखार

Moisturize Your Skin

मॉइस्चराइज़र के साथ दें त्‍वचा को पोषण

अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो भी मॉइस्चराइजिंग न छोड़ें। हाइलूरोनिक एसिड के साथ एक हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर स्किनकेयर रूटीन में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सीरम लगाने के बाद इसे आप जल्दी से लगा लें। थोड़ा नम होने पर आपकी त्वचा अधिक हाइड्रेशन के साथ पैक हो जाती है। 

सनस्क्रीन के साथ करें स्किन को लॉक 

 Apply Sunscreen

अगर आप धूप में जा रहे हैं, तो आप अपनी स्किन को सनस्क्रीन के साथ लॉक करें। आप एक बार इसे त्‍वचा पर लगाएं और यदि लंबे समय धूप में रह रहे हैं, तो 2 से 3 घंटे बाद फिर लगाएं। यह आपको सूरज की हानिकारक किरणों खिलाफ लड़ने में मदद करेगी और त्वचा की रक्षा करेगा। सनस्‍क्रीन से आपको टैनिंग की समस्‍या का सामना भी नहीं करना पड़ेंगा। 

Read More Artcile On Skin Care In Hindi

Disclaimer