Expert

डायबिटीज रोगी पिएं जीरा, मेथी और सौंफ से बनी ये हर्बल चाय, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

Best Tea For Diabetes Patients: डायबिटीज रोगियों जीरा, मेथी और सौंफ से बनी चाय का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में मदद मिल सकती है।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 22, 2022Updated at: Jun 22, 2022
डायबिटीज रोगी पिएं जीरा, मेथी और सौंफ से बनी ये हर्बल चाय, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

Herbal Tea For Diabetes Patients In Hindi: सुबह के समय चाय की चुस्कियां लेना हम सभी को बहुत पसंद होता है। चाय हम में से ज्यादातर लोगों का पसंदीदा मॉर्निंग ड्रिंक है। लेकिन डायबिटीज रोगियों को अक्सर चाय के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। क्योंकि चाय में चीनी का प्रयोग किया जाता है।  डायबिटीज जीवनशैली से जुड़ा एक बेहद गंभीर रोग है। खराब खानपान और जीवनशैली की खराब आदतों के चलते डायबिटीज की समस्या लोगों में बहुत तेजी से बढ़ रही है। इस स्थिति में व्यक्ति को चीनी के सेवन से सख्त परहेज करना होता है। क्योंकि इससे ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है। हम में से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय के साथ करना पसंद करते हैं। दूध और चाय पत्ती वाली मीठी चाय ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक का कारण बन सकती है।

अब सवाल यह उठता है कि ऐसे में आपके पास क्या विकल्प है? डायबिटीज रोगी चाय का सेवन कर सकते हैं या नहीं? क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन मनप्रीत की मानें तो डायबिटीज में सामान्य दूध वाली चाय ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है। हालांकि ऐसे में आप हर्बल चाय का विकल्प चुन सकते हैं। हर्बल का चाय का सेवन न सिर्फ डायबिटीज रोगियों के लिए स्वस्थ होता है, बल्कि इससे ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में भी मदद मिलती है। इस लेख में हम आपके साथ डायबिटीज रोगियों के लिए जीरा, मेथी और सौंफ से बनी ये हर्बल चाय (Herbal Tea For Diabetes Patients In Hindi) की रेसिपी शेयर कर रहे हैं, जिससे चाय की क्रेविंग को दूर करने के साथ ही ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद मिलेगी।

Tea For Diabetes

डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्ट हर्बल चाय (Best Tea For Diabetes Patients In Hindi)

सामग्री:

  • मेथी दाना - एक छोटा चम्मच
  • सौंफ - एक छोटा चम्मच
  • अजवाइन के बीज - एक छोटा चम्मच
  • शहद / नींबू की कुछ बूंदें
  • एक गिलास पानी

कैसे बनाएं:

  • सभी सामग्रियों को एक गिलास पानी में रात भर के लिए पानी में भिगो दें।
  • सुबह की गर्मी में आपके इसे उबालकर या बिना उबाले दोनों तरह से हर्बल टी तैयार कर सकते हैं।
  • इसे छान लें। स्वाद के लिए नींबू का रस या शहद मिलाएं और गर्म गर्म सेवन करें।

डायबिटीज कंट्रोल में कैसे फायदेमंद है जीरा, मेथी और सौंफ से बनी ये हर्बल चाय

डायटीशियन मनप्रीत की मानें तो डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी के दाने का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और इंसुलिन को रेगुलेट करने में मददगार है। साथ ही सौंफ और अजवाइन का सेवन करने से पाचन दुरुस्त होता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। जिससे हार्मोन्स के संतुलन में मदद मिलती है। साथ ही शहद प्राकृतिक शुगर है, जो चीनी की तुलना में कहीं अधिक फायदेमंद होता है, लेकिन इसका सेवन अधिक मात्रा में न करें।

इसे भी पढें: ब्लड शुगर मैनेज करते समय नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां,अनियंत्रित हो जाता है शुगर लेवल

इसके अलावा ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ ही ये हर्बल चाय कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। साथ ही पाचन को बेहतर बनाती है। इससे पेट में गैस, ब्लोटिंग, कब्ज आदि समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। लेकिन आपको ध्यान रखना है कि चाय में चीनी का प्रयोग बिल्कुल भी न करें, साथ ही शहद का प्रयोग भी सीमित मात्रा में करें।

All Image Source; Freepik.com

Disclaimer