Expert

पेट फूलने (ब्लोटिंग) की समस्या हो तो खाएं ये 5 फूड्स, जल्द मिलेगा आराम

Foods To Reduce Bloating In Hindi: पेट फूलने या ब्लोटिंग होने पर कुछ फूड्स खाने से पाचन को बेहतर बनाने और ब्लोटिंग से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 15, 2022Updated at: Jun 15, 2022
पेट फूलने (ब्लोटिंग) की समस्या हो तो खाएं ये 5 फूड्स, जल्द मिलेगा आराम

हम से ज्यादातर लोग जब भी कुछ खाते हैं तो उनका पेट फूलने लगता है। पेट फूलना या ब्लोटिंग (Bloating) बहुत ही आम समस्या है। लेकिन इसके कारण लोगों को काफी असहजता होती है। इस तरह की समस्याएं आपके गलत खानपान के कारण होती है। जब आप अनहेल्दी फूड्स का अधिक सेवन करते हैं तो यह आपके पाचन को प्रभावित करते हैं, और खराब पाचन का कारण बनते हैं। डायटीशियन मनप्रीत की मानें तो ब्लोटिंग का एक बड़ा कारण आपका खराब पाचन है। ब्लोटिंग आपके शरीर में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के अवशोषण प्रभावित करती है। लेकिन आखिर ब्लोटिंग है क्या  (What Is Bloating Meaning In Hindi)? जब आपका पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करता है तो पेट फूलना, पेट में सूजन, गैस, कब्ज और पेट में दर्द आदि जैसी समस्याएं होती है। जब पेट ज्यादा भरा हुआ होता है तो व्यक्ति पेट टाइट और पेट फूला हुआ या दर्द महसूस करता है। इस स्थिति को ब्लोटिंग कहते हैं।ॉ

ब्लोटिंग के चलते लोगों को पूरा दिन काफी असहजता का सामना करना पड़ सकता है। लोग इससे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ फूड्स का सेवन करने से पाचन को बेहतर बनाने और ब्लोटिंग से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इस लेख में हम डायटीशियन मनप्रीत से जानेंगे ब्लोटिंग को कम करने के लिए 5 फूड्स (Foods To Reduce Bloating In Hindi)

Foods to Reduce Bloating

पेट फूलने पर क्या खाएं: यहां हैं ब्लोटिंग की समस्या दूर करने वाले 5 फूड्स (Foods To Reduce Bloating In Hindi)

1. गुलकंद का करें सेवन (Gulkand For Bloating In Hindi)

गुलकंद का सेवन करने से रक्त से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है साथ ही सूजन कम होती है। गुलकंद का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है और आप शांत महसूस करते हैं। गुलकंद का सेवन करने के लिए आपको पानी में गुलकंद मिलाकर रख लेना है और पूरा दिन धीरे-धीरे घूंट-घूंटकर पीना है।

इसे भी पढें: क्या चाय में चीनी के बजाए शहद डालना ज्यादा हेल्दी है? जानें एक्सपर्ट की राय

2. पुदीना का सेवन करें (Mint For Bloating In Hindi)

पुदीना का सेवन करने से पाचन एंजाइम को बढ़ावा देने में मदद मिलती है, जिससे यह आपके पाचन को मजबूत और बेहतर बनाने में मदद करता है। जब आपका पाचन अच्छी तरह काम करता है तो इससे पेट में गैस, कब्ज और ब्लोटिंग जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। आप पुदीना की चटनी का सेवन कर सकते हैं साथ ही आप छाछ में पुदीना डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

Mint For Reduce Bloating

4. अदरक का करें सेवन (Ginger For Bloating In Hindi)

अदकर आंत में गतिशीलता को बढ़ावा देने में मदद करती है। यह पाचन को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। यह पेट की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए एक कारगर उपाय है। कब्ज,अपच,पेट में दर्द, ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए अदरक एक कारगर उपाय है। ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के लिए आप अपने दिन की शुरुआत अदरक का पानी पीकर कर सकते हैं।

3. चावल का मांड या कांजी का सेवन करें (Rice Kanji For Bloating In Hindi)

यह एक बेहतरीन प्रोबायोटिक है, जिससे यह आंत के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है। यह आपके पाचन को बेहतर बनाता है और शरीर में वॉटर रिटेंशन को रोकता है। आप दोपहर के भोजन में चावल की कांजी  का सेवन कर सकते हैं।

5. दही या छाछ का सेवन करें (Curd Or Buttermilk For Bloating In Hindi)

दही और छाछ दोनों ही पेट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। दही एक बेहतरीन प्रोबायोटिक है, वहीं  छाछ पचने में बहुत आसान होती है। दोनों ही पाचन को दुरुस्त करने और पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है। आपको दोपहर के भोजन के साथ इन का सेवन जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढें: ज्यादा चाय पीने से सेहत को होते हैं नुकसान, जानें चाय पीने की आदत कम करने के उपाय

अगर आप पेट फूलने या ब्लोटिंग की समस्या से परेशान हैं तो इन फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाने से बहुत लाभ मिल सकती है। अगर इसके बाद भी आपकी समस्या हल नहीं होती है तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer