ज्यादा चाय पीने से सेहत को होते हैं नुकसान, जानें चाय पीने की आदत कम करने के उपाय

Drinking Excess Tea Side Effects: ज्यादा चाय पीना सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है, जानें चाय पीने की आदत को कैसे कम करें। 

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 07, 2022Updated at: Jun 09, 2022
ज्यादा चाय पीने से सेहत को होते हैं नुकसान, जानें चाय पीने की आदत कम करने के उपाय

चाय हम सभी भारतीय लोगों की पसंदीदा ड्रिंक में से एक है। हम में से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ करना पसंद करते हैं। चाय पीने से आप तरोताजा महसूस करते हैं। साथ ही कुछ लोग तो स्नैक्स के साथ भी चाय पीते हैं। यहां तक कि कुछ लोग तो दिन में 4-5 कप चाय पी लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बार-बार चाय पीने की यह आदत आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकती है, जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा! बहुत से लोगों की यह आदत होती है कि वे बार-बार चाय पीते हैं। यहां तक कि आलस और थकान को दूर करने के लिए भी लोग चाय का सेवन करते हैं। दिन में एक-2 कप चाय पीने में कोई बुरी बात नहीं, लेकिन अगर कोई व्यक्ति बहुत अधिक चाय का सेवन कर रहा है तो यह सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए आपको इससे बचने की जरूरत है। इस लेख में हम आपको ज्यादा चाय पीने के नुकसान (Excess Tea Side Effects In Hindi) और ज्यादा चाय पीने का आदत को कम करने के उपाय (how to control drinking excess tea in hindi)।

ज्यादा चाय पीने के नुकसान (Drinking Excess Tea Side Effects In Hindi)

पेट के लिए नुकसानदायक है

ज्यादा चाय पीने से आपको पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इससे आपका पाचन खराब होता है। यह पेट में गैस, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। यह खासकर उन लोगों के लिए ज्यादा नुकसानदायक है जो सुबह की शुरुआत चाय के साथ करते हैं।

Drining Excess Tea Side Effects

चाय में कैफीन मौजूद होता है साथ ही इसमें टैनिन भी होता है। जब आप चाय का सेवन अधिक करते हैं तो इससे आपको रात में सोने में तकलीफ होती है। कैफीन एक उत्तेजक के रूप में कार्य करता है यह आपके मस्तिष्क को सचेत करता है। इसके ज्यादा सेवन से आप भी चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं और मूड स्विंग भी हो सकता है।

इसे भी पढें: लंबे समय तक जवां रहना चाहते हैं तो भूलकर भी न खाएं ये 5 फूड्स, जल्दी बनाते हैं बूढ़ा

हार्टबर्न की समस्या होती है

बहुत से लोग अक्सर सीने में जलन, पेट में गैस, बदहजमी और खट्टी डकार जैसी समस्याओं का सामना करते हैं। ज्यादातर मामलों में ऐसा बहुत अधिक चाय के सेवन के कारण होता है। यहां तक कि कुछ लोग तो स्नैक्स के साथ ही चाय पीते हैं यह आपके पाचन को अधिक नुकसान पहुंचाता है। इसके कारण आप उल्टी और जी मिचलाना जैसी समस्याओं से भी ग्रसित हो सकते हैं।

घबराहट महसूस कर सकते हैं

चाय में मौजूद कैफीन और टैनिन आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। यह आपके नर्वस सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है। आपको ठीक से नींद नहीं आती है और आप सोच में डूबे रहते हैं। खासकर अगर आप दूध वाली चाय का अधिक सेवन करते हैं तो इससे आप घबराहट का अनुभव कर सकते हैं।

ज्यादा चाय पीने की आदत कम करने के उपाय (Tips To Control Excess Tea Intake In Hindi)

  • चाय के अधिक सेवन से बचने का सबसे आसान तरीका है कि जब भी आपका चाय पीने का मन करे तो आप इसकी बजाए कुछ हेल्दी पिएं। आप चाय की बजाए जूस या स्मूदीज का सेवन कर सकते हैं। अगर आपको चाय पीने की बार-बार क्रेविंग हो रही है तो आप हर्बल टी का सेवन भी कर सकते हैं।
  • एक साथ चाय छोड़ने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे बार-बार आपको चाय की क्रेविंग होगी। धीरे-धीरे चाय कम पीने की शुरुआत करें। अगर आप दिन में 5-6 कप चाय पीते हैं तो धीरे-धीरे कम चाय पीना शुरु करें। दिन में 1-1 कप कम चाय पीने से भी बहुत लाभ मिलेगा।
  • नींद से समझौता न करें। अगर आप पर्याप्त और अच्छी नींद लेते हैं तो आप पूरा दिन तरोताजा और एनर्जेटिक महसूस करते हैं। ऐसे में आपको थकान महसूस होने पर चाय का सेवन करने की जरूरत नहीं पड़ती है।/li>
  • चाय के सेवन को कम करने के लिए आपको पूरा दिन तरल पदार्थों का सेवन अधिक करना चाहिए। इससे आप हाइड्रेट रहते हैं और शरीर में एनर्जी बनी रहती है। इससे आपको चाय की क्रेविंग कम होती है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer