कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 ड्राई फ्रूट्स, कम होगा हाई बीपी और हृदय रोग का जोखिम

Best Dry Fruits To Lower Cholesterol In Hindi: शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल हाई बीपी और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है, कम करने के लिए खाएं ये ड्राई फ्रूट

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 06, 2022Updated at: Jun 06, 2022
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 ड्राई फ्रूट्स, कम होगा हाई बीपी और हृदय रोग का जोखिम

ड्राई फ्रूट्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ड्राई फ्रूट्स का नियमित सेवन करने से शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है, साथ ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा मिल सकता है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! वर्तमान समय में बहुत से लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं। शरीर के लिए कोलेस्ट्रॉल बहुत जरूरी होता है। कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) और अच्छा कोलेस्ट्रॉल (HDL) कोलेस्ट्रॉल आपके लिवर में बनता है और शरीर के कई जरूरी कार्यों में भूमिका निभाता है। यह कोशिकाओं की दीवारों को लचीला बनाए रखने में मदद करता है, इसके साथ ही कुछ हार्मोन बनाने के लिए भी इसकी जरूरत होती है। लेकिन अगर शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत अधिक हो जाता है, तो इससे हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोगों के जोखिम भी बढ़ता है।

बहुत से लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए क्या खाएं? कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इस लेख में हम क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, डाइटीशियन और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर गरिमा गोयल से जानेंगे 5 ड्राई फ्रूट्स (Best Dry Fruits To Lower Cholesterol In Hindi), जो न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार है साथ ही दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी फायदेमंद है।

Dry Fruits For Lower Cholesterol

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले 5 ड्राई फ्रूट्स (Best Dry Fruits To Lower Cholesterol In Hindi)

1. काजू खाएं

काजू का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है। बहुत से लोग सोचते हैं कि काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, जबकि ऐसा नहीं है। सच तो यह है कि काजू में कोलेस्ट्रॉल बहुत कम होता है। काजू पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन अच्छा मात्रा में मौजूद होता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काजू का सेवन बहुत मददगार है। यह डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के साथ ही दिल को स्वस्थ रखने में बहुत फायदेमंद है।

इसे भी पढें: span style="font-size: 10px;">रात के खाने में खाएं ये 10 चीजें, पेट के लिए नहीं होते भारी और पचाना है आसान

2 अखरोट खाएं

अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है, क्योंकि यह आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करता है और याददाश्त तेज करता है। अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर होता है यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत है। साथ ही इसमें हेल्दी फैट्स होते हैं। अखरोट में अनसैचुरेटेड फैट का अच्छा स्रोत है और इसमें सैचुरेटेड फैट बहुत कम होता है। अगर आप सुबह खाली पेट अखरोट का सेवन करते हैं तो आपके आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने में मदद करता है। हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करता है और आपको हृदय रोगों के जोखिम से बचाता है।

3. पिस्ता खाएं

पिस्ता एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट है। यह शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। पिस्ता का सेवन करने से शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह आपके मस्तिष्क को तेज करने में मदद करता है और वजन कम करने में भी सहायक है। यह हाई बीपी और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में बहुत फायदेमंद है।

Dry Fruits For Lower Cholesterol

4. बादाम खाएं

बादाम पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो हाई बीपी को कंट्रोल करने और दिल को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी एक बेहतरीन फूड है। बहुत से लोग सोचते हैं कि बादाम का पूर्ण लाभ लेने के लिए आपको सुबह खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए, लेकिन वास्तव में आम बादाम किसी भी समय खा सकते हैं। यहां तक कि दिन के समय बादाम खाने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है। कोशिश करें कि रोजाना 5-10 रात भर भीगे हुए बादाम का सेवन जरूर करें।

इसे भी पढें: हार्मोन्स को बैलेंस रखना है, तो खाएं ये 5 ग्लूटेन फ्री अनाज

5. अलसी के बीज खाएं

बीज हेल्दी फैट्स और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अलसी के बीज को कोलेस्ट्रॉल कम करने से लेकर हाई बीपी को कंट्रोल करने और हृदय संबंधी रोगों के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है। साथ ही यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत हैं जो आपके दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer