हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो लाइफस्टाइल में करें ये 6 बदलाव, बीमारी को कंट्रोल करना हो जाएगा आसान

High BP: हाई ब्लड प्रेशर जीवनशैली से जुड़ी एक समस्या है। इसमें अच्छे बदलावों से हाई बीपी को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 09, 2022Updated at: May 09, 2022
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो लाइफस्टाइल में करें ये 6 बदलाव, बीमारी को कंट्रोल करना हो जाएगा आसान

Lifestyle Changes for High BP: हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन खराब जीवनशैली की वजह से होने वाली एक सामान्य समस्या है। यह रोगी के मौत का कारण भी बन सकता है, इसलिए इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है। हमारा हृदय रक्त को पूरे शरीर में पहुंचाने का कार्य करता है। इस दौरान जब धमनियां संकुचित होती है, ब्लड प्रेशर ज्यादा हो जाता है। वैसे तो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए इलाज या दवाइयों की जरूरत होती है, लेकिन आप जीवनशैली में कुछ सामान्य बदलाव करके भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटाकारा पा सकते हैं। इस महीने हम अपने Campaign ‘focus of the month’ - Beat The Pressure में ब्लड प्रेशर से जुड़ी जरूरी जानकारियां और टिप्स आपके साथ शेयर कर रहे हैं। आज के इस लेख में हम आपको बता रहे हैं हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए जीवनशैली में कौन-कौन से बदलाव किए जाने चाहिए, इस बारे में बताने जा रहे हैं।

1. वजन कंट्रोल में रखें

मोटापा या अधिक वजन कई बीमारियों का कारण बनता है, इसमें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम है। जिन लोगों का वजन अधिक होता है, उनमें पतले लोगों की तुलना में ब्लड प्रेशर की समस्या अधिक देखने को मिलता है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए वजन को कम करना बहुत जरूरी होता है। 5 से 6 किलो वजन कम करके आपको अपने ब्लड प्रेशर लेवल में अंतर देखने को मिल सकता है। इसके लिए आप लो कैलोरी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। संतुलित वजन से आप न सिर्फ ब्लड प्रेशर से बचते हैं, बल्कि हमेशा स्वस्थ भी रह सकते हैं।

2. तनाव न लें

आजकल अधिकतर लोग अपने घर, ऑफिस या करियर की वजह से अकसर ही तनाव में रहते हैं। लंबे समय तक तनाव में रहने से कई बीमारियां पैदा होने लगती हैं। तनाव की वजह से व्यक्ति में ब्लड प्रेशर हाई भी हो सकता है। लेकिन तनाव को कम करके आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं। तनाव को कम करने के लिए आप गहरी सांस लें, टहलने जाएं या फिर किताब पढ़ें। कॉमेडी शो भी तनाव कम करने का अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आपको म्यूजिक सुनना पसंद है, तो इससे भी तनाव कम कर सकते हैं। स्ट्रेस फ्री रहने से आप अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - प्रेगनेंसी में ब्लड प्रेशर लो होने पर दिखते हैं ये लक्षण, जानें इसके कारण और जरूरी सावधानियां

3. शराब न पिएं

शराब पीना खराब जीवनशैली की आदतों में आता है। नियमित शराब पीने से आपको कई बीमारियां घेर सकती हैं। शराब काफी हद तक ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण भी हो सकता है। 10 ग्राम शराब का सेवन करने से करीब 1 मिमि एचजी तक ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। अगर आप ब्लड प्रेशर हाई रहता है, तो इस स्थिति में आपको शराब का सेवन बंद कर देना चाहिए। इसके बजाय आप हेल्दी ड्रिंक्स जैसे नारियल पानी, फलों का जूस आदि पी सकते हैं। 

4. नमक का सेवन कम करें

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, उन्हें कम मात्रा में नमक खाने की सलाह दी जाती है। सोडियम की अधिक मात्रा शरीर में ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। इसलिए अगर आपका ब्लड प्रेशर ज्यादा रहता है, तो इस स्थिति में सीमित मात्रा में ही नमक खाना चाहिए। एक दिन की डाइट में 5-6 ग्राम नमक का ही सेवन किया जाना चाहिए।

5. रेगुलर एक्सरसाइज करें

रेगुलर एक्सरसाइज करके आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं, बीमारियों से दूर रह सकते हैं। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो भी एक्सरसाइज को अपने रूटीन में जरूर शामिल करें। इससे आप एक्टिव रहेंगे, साथ ही वजन भी कम करने में मदद मिलेगी। वजन को कंट्रोल में रखकर ब्लड प्रेशर से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें - हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है हल्दी, जानें कैसे करती है बीपी कंट्रोल

6. पोटेशियम रिच डाइट लें

पोटेशियम हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में सूखे मेवे, बीन्स, दाल, आलू, ब्रोकली, पालक आदि शामिल कर सकते हैं। एवोकाडो और केला भी पोटेशियम का काफी अच्छा सोर्स होता है। पोटेशियम हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखता है, ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखता है

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है या फिर इसका जोखिम अधिक है, तो आप अपने जीवनशैली में इन बदलावों को करके देखिए। यकीन मानिए, इन आदतों में बदलाव करके आप अपने हृदय को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। काफी हद तक ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रख सकते हैं। साथ ही आपको नियमित रूप से अपने ब्लड प्रेशर की जांच भी करवानी चाहिए।

Disclaimer