हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी हैं ये 3 पोषक तत्व, जानें इनके स्रोत

Nutrients to Control High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए डाइट में इन 3 पोषक तत्वों का होना बहुत जरूरी है, जानें उनके स्रोत। 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 02, 2022Updated at: May 02, 2022
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी हैं ये 3 पोषक तत्व, जानें इनके स्रोत

हाई ब्लड प्रेशर एक बेहद गंभीर समस्या है। अगर इसे अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है तो यह कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है, जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि। सेहतमंद रहने के लिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में आपकी डाइट एक अहम भूमिका निभाती है। एक स्वस्थ और संतुलित आहार आपके ब्लड प्रेशर के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। वहीं, जंक और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन आपकी स्थिति को बदतर बना सकता है, क्योंकि उनमें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद नहीं होते हैं। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने या हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए डाइट में कुछ जरूरी पोषक तत्वों का आहार होना बहुत जरूरी है।

आपको सेहत के प्रति जागरूक करने और हेल्दी रखने के लिए Onlymyhealth समय-समय पर सेहत और खानपान से जुड़े टिप्स शेयर करता है। इस महीने हम अपने Campaign ‘focus of the month’ में Beat The Pressure में ब्लड प्रेशर से जुड़ी जरूरी जानकारियां और टिप्स आपसे साझा कर रहे हैं। आज के इस लेख में हम आपको बता रहे हैं हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए 3 जरूरी न्यूट्रिएंट्स के बारे में।

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए 3 जरूरी न्यूट्रिएंट्स (Important Nutrients To Control High Blood Pressure In Hindi)

1. पोटैशियम (Potassium)

शरीर में पोटेशियम का सामान्य स्तर रक्त वाहिकाओं को आराम देने के लिए बहुत जरूरी है। यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है, और मांसपेशियों की ऐंठन से राहत प्रदान करता है।  सिर्फ इतना ही पोटेशियम अनियमित दिल की धड़कन से भी बचाता है, क्योंकि यह हृदय और तंत्रिका तंत्र में विद्युत संकेतों के बेहतर संचालन में मदद करता है। ऐसे कई फूड्स हैं जिनमें पोटैशियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। आलूबुखारा, खुबानी, शकरकंद और लीमा बीन्स आदि पोटेशियम के अच्छे स्रोत हैं।

इसे भी पढें: लो ब्लड प्रेशर के लिए डाइट: डायटीशियन से जानें लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए पूरे दिन का डाइट प्लान

2. मैग्नीशियम (Magnesium)

मैग्नीशियम शरीर की कई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, साथ ही मांसपेशियों और तंत्रिका के कार्यों के अलावा भी कई चीजों को रेगुलर करने में मदद करता है। हड्डियों के विकास और शरीर में ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए मैग्नीशियम का डाइट में होना आवश्यक है। साथ ही यह रक्त वाहिकाओं को आराम देने में भी मदद करता है। कुछ फूड्स की मदद से आप शरीर में मैग्नीशियम की कमी को आसानी से पूरा कर सकते हैं। गहरे रंग वाली, हरी पत्तेदार सब्जियां, अपरिष्कृत अनाज और फलियां में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

3. कैल्शियम (Calcium)

शरीर में ब्लड प्रेशर के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है, क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं को टाइट करता है और उन्हें आराम प्रदान करने में मदद करता है। सिर्फ इतना ही नहीं कैल्शियम शरीर में ज्यादातर कार्यों के लिए जरूरी हार्मोन्स को रिलीज करने में मदद करता है, खासकर हड्डियों के कार्यों के लिए। हड्डियों के कामकाज को बनाए रखने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है। डेयरी प्रोडक्ट्स, मछली, और गहरे रंग वाली, हरी पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है।

इसे भी पढें: किस उम्र में कितना होना चाहिए नॉर्मल ब्लड प्रेशर? डॉक्टर से जानें बीपी से जुड़े फैक्ट्स

शरीर में ब्लड प्रेशर के स्तर को सामान्य बनाए रखने के लिए इन जरूरी न्यूट्रिएंट्स का सेवन करें, एक स्वस्थ डाइट को फॉलो करें। अगर आप इन पोषक तत्वों की कमी या डेली आवश्यकता को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट्स लेना चाहते हैं, तो इसके लिए पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें। बिना डॉक्टर की सलाह के सप्लीमेंट्स न लें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer