Expert

एक्सरसाइज के दौरान एनर्जेटिक और स्ट्रांग रहने के लिए खाएं ये 5 नट्स, बढ़ेगा स्टैमिना

Nuts To Build Strength For Exercising in Hindi: अक्सर लोग एक्सरसाइज के दौरान जल्दी थक जाते हैं और कमजोर महसूस करते हैं, ऐसे में खाएं ये 5 नट्स।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 08, 2022Updated at: Jun 08, 2022
एक्सरसाइज के दौरान एनर्जेटिक और स्ट्रांग रहने के लिए खाएं ये 5 नट्स, बढ़ेगा स्टैमिना

एक्सरसाइज करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। एक्सरसाइज करने से शरीर फिट और निरोग रहता है। इसलिए दिन में कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करने की सलाह दी जाती है। सेहतमंद रहने के लिए संतुलित और अच्छा भोजन करना महत्वपूर्ण है उतना ही शारीरिक रूप से सक्रिय रहना भी है। इसलिए रोजाना एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। अक्सर यह देखने को मिलता है कि कुछ लोग एक्सरसाइज के दौरान काफी थक जाते हैं या ठीक से प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। खासकर जब वे बहुत भार उठाते हैं तो वे काफी कमजोर महसूस करते हैं और ठीक से एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं। ऐसा होने के पीछे मूल कारण आपका खानपान ठीक नहीं होना है। जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपको डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करने की आवश्यकता होती है जो आपको पूरा दिन एनर्जेटिक रखे और आपको अंदर से मजबूत बनाए।

अब सवाल यह है कि ऐसे में आप किन फूड्स को डाइट में शामिल करें? यह जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, डाइटीशियन और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर गरिमा गोयल से बात की। उनकी मानें तो संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। साथ ही आपको अपनी डाइट में कुछ नट्स को भी शामिल करना चाहिए। नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और हेल्दी फैट्स का अच्छा स्रोत हैं। उनका सेवन करने से आपको पूरा दिन एनर्जेटिक और स्ट्रांग रहने में मदद मिलती है। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 नट्स (Nuts To Build Strength For Exercising in Hindi:) के बारे में बता रहें जिनका सेवन करने से आपको एक्सरसाइज के दौरान बेहतर प्रदर्शन में मदद मिलेगी।

Nuts For Building Strength

एक्सरसाइज के दौरान बेहतर प्रदर्शन के लिए करें इन नट्स का सेवन (Nuts To Build Strength For Exercising in Hindi)

1. बादाम खाएं

बादाम हेल्दी फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। साथ ही यह बादाम में प्रोटीन और डाइट्री फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। बादाम में मौजूद प्रोटीन और फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही बादाम खाने से वर्काउट के दौरान सहनशक्ति बढ़ाने में मदद मिलती है। बादाम में एंटीऑक्सीडेंट शरीर की मांसपेशियों और वायु मार्ग में ऑक्सीजन के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है। आप रात को 7-8 बादाम भिगोकर सुबह इसका सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढें: रेगुलर पोहा की बजाए खाएं रेड पोहा, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

2. अखरोट खाएं

अखरोट दिमाग को सक्रिय रखने में मदद करता है। इसलिए इसे ब्रेन फूड भी कहा जाता है। अखरोट ओमेगा-्र्3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं और इनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। जो आपकी मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाने और मसल बिल्डिंग में मदद करता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड एक्सरसाइज के दौरान आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाने और शरीर को ताकत प्रदान करने में मदद करता है। खासकर उच्च तीव्रता वाले एरोबिक वर्कआउट के दौरान यह आपके एनर्जेटिक और स्ट्रांग महसूस करता है।

3. मूंगफली खाएं

मूंगफली मोनोअनसैचुरेटेड फैट (MUFA) का बहुत अच्छा स्रोत है। मूंगफली का सेवन करने आपको लंबे समय तक वर्काउट के दौरान थकान का अनुभव नहीं होता है और न ही कमजोरी महसूस होती है। मूंगफली में काफी हद तक बादाम के समान ही पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जिससे आप जल्दी थकते नहीं हैं और लंबे समय तक एनर्जेटिक महसूस करते हैं। इसके अलावा मूंगफली को टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है जो पुरुषों में मांसपेशियों की ताकत को बेहतर बनाने में मदद करता है।

4. काजू

काजू बहुत ही स्वादिष्ट नट है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है। काजू में हेल्दी फैट्स के साथ ही प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। इनमें अन्य नट्स की तुलना में अधिक कार्ब्स होते हैं। काजू का सेवन करने से आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है। साथ ही आप शारीरिक गतिविधियों के दौरान कमजोरी महसूस नहीं करते हैं।

इसे भी पढें: मॉर्निंग वॉक का पूरा फायदा चाहिए तो वॉकिंग के बाद खाएं ये 5 फूड्स, बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म तो बर्न होगा फैट

5. पिस्ता

पिस्ता में हेल्दी फैट्स के साथ ही पोटेशियम भी मौजूद होता है। अगर शरीर में पोटेशियम की कमी होती है तो इससे अक्सर एक्सरसाइज और स्पोर्ट्स के दौरान थकान और कमजोरी महसूस होती है। ऐसे में पिस्ता खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। पोटेशियम से भरपूर पिस्ता थकान को दूर भगाने और एक्सरसाइज के दौरान बेहतर प्रदर्शन में मदद करता है।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer