Fitness Tips : एनीमिया का संकेत है वर्कआउट के बाद थकान महसूस होना, जानें इससे बचाव के 5 तरीके

एक्‍सरसाइज रोजाना करने चाहिए, इससे न  सिर्फ हमारी शरीर बल्कि मस्तिष्‍क भी एक्टिव रहता है। लेकिन कई बार कुछ लोग एक्‍सरसाइज के बाद ज्‍यादा थकान महसूस करते हैं। जानें इससे कैसे बचें।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jun 06, 2019
Fitness Tips : एनीमिया का संकेत है वर्कआउट के बाद थकान महसूस होना, जानें इससे बचाव के 5 तरीके

कई फिटनेस गुरु आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करने के लिए वर्क-आउट की सलाह देते हैं, जिससे आप ज्‍यादा एक्टिव और निश्चित रूप से, अपने स्वास्थ्य और फिटनेस में सुधार कर सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जब आप वर्कआउट के बाद थकावट और सुस्ती महसूस करते हैं। साथ ही आप ज्‍यादा वर्कआउट भी नहीं कर पाते हैं। आप अपनी एनर्जी लेवल को बढ़ाने में असमर्थ होते हैं। अगर आप भी वर्कआउट के बाद बहुत ज्‍यादा थका महसूस करते हैं तो यह आपके लिए सही नहीं है। यहां हम आपको कुछ टिप्‍स दे रहे हैं, जिसकी मदद से आप वर्कआउट की थकान को दूर कर सकते हैं। 

 

1: शरीर में पानी की कमी न होने दें 

सुनिश्चित करें कि आप एक्‍सरसाइज के पहले और एक्‍सरसाइज के दौरान और बाद में अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें। यानी शरीर को जरूरत भर का पानी जरूर दें। क्‍योंकि जब आप एक्‍सरसाइज करते हैं तो पसीने के माध्‍यम से शरीर से काफी पानी निकल जाता है। इससे डिहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है। इससे आप थकावट महसूस कर सकते हैं। ऐसे में वर्कआउट से पहले, दौरान और बाद में पानी जरूर पीएं। 

2: डाइट पर जरूर ध्‍यान दें 

यदि आप वजन कम करने के लिए व्यायाम कर रहे हैं, तो आपको कम खाने की जरूरत है। लेकिन यह आपके वजन घटाने के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि आपके शरीर को व्यायाम करते समय उपयोग की जाने वाली ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। हेल्दी प्री वर्कआउट मील लेना उतना ही जरूरी है जितना हेल्दी पोस्ट वर्कआउट मील खाना आपको वर्कआउट। यह आपको वर्कआउट करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा देता है। यह आपको अपने वर्कआउट से उबरने में भी मदद करेगा। ऐसे खाद्य पदार्थ जो धीरे-धीरे एनर्जी देते हैं उन पर ध्‍यान देने की जरूरत है। दही जैसा हल्‍का स्‍नैक्‍स, केला या पीनट बटर पोस्‍ट-वर्कआउट स्‍नैक्‍स है। 

3: बहुत जल्द ऐसा न करें

आप जैसा होने की उम्‍मीद करते हैं उसके बजाए आपका वर्कआउट आपके वर्तमान फिटनेस स्तर के अनुरूप होना चाहिए। जब आप अभी शुरुआत कर रहे हों, तो अत्‍यधिक कसरत करने से बचें। आप एक्‍सरसाइज की तीव्रता और समय की अवधि बढ़ाएं, इससे आप अधिक फिट हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: ज्‍यादा असरदार होती है सुबह की एक्‍सरसाइज, मसल्‍स मजबूत करने के साथ मिलते हैं ये 5 जबरदस्‍त फायदे

4: पर्याप्त आराम जरूरी 

वर्कआउट के बाद अपने शरीर को आराम दें। एक अच्‍छी और तीव्र एक्‍सरसाइज के बाद दिन को आसानी से लें। क्‍योंकि आप या तो कम कसरत करते हैं या एक्‍सरसाइज बिल्कुल भी नहीं करते। पर्याप्त नींद लेना भी महत्वपूर्ण है। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो कसरत के बाद एक झपकी ले सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, सुनिश्चित करें कि आप रात में सात से नौ घंटे सोएं। सोते हुए आपका शरीर अपने आप खुद को दुरुस्त कर लेगा।

इसे भी पढ़ें: 18 साल की उम्र के बाद लंबाई कैसे बढ़ाएं? जानें ये 5 डाइट और फिटनेस टिप्‍स

5: डॉक्टर की सलाह 

वर्कआउट के बाद थकान महसूस होना सामान्य है। लेकिन कई बाद ज्‍यादा थकान एनीमिया, थायराइड रोग, मधुमेह, हृदय रोग आदि जैसी स्वास्थ्य समस्‍याओं के संकेत हो सकते हैं। यह एंटीहिस्टामाइन जैसी कुछ दवाओं, रक्तचाप की कुछ दवाओं को लेने के परिणामस्वरूप भी हो सकता है। अगर ऐसी किसी भी तरह की समस्‍या का सामना करते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर के पास परीक्षण के लिए जाएं। 

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

Disclaimer