बॉडी पोश्चर को बेहतर बनाती हैं ये 3 एक्सरसाइज, दिखेंगे स्लिम और आकर्षक

अगर आप अपने शरीर का बॉडी पोश्चर ठीक रखें, तो आप ज्यादा लंबे, ज्यादा फिट और आकर्षक नजर आएंगे। सही बॉडी पोश्चर के लिए आप रोजाना 10 मिनट समय निकालकर ये 3 एक्सरसाइज करें।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 05, 2019Updated at: Jun 05, 2019
बॉडी पोश्चर को बेहतर बनाती हैं ये 3 एक्सरसाइज, दिखेंगे स्लिम और आकर्षक

अगर आपका बॉडी पोश्चर अच्छा हो, तो आप ज्याद लंबे, आकर्षक और फिट नजर आते हैं। पोश्चर का मतलब होता है बैठने, उठने, लेटने और खड़े होने के दौरान आपके शरीर की स्थिति। बच्चों को बचपन से ही सही बॉडी पोश्चर की ट्रेनिंग देनी चाहिए, मगर हमारे यहां इस बात पर लोगों का ध्यान नहीं जाता है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग बैठते हैं या खड़े होते हैं, तो आगे की तरफ झुकर बैठते हैं।

अगर आप अपनी बॉडी को फिट रखना चाहते हैं और बॉडी पोश्चर को सुधारना चाहते हैं, तो आपको कुछ आसान एक्सरसाइज करना चाहिए। एक्सरसाइज और स्ट्रेच के द्वारा बॉडी पोश्चर को बहुत हद तक सुधारा जा सकता है।

चेस्ट स्ट्रेच

चेस्ट स्ट्रेच एक्सरसाइज आपके अपर बॉडी (शरीर के ऊपरी हिस्से) का पोश्चर बेहतर करने के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। अब अपने दोनों हाथों को पीछे की तरफ करें और इस तरह मिलाएं जैसे आप दोनों हाथों से कोई सामान पकड़ते हैं। इस पोजीशन में रहने के साथ ही अपने अपने कंधों और सीने को सामने की तरफ उठाएं। इस दौरान पैरों को जमीन पर स्थिर रखें और पीठ को सीधी रखें।

इसे भी पढ़ें:- चावल खाकर भी खुद को कैसे फिट रखती हैं करीना कपूर? जानें उनका पूरा डाइट प्लान

ब्रिज पोज

ब्रिज पोज के लिए सबसे पहले जमीन पर लेट जाएं और घुटनों को मोड़ लें। अपनी दोनों हथेलियों को जमीन पर ही रहने दें। अब अपने पैरों पर जोर देते हुए शरीर के बीच के हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं। इस दौरान सिर और गर्दन को जमीन पर ही रहने दें। इस पोज में 10 सेकंड रुकें और फिर पहले वाली स्थिति में वापस आ जाएं। यही ब्रिज पोज है। इस एक्सरसाइज को रोजाना कम से कम 10-15 बार करें।

इसे भी पढ़ें:- पेट की चर्बी घटाकर बनाएं सिक्स पैक एब्स, रोजाना करें ये 4 प्लैंक एक्सरसाइज

प्लैंक एक्सरसाइज

प्लैंक एक्सरसाइज को कई तरह से किया जा सकता है। हर प्लैंक एक्सरसाइज आपकी बॉडी पोश्चर के लिए बहुत फायदेमंद है। प्लैंक एक्सरसाइज करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं और हथेलियों को जमीन पर रखा रहने दें। अब अपने शरीर के वजन को कोहनियों पर डालते हुए शरीर को ऊपर उठाएं और तलवों को ऐसी पोजीशन में रखें कि शरीर के पिछले हिस्से का वजन आपके पैर की उंगलियों पर आ जाए। इस पोजीशन में 10 सेकंड रहने के बाद पहले वाली स्थिति में वापस आ जाएं। ये एक्सरसाइज रोजाना 8-10 बार करें।

Read More Articles On Exercise in Hindi

Disclaimer