पेट की चर्बी घटाकर बनाएं सिक्स पैक एब्स, रोजाना करें ये 4 प्लैंक एक्सरसाइज

पेट पर जमा मोटी से मोटी चर्बी को भी प्लैंक एक्सरसाइज के द्वारा आसानी से घटाया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं कुछ स्पेशल प्लैंक एक्सरसाइज, जिन्हें करके आप अपना वजन तेजी से घटा सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 27, 2019Updated at: May 27, 2019
पेट की चर्बी घटाकर बनाएं सिक्स पैक एब्स, रोजाना करें ये 4 प्लैंक एक्सरसाइज

शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए और सिक्स पैक एब्स, मसल्स आदि बनाने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। प्रोफेशनल एथलीट्स, बॉलीवुड और हॉलीवुड सेलिब्रिटीज और बॉडी बनाने के शौकीन लोग भी प्लैंक एक्सरसाइज जरूर करते हैं। ये एक्सरसाइज आसान होती हैं। प्लैंक करते समय आपके हाथ और पैर दोनों जमीन पर होते हैं और आप एक लकड़ी के बोर्ड की तरह नजर आते हैं, इसीलिए इसे प्लैंक कहते हैं। ट्रेनर बताते हैं कि अलग-अलग प्लैंक एक्सरसाइज के 1-1 मिनट के 3-3 सेट करने से इसका फायदा बहुत ज्यादा मिलता है।

वेटेड प्लैंक्स

ये प्लैंक आपके पेट की चर्बी को घटाने में फायदेमंद है। इसे करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं। अब अपने हाथों को इस तरह रखें की आपकी कोहनियां आपके सीने के पास हों और हथेलियां चेहरे के पास। इसी पोजीशन में कोहनियों पर भार देते हुए अपने शरीर को ऊपर उठाएं। अब किसी व्यक्ति की मदद से आप अपनी पीठ पर 5 किलो का वेट रखवाएं। इस वेट को जितनी देर पीठ पर इस पोजीशन में रख सकते हैं, रखें और फिर वापस पहले की पोजीशन में आ जाएं। जैसे-जैसे आपकी ताकत बढ़ती जाए, आप वजन बढ़ा सकते हैं।

साइड प्लैंक

साइड प्लैंक भी आपके पेट को स्लिम और बॉडी को शेप में लाने में बहुत फायदेमंद है। इसे करने के लिए जमीन पर चटाई बिछाकर एक करवट होकर लेट जाएं। अब अपने एक हथेली और कोहनी को जमीन पर रखें और उसी हाथ पर भार देते हुए शरीर को ऊपर उठाएं। शरीर को सिर से पांव तक बिल्कुल सीधा रखें। इस पोजीशन में लगभग 30 सेकंड तक रुके रहें और फिर पहले वाली पोजीशन में आ जाएं। अब यही प्रक्रिया दूसरी तरफ से भी दोहराएं।

इसे भी पढ़ें:- चावल खाकर भी खुद को कैसे फिट रखती हैं करीना कपूर? जानें उनका पूरा डाइट प्लान

वन लेग प्लैंक

शरीर की चर्बी घटाने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए वन लेग प्लैंक एक अच्छी एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और फिर बेसिक प्लैंक की पोजीशन में आ जाएं यानी कोहनियों और हथेलियों को जमीन पर रखें और इन पर शरीर का भार देते हुए शरीर को सीधा रखें। अब इसी पोजीशन में अपने एक पैर को ऊपर उठाएं और लगभग 30 सेकंड के लिए इस पोजीशन में रहें। फिर बेसिक प्लैंक वाली पोजीशन में आएं और दूसरे पैर को उठाकर यही प्रक्रिया करें।

इसे भी पढ़ें:- बिना जिम जाए इन 5 तरीकों से करें 'फुल बॉडी वर्कआउट', हमेशा रहेंगे फिट

बॉल प्लैंक

बॉल प्लैंक करने से भी आपके हाथों-पैरों में मजबूती आती है और वजन घटता है। इसे करने के लिए भी आपको बेसिक प्लैंक की पोजीशन में आना है। फर्क बस इतना है कि इसमें आपको अपने पैर जमीन पर टिकाने के बजाय एक बड़ी बॉल पर टिकाने हैं। इससे आपके पेट और पीठ के हिस्से में दबाव पड़ेगा और ये अंग मजबूत बनेंगे। 30 सेकंड तक इस पोजीशन में रहें और फिर वापस आ जाएं।

Read More Articles On Exercise Fitness in Hindi

Disclaimer