18 साल की उम्र के बाद लंबाई कैसे बढ़ाएं? जानें ये 5 डाइट और फिटनेस टिप्‍स

लंबाई न बढ़ने या कम हाइड वालों को कभी न कभी ताने जरूर सुने होंगे। स्‍कूल में या घर में अनबन होने पर लोग जरूर छोटेपन के लिए ताना मारते हैं। अगर आप 18 साल की आयु के बाद लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो ये लेख पढ़ें। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jan 09, 2019Updated at: May 30, 2019
18 साल की उम्र के बाद लंबाई कैसे बढ़ाएं? जानें ये 5 डाइट और फिटनेस टिप्‍स

किसी भी व्‍यक्ति की लंबाई बढ़ने या न बढ़ने के पीछे कई तथ्‍य छिपे होते हैं, हालांकि अच्‍छी हाइट के लिए कोई एक कारक जिम्‍मेदार नहीं होता है, जबकि आनुवंशिक कारक आपकी लंबाई के लिए 60 से 80 फीसदी तक जिम्‍मेदार हो सकता है। महज, 20 से 40 फीसदी लंबाई बढ़ने का कारण आपकी डाइट और एक्‍सरसाइज है। मेडिकल साइंस के अनुसार, किसी भी मनुष्‍य की लंबाई 18 साल की आयु तक ही बढ़ती है। ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है कि 18 साल के बाद किसी की लंबाई बढ़ी हो।

ज्‍यादातर लोग ऐसे हैं, जिन्‍हें लगता है कि उनकी लंबाई कम है। मगर सवाल ये उठता है कि लंबाई बढ़ाने के लिए क्‍या करें? अगर आप भी अपनी हाइट बढ़ाने के लिए सोच रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ डाइट और फिटनेस से जुड़ी युक्तियों के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप फॉलो कर सकते हैं।

18 साल की आयु के बाद लंबाई कैसे बढ़ाएं 

आहार 

उम्र बढ़ने के साथ शरीर को जरूरी पोषक तत्‍वों की भी आवश्‍यकता पड़ती है। आपके आहार में ताजे फल, सब्जियां, प्रोटीन, दूध, अंडे और ड्राई फ्रूट्स का होना बहुत जरूरी है। इनके सेवन से आपको सभी जरूरी पोषक तत्‍वों की आपूर्ति हो सकती है। हालांकि, कुछ फूड हानिकारक होते हैं जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं, जैसे- चीनी, ट्रांस वसा, संतृप्त वसा आदि। कई बार हड्डियों का घनत्‍व काफी कम होता है जिसके कारण लंबाई नहीं बढ़ती है। ऐसा कैल्शियम की कमी के चलते होता है।

इसके आलावा, विटामिन डी हड्डी के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देती है। विटामिन डी के सामान्य स्रोतों में टूना, फोर्टिफाइड दूध और अंडे की जर्दी शामिल हैं। यदि आपको अपने आहार में पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल रहा है, तो अपने डॉक्टर से अपनी दैनिक अनुशंसित राशि को पूरा करने के लिए पूरक लेने के बारे में बात करें।

स्ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज   

स्ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज भी लंबाई बढ़ाने में मददगार है। इसके लिए आप अलग-अलग स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज कर सकते हैं। अगर आप सूर्य नमस्कार करते हैं तो यह आपके लिए बेस्‍ट है। पुलअप भी अच्‍छी स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज है। इसके लिए आप आपने कद से ऊंची जगह पर लगी रॉड को पकड़ कर लटक जाएं और पूरी बॉडी रिलैक्स छोड़ दें। इस पोजीशन में करीब 10 सेकेंड रुकें इसके बाद हाथों को थोड़ा रेस्ट दें और फिर लटकें। ऐसा कम से कम 6 बार करें। अगर आप सुबह के वक्त योगा करते हैं तो शाम के वक्त इसे कर सकते हैं। इसके अलावा वृक्षासन भी एक अच्‍छी स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज है। 

खेलकूद में लें हिस्‍सा 

हाइट बढ़ाने के तरीकों में खेलकूद बहुत जरूर होता है। पार्क जायें और खेलकूद में शामिल हों। इससे लंबाई बढ़ाने में मदद मिलेगी। ऐसे खेलों में शामिल हों, जिनमें आपको ज्यादा से ज्यादा जंप करना हो, जैसे टेनिस, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल वगैरा और हां रस्सा कूद भी बहुत बढ़िया एक्सरसाइज है। इसमें आपको लगातार जंप करनी होती है। हो सके तो रोज 20 से 30 मिनट रस्सा कूदें।

इसे भी पढ़ें: क्‍या है एक्‍सरसाइज का सबसे सही समय, सुबह या शाम

योगा 

लंबाई बढ़ाने के लिए योग एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है। पर्वतासन, कोबरा पोज, पहाड़ की मुद्रा और चाइल्‍ड पोज हाइट के लिए सबसे बेस्‍ट पोज हैं। इन्‍हें आप नियमित रूप से करें। बच्‍चों को इन आसनों को नियमित रूप से कराना चाहिए, इससे लंबाई में किसी तरह की रूकावट नहीं आती है। बच्‍चे लगातार बढ़ते जाते हैं। आसनों के कुछ नियम होते हैं उनका ध्यान रखेंगे तो आपको ज्यादा फायदा पहुंचेगा। बॉडी को थोड़ा गर्म करने के बाद पहले सूर्य नमस्कार करें। 

Read More Articles On Fitness & Exercise In Hindi

Disclaimer