लंबे समय तक जवां रहना चाहते हैं तो भूलकर भी न खाएं ये 5 फूड्स, जल्दी बनाते हैं बूढ़ा

Foods To Avoid To Prevent Ageing In Hindi: कुछ फूड्स का सेवन आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है, यहां जानें एसे 5 फूड्स।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 06, 2022Updated at: Jun 06, 2022
लंबे समय तक जवां रहना चाहते हैं तो भूलकर भी न खाएं ये 5 फूड्स, जल्दी बनाते हैं बूढ़ा

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो सकता है जो जल्दी बूढ़ा होना चाहता है। हम सभी चाहते हैं कि हम ज्यादा से ज्यादा समय तक जवां रहें। बुढ़ापा हमारे जीवन का एक अपरिहार्य हिस्सा है, और आप इससे बच नहीं सकते हैं। हालांकि, आप एजिंग में देरी जरूर कर सकते हैं। बुढ़ापे से बचने और लंबे समय तक जवां रहने के लिए लोग महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं। लेकिन ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी एजिंग के लक्षणों से बचने में एक हद तक की मदद कर सकते हैं। लंबे समय तक जवां रहने के लिए सबसे आसान जो हम कर सकते हैं वह है हेल्दी फूड्स का सेवन। संतुलित आहार लेने सेहत को कई लाभ मिलते हैं, साथ ही यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग कुछ ऐसे फूड्स का सेवन करते हैं, जो न सिर्फ आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं बल्कि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी तेज करते हैं और आपको जल्दी बूढ़ा बनाते हैं। लंबे समय तक जवां रहने के लिए इन फूड्स से दूरी बनाना बहुत जरूरी है। इस लेख में हम आपको 5 ऐसे फूड्स (Foods Should Be Avoided to Prevent Ageing In Hindi) के बारे में बता रहे हैं जो जल्दी बुढ़ापा लाने में भूमिका निभाते हैं।

Foods That Can Cause Ageing

एजिंग से बचने के लिए किन फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए (Foods Should Be Avoided to Prevent Ageing In Hindi)

1. अल्कोहल का अधिक सेवन से बचें

जब आप अल्कोहल का अधिक सेवन करते हैं तो यह शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बनता है। जिससे स्किन ड्राई होने लगती है और त्वचा मुंहासे और कई अन्य समस्याएं भी होती हैं। साथ ही शराब पीने से त्वचा की लोच कम हो जाती है और आपके शरीर में कोलेजन प्रोटीन का उत्पादन कम हो जाता है। बता दें कि त्वचा टाइट रखने के लिए कोलेजन बहुत जरूरी है। इसके अलावा शराब का सेवन आपके लिवर को भी प्रभावित करता है। शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए लिवर का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। अगर यह ठीक तरह से काम नहीं करता है तो इसका सीधा असर आपकी त्वचा पर देखने को मिलता है।

इसे भी पढें: बिना मेकअप हटाए सोने से खराब हो सकती है त्वचा, जानें मेकअप रिमूव करने का सही तरीका

2. प्रोसेस्ड और जंक फूड्स का सेवन

प्रोसेस्ड और जंक फूड्स का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। इनमें नमक की मात्रा बहुत अधिक होती है। नमक में मौजूद सोडियम शरीर में सूजन और वॉटर रिटेंशन का कारण बनता है। ऐसे कई फूड्स हैं जिनमें बहुत अधिक नमक होता है जैसे पिज्जा, पास्ता, चिप्स आदि। यह आपकी कोशिकाओं को श्रिंक करता है और डिहाइड्रेशन का कारण बनता है। साथ ही जब आप ज्यादा नमक युक्त फूड्स का अधिक सेवन करते हैं तो इससे आपका चेहरा भी फूला हुआ नजर आता है। साथ ही चेहरे पर थकान दिखाई देती है। यह आपकी त्वचा पर झुर्रियों और महीन रेखाओं को ट्रिगर करता है।

3. हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स

अगर आप हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स का अधिक सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में सूजन को ट्रिगर करता है। हम में से ज्यादातर लोग ब्रेकफास्ट या सैंडविच आदि में सफेद ब्रेड का बहुत सेवन करते हैं। इस तरह के फूड्स आपकी त्वचा के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं। इसलिए आपको ऐसे फूड्स से बचना चाहिए और हेल्दी फूड्स के विकल्प ढूंढने चाहिए।

Foods That Can Cause Ageing

4. मीठे फूड्स

अगर आप ऐसे फूड्स का सेवन करते हैं जिनमें चीनी बहुत अधिक मात्रा में होती है तो आपको सावधान होने की जरूरत है, क्योंकि यह आपको जल्दी बूढ़ा बना सकता है। मीठे खाद्य पदार्थ खासकर जिनमें रिफाइंड शुगर का प्रयोग किया जाता है आपकी त्वचा में कोलेजन को प्रभावित करता है। साथ ही यह वजन बढ़ाने के साथ ही त्वचा की कई समस्याओं को भी ट्रिगर करते हैं जिससे जल्दी बुढ़ापा आता है।

इसे भी पढें: क्या आप भी गलती से फोड़ देती हैं पिंपल, जानें ऐसे में क्या करें

5. सोडा ड्रिंक और चाय-कॉफी का अधिक सेवन

चाय-कॉफी, सोडा और अन्य कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में कैफीन की बहुत अधिक मात्रा होती है। साथ ही इनमें चीनी का उपयोग भी बहुत होता है। यह आपकी स्लीप साइकल को प्रभावित करता है और आपको एक अच्छी नींद लेने से रोकता है। अगर आप रात को ठीक से सो नहीं पाते हैं तो इसका असर आपकी त्वचा पर साफ दिखाई पड़ता है। यह त्वचा पर झुर्रियों, काले घेरे और फाइन लाइन्स जैसे समस्याओं का कारण बनता है। इसलिए इसको कम से कम सेवन करने की कोशिश करें।

 All Image Source: Freepik.com

Disclaimer