ग्लोइंग स्किन के लिए मसूर दाल से करें घर पर फेशियल, जानें इसके 4 स्टेप्स

Masoor Dal Facial For Glowing Skin: मसूर दाल स्किन के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। आप मसूर की दाल से घर पर कंप्लीट फेशियल कर सकते हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 18, 2022Updated at: Sep 18, 2022
ग्लोइंग स्किन के लिए मसूर दाल से करें घर पर फेशियल, जानें इसके 4 स्टेप्स

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लोग कई बार पार्लर में जाकर महंगे फेशियल पर पैसे खर्च करते हैं। ये केमिकल्स से भरे होने के कारण थोड़ी देर तो आपको स्किन पर ग्लो दिखाई देता है, लेकिन लंबे समय में ये स्किन को नुकसान भी पहुंचाते हैं। कई बर इन प्रोडक्ट्स की वजह से स्किन पर रेडनेस और दानों की समस्या हो जाती है। इसके बजाय आप घर पर ही मसूर की दाल से बेहतरीन फेशियल कर सकते हैं, जिससे आपके चेहरे पर गोल्डेन ग्लो आएगा। मसूर की दाल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। चेहरे पर इसका फेशियल कराने से चेहरे की कई समस्याएं दूर होती हैं। । इस दाल से फेशियल करने से स्किन की तमाम परेशानियां दूर होगी। साथ ही स्किन पर ग्लो भी बढ़ेगा।

पहला स्टेप- क्लीजिंग

फेशियल शुरू करने से पहले त्वचा को साफ करना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए आप आधी कटोरी दाल को मिक्सी में पीस लें। अब इस दाल में आधा कटोरी कच्चा दूध लेकर एक बार फिर से हल्की से पल्स मोड पर मिक्सर चलाएं। ऐसा करने से दाल और दूध का पेस्ट तैयार हो जाएगा। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पेस्ट को 5 से 10 मिनट कर लगा रहने दें। उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से चेहरे को वॉश करें। टॉवल से फेस को हल्के साथ से साफ करें। ध्यान रखें फेस को कभी भी रगड़ कर न साफ करें।

दूसरा स्टेप- मॉइस्चराइजिंग

स्किन को मॉइस्चराइज करना काफी आवश्यक होता है। ड्राईनेस के कारण स्किन पर झुर्रियां होने लगती हैं इसलिए स्किन को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से स्किन ग्लोइंग बनती है। स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए 1 चम्मच मसूर दाल के पाउडर में एक चौथाई चम्मच हल्दी और 3 से 4 चम्मच गुलाब जल मिला लें। अब इन तीनों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से आपकी स्किन मॉइस्चराइज होगी और चेहरे का खोया हुआ ग्लो भी वापस आएगा।

तीसरा स्टेप- स्क्रबिंग

चेहरे के डेड स्किन सेल्स निकालने के लिएर स्क्रब करना बेहद जरूरी होता है। मसूर दाल से स्क्रब करने के लिए 1 चम्मच मसूर दाल का पाउडर, 1 चम्मच कच्चा दूध और 1 चम्मच पिसा हुआ ओट्स लें। अब इन तीनों को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण से चेहरे की स्क्रबिंग करें। स्क्रबिंग करने पर ध्यान रखें कि त्वचा पर केवल हल्के साथ से ही स्क्रब करें। ज्यादा रगड़कर स्क्रब करने से त्वचा को नुकसान पहुंचेगा और स्किन डार्क हो सकती है।

चौथा स्टेप- फेस पैक

फेशियल को पूरा करने के लिए चेहरे पर पैक लगाना आवश्यक है। पैक लगाने से त्वचा पर नमी बनी रहती है और स्किन को पोषक तत्व मिलते हैं, जो स्किन की क्वालिटी को सुधारते हैं। पैक बनाने के लिए 2 चम्मच दूध, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 चम्मच हल्दी को एक साथ मिला कर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए क्या करें? जानें 5 आसान घरेलू उपाय

Masoor Dal Facial For Glowing Skin

फेशियल करने के बाद ग्लो को कैसे बढ़ाएं?

  • फेशियल करने के बाद करीब 24 घंटे तक फेस पर किसी फेसवॉश का इस्तेमाल न करें।
  • फेशियल करने के बाद तुरंत धूप में न जाएं।
  • फेशियल करने क बाद लिक्विड डाइट पर ध्यान दें। पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं और खट्टे फल खाएं या इनका जूस पिएं। इससे चेहरे पर चमक बढ़ेगी
  • फेशियल करने बाद चेहरे पर किसी भी मेकअप प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बचें।
  • फेशियल करने के बाद स्किन पर ज्यादा हाथ न लगाएं।

मसूर दाल का फेशियल वैसे तो पूरी तरह नैचुरल है, लेकिन त्वचा पर फेशियल करने से पहले मसूर दाल को लेकर पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर आपके चेहरे पर काफी पिंपल्स हैं, तो मसूर दाल फेशियल करने से बचें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer