अपनी स्किन टाइप के अनुसार ऐसे चुनें सही फेशियल

Types Of Facial According To Skin: अगर आप कोई भी फेशियल करवा लेते हैं तो रुकें! आपको अपनी स्किन टाइप के अनुसार फेशियल चुनना चाहिए। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 06, 2022Updated at: Sep 06, 2022
अपनी स्किन टाइप के अनुसार ऐसे चुनें सही फेशियल

स्किन की देखभाल करना काफी जरूरी होता है। स्किन पर नियमित फेसवॉश, मॉइस्चराइजर और नाइट क्रीम के बाद भी स्किन को एक्स्ट्रा केयर की आवश्यकता होती है इसलिए स्किन को जवां बनाए रखने और ग्लोइंग बनाने के लिए फेशियल करना या करवाना आवश्यक होता है। लेकिन आपने ध्यान दिया होगा कि हम फेसवॉश या क्रीम, तो स्किन के अनुसार चुनते हैं  लेकिन जब फेशियल करवाने की बात आती है, तो स्किन पर कोई भी फेशियल करवा लेते हैं। यही कारण है कि कई बार पार्लर या सैलॉन में फेशियल पर काफी पैसे खर्च करने के बाद भी आपको मन मुताबिक रिजल्ट नहीं मिलता है। दरअसल हर स्किन टाइप के लिए अलग फेशियल होता है। सही फेशियल कराने से स्किन का रंग साफ होता है, साथ ही स्किन चमकदार बनती है। आइए जानते हैं स्किन टाइप के अनुसार फेशियल कैसे चुनें।

ऑयली स्किन

ऑयली स्किन पर कई तरह की समस्याएं होती रहती हैं। ऑयली स्किन वाले लोग अक्सर पिंपल्स, एक्ने, ब्लैक हेड्स से परेशान रहते हैं। इसके अलावा ऑयली स्किन के कारणकई बार रंग दबा हुआ भी लगता है। इस स्किन पर निखार लाने के लिए ऐसे फेशियल का चुनाव करें, जो हर्बल हो, साथ ही स्किन की परेशानियों को दूर करने में मदद करे। फेशियल में नीम और हल्दी जैसे गुण हों, तो ये ज्यादा फायदेमंद होगा 

ड्राई स्किन

ड्राई स्किन होने से स्किन काफी रूखी नजर आती है, जिस से फेस काफी डल नजर आता है। आमतौर पर ड्राई स्किन पर काफी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी किसी तरह का ग्लो नजर नहीं आता है क्योंकि मेकअप के बाद ड्राईनेस से मेकअप फटने लगता है। ऐसे में ड्राई स्किन टाइप वाले लोगों को को ऐसे फेशियल को चुनना चाहिए, जो हाइड्रेटिंग हो। डीप हाइड्रेशन वाले फेशियल स्किन को मॉइस्चर करने के साथ झाइयां और पिंपल्स को दूर करने में मदद करते हैं। ड्राई स्किन वाले फ्रूट फेशियल का चुनाव भी कर सकते हैं क्योंकि ये स्किन को मॉइश्चराइज करेगा। 

नॉर्मल स्किन

नॉर्मल स्किन टाइप वाले लोग किसी भी तरह का फेशियल चुन सकते हैं। अगर फेस पर पिंपल्स की समस्या है, तो हर्बल फेशियल चुनें। वहीं अगर झाइयां या डार्क सर्कल्स की परेशानी है, तो ऐसे फेशियल का चुनाव करें, जिसमें हल्दी और केसर जैसे गुण हों। नॉर्मल स्किन वाले लोगों को ऐसा फेशियल चेहरे पर कराना चाहिए, जिसमें अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड मौजूद हो। ये स्किन की अंदर से सफाई करके स्किन को चमकदार बनाने में मदद करता है।

Types Of Facial According To Skin

सेंसिटिव स्किन

सेंसिटिव स्किन वाली महिलाओं को ऐसे फेशियल करवाने की सलाह दी जाती है, जो त्वचा की सफाई तो करे लेकिन स्किन को नुकसान भी न पहुंचाए। इस तरह की त्वचा को किसी भी अन्य टाइप की त्वचा के मुकाबले बड़ी सावधानी के साथ ट्रीट किया जाना चाहिए क्योंकि सेंसिटिव स्किन पर केमिकल्स के ज्यादा प्रयोग से परेशानी हो सकती है। इस स्किन पर हर्बल या फ्रूट फेशियल भी कराया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- त्वचा के दाग-धब्बे और पिंपल्स दूर करने के लिए लगाएं करी पत्ता और नींबू का फेस पैक

फेशियल स्किन को नई ऊर्जा देकर स्किन की परेशानियों दूर करने में मदद करता है। समय पर फेशियल कराने से स्किन पर एजिंग साइन, पिंपल्स और झाइयों की समस्याएं दूर होती हैं। लेकिन ध्यान रखें कोई भी फेशियल कराने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। 

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer