गालों पर खुजली क्यों होती है? जानें इसके 5 कारण

कई बार गालों पर खुजली काफी परेशान करती है। आइये जानते है इस खुजली के क्या कारण हो सकते हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 29, 2022Updated at: Aug 29, 2022
गालों पर खुजली क्यों होती है? जानें इसके 5 कारण

कई बार गालों पर बार-बार खुजली होती है। ये समस्या आपको काफी परेशान कर सकती है। कई बार ये खुजली खुद से ठीक हो जाती है और कई बार ये इतनी ज्यादा होती है कि आपको असहजता भी हो सकती है। वैसे तो गालों पर खुजली किसी भी मौसम में हो सकती है, लेकिन कई बार ये समस्या मॉनसून के सीजन में ज्यादा देखी जाती है। गालों पर खुजली अधिक होने पर ध्यान दें कि बार-बार चेहरे या गालों को हाथ न लगाएं क्योंकि गालों पर हाथ लगाने से इंफेक्शन की संभावना काफी बढ़ जाती है। कई बार गालों पर खुजली होने का कारण कोई बीमारी भी हो सकती है। इसलिए इसे नजरअंदाज करना भी ठीक नहीं है। आइए जानते हैं  गालों पर खुजली होने के क्या कारण हो सकते हैं।

धूप

गालों पर अगर अक्सर खुजली होती है, तो इसका कारण धूप भी हो सकती है। कई बार चेहरे पर सनबर्न हो जाने से भी गालों पर खुजली की समस्या बढ़ जाती है। लगातार लंबे समय तक धूप में रहने के कारण भी गालों पर खुजली हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो गालों पर सीधे धूप न लगे।

गलत प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

गालों पर खुजली होने का ये एक बड़ा कारण हो सकता है कि आप गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हों। कई बार लोग अपनी स्किन के हिसाब से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करते, जिससे एलर्जी की समस्या हो जाती है। कोई भी नया प्रोडक्ट स्किन पर इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें, ताकि एलर्जी से बच सकें।  ध्यान रखें कि गालों पर ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें और स्किन के मुताबिक ही प्रोडक्ट को चुनें।

गंदगी

चेहरे को नियमित साफ नहीं करने की वजह से भी कई बार गालों पर खुजली होने लगती है। खासकर पुरुष अगर दाढ़ी बड़ी रखते हैं लेकिन चेहरे की ठीक से सफाई नहीं करते हैं, तो खुजली होना शुरू हो जाती है।  ऐसे में कोशिश करें कि गालों को नियमित फेस वॉश करें। मेकअप को साफ करने के लिए टोनर या गुलाब जल का इस्तेमाल करें। मेकअप को हटाने के लिए डायरेक्ट फेस वॉश करने से बचें क्योंकि मेकअप के छोटे कण त्वचा में अंदर जाने पर इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं।

सोरायसिस बीमारी

गालों पर लगातार खुलती का कारण सोरायसिस बीमारी भी हो सकती है। कई बार गालों पर खुजली को हम सामान्य समझकर टालते हैं लेकिन ये सोरायसिस जैसे स्किन इंफेक्शन का भी लक्षण हो सकता है। ऐसे में अगर लगातार गालों पर खुजली की समस्या के साथ लाल चकत्ते भी दिखाई दें, तो स्किन डॉक्टर को अवश्य दिखाएं क्योंकि इस बीमारी को टालने से यह बढ़ सकती है।

Itching Cheeks

पित्ती

पित्ती की समस्या के बारे में आपने अवश्य सुना होगा। यह एक प्रकार की स्किन एलर्जी है, जिसमें त्वचा पर चकत्ते उभर कर आते हैं और बहुत तेज खुजली होती है। ये बीमारी होने पर कुछ दिन में अपने आप ठीक भी हो जाती है लेकिन समस्या होने पर डॉक्टर को अवश्य दिखाएं। पित्ती हो जाने पर खुजली करने से बचें।

इसे भी पढ़ें- पेट फूलने की समस्या दूर करेगी अजवाइन, ऐसे करें सेवन

गालों पर खुजली से बचने के लिए स्किन को हाइड्रेट रखें। रूखी स्किन  के कारण भी खुजली की समस्या होती है। स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल  बहुत सावधानी से चुनें। मेकअप ब्रश को नियमित तौर पर साफ करें। गालों पर खुजली की समस्या ज्यादा बढ़ने पर डॉक्टर को अवश्य दिखाएं। 

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer