सूखे और पिचके गालों से छुटकारा पाने और गाल भरने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

सूखे और पिचके हुए गालों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ खास फूड्स को अपने खाने में शामिल करते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 01, 2022Updated at: Jun 01, 2022
सूखे और पिचके गालों से छुटकारा पाने और गाल भरने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

धंसे हुए गाल आपकी सुंदरता खराब कर सकते हैं। साथ ही यह किसी परेशानी या पोषण की कमी का संकेत भी हो सकते हैं। पिचके और सूखे हुए गालों के कारण आपका चेहरा बेजान और सूखा नजर आता है। इसके उल्ट गोलमटोल और स्वस्थ गाल सभी को पसंद आते हैं। गोलमटोल गाल के लिए आपकी चेहरे पर थोड़ी वसा की मात्रा अधिक होनी चाहिए। अगर आपका वजन कम है और पतले है, तो हो सकता है कि आपके गाल पचके हुए हो। ऐसे में आप अपने गालों को स्वस्थ और गोलमटोल बनाने के लिए अच्छे और वसायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। इससे स्किन में वसा और पोषक तत्वों की मात्रा बनी रहती है। इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है। 

गोलमटोल गालों के लिए खाएं ये चीजें

1. साबुत अनाज

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाले खाद्य पदार्थों जैसे ओट्स और साबुत गेहूं शरीर को ऊर्जा देने और पेट की सफाई के लिए बहुत अच्छा होता है। जब आपका पाचन तंत्र सही रहता है, तो स्किन पर स्वयं निखार आ जाता है। साथ ही रक्त सभी पोषक तत्वों शरीर के अन्य अंगों तक पहुंचा पाता है। साबुत अनाज में आप सफेद ब्रेड, पास्ता और चावल का भी सेवन कर सकते हैं। यह त्वचा के नुकसान को कम करके आपको स्वस्थ और मोटा बनाने में मदद कर सकता है, जिससे आपके गाल भी थोड़े भरे हुए नजर आ सकते हैं। इसके लिए आप क्विनोआ और बाजरा भी खा सकते हैं। 

sunken-cheeks

2. अंडे 

अंडे में रेटिनॉल और विटामिन डी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। अंडे के सेवन से त्वचा स्वस्थ रहती है। इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन आपकी कोशिकाओं के विकास और डेड सेल्स केल निर्माण में सहायता करता है। इसे आप रोजाना उबालकर खा सकते हैं। अंडे की जर्दी में भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह भी गालों के लिए बहुत लाभकारी हो सकता है। 

3. एलोवेरा

चेहरे की इलास्टिसिटी बढ़ाने के लिए एलोवेरा का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इससे गालों में चमक और पानी की मात्रा बनी रहती है। एलोवेरा के सेवन से गालों की झुर्रियों को कम करने और कोलेजन उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है। रोज कम से कम 1-2 चम्मच एलोवेरा खाना आपकी सेहत के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। आप चाहे तो एलोवेरा रस भी पी सकते हैं। एलोवेरा में विटामिन्स, एमिनो एसिड्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसकी मदद से स्किन ग्लोइंग नजर आती है।

इसे भी पढे़ं- सूखे और पिचके गालों से हैं परेशान? मोटे और भरे हुए गालों के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

4. डेयरी उत्पाद 

वजन बढ़ाने और गालों भरने के लिए आप डेयरी उत्पाद का सेवन कर सकते हैं। इसमें वसा और कैलोरी की अधिक मात्रा पाई जाती है। साथ ही इसमें विटामिन डी और रेटिनॉल होता है। दरअसल विटामिन डी आपकी स्किन और इम्यून सिस्टम में सुधार करता है। यह आपकी त्वचा को झुर्रियों और ढीलापन को दूर करता है। इससे कोलेजन का उत्पादन अधिक होता है, जो गालों में स्वस्थ वसा बनाता है। अगर आपको दूध पीने में परेशानी है, तो आप स्मूदी, शेक और दही का सेवन कर सकते हैं। 

sunken-cheeks

5. स्मूदी का सेवन

वजन बढ़ाने के लिए आप प्रोटीन और कार्ब्स से भरपूर स्मूदी पी सकते हैं। यदि आपके गाल पतले हैं, तो आप अतिरिक्त कैलोरी की मात्रा लें। आप चाहे तो फुल-फैट दही, फल और नट्स को साथ में ब्लेंड करके मिल्कशेक बना सकते हैं। वजन बढ़ने से गाल मोटे हो सकते हैं। स्वस्थ कैलोरी के लिए आप अखरोट और प्रोटीन पाउडर भी पी सकते हैं। 

इन बातों का भी रखें ध्यान 

1. गालों की मसल्स बढ़ाने के लिए आप फेस एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। फेस मसाज की मदद से भी गाल स्वस्थ हो सकते हैं। 

2. अधिक से अधिक पानी पीने से भी शरीर स्वस्थ रहता है। 

3. डाइट में अधिक से अधिक प्रोटीन और कैलोरी का सेवन करें। 

(All Image Sources- Freepik.Com)

Disclaimer