सूखे और पिचके गालों से हैं परेशान? मोटे और भरे हुए गालों के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

पतले और सूखे गाल अधिकतर लोगों को नहीं पसंद होते हैं। अगर आप भी मोटे और गोल चेहरे की चाह रखते हैं, तो इन घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाएं।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 28, 2021
सूखे और पिचके गालों से हैं परेशान? मोटे और भरे हुए गालों के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

पतले और सूखे गाल चेहरे की खूबसूरती पर असर डाल सकते हैं। कई लोगों को पतले गालों से कहीं ज्यादा मोटे गाल पसंद होते हैं। मोटे गालों से सौंदर्यता निखरकर बाहर आती है। वहीं, पतले गाल से चेहरा काफी खराब दिखने लगता है। गाल चिपके और सूखे होने से छोटी उम्र के लोग भी बड़े दिखने लगते हैं। लेकिन अगर गाल भरा हुआ हो, तो उम्रदराज लोग भी जवान दिखते हैं। इसलिए अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए अपने गालों पर भी ध्यान दें। अगर आपको मोटे गाल चाहिए, तो इसकी देखभाल पर ध्यान दें। गालों को हेल्दी बनाने के लिए फेशियल योग करें। इसके अलावा आप कई तरह के घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। चलिए जानते हैं उन (Remedies for chubby cheeks) उपायों के बारे में-

एलोवेरा के इस्तेमाल से पाएं चब्बी चीक

गाल फूलाने के लिए एलोवेरा आपके लिए दवा की तरह कार्य कर सकता है। एलोवेरा में मौजूद गुण स्किन को टाइट रखते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन का ढीलापन दूर किया जा सकता है। एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, आपको फ्री रेडिकल्स से बचाव कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपके गाल काफी अच्छे नजर आएंगे।

इसे भी पढ़ें - गोल-मटोल गालों की चर्बी घटाएं और पाएं आकर्षक चेहरा, रोजाना करें ये 4 आसान एक्‍सरसाइज

गालों पर एलोवेरा का इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जेल लें। इस जेल से करीब 10 मिनट तक अपने चेहरे की मसाज करें। इसके बाद करीब 20 मिनट तक जेल को लगा हुआ ही छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से अपना चेहरा साफ कर लें। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

सेब के इस्तेमाल से पाएं भरे हुए गाल

सेब कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह आपकी स्किन (Apple for Skin) के लिए काफी अच्छा होता है। सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके स्किन की कोशिकाओं को ठीक करते हैं। साथ ही स्किन से झुर्रियों को कम करते हैं। इतना ही नहीं, इसके इस्तेमाल से स्किन कोमल और चब्बी (Chubby Chick with Apple) होती है।

सेब का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले 1 सेब लें। इसे मिक्सी में अच्छे से पीस लें। इस पेस्ट को अपने गालों पर करीब 5 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद इस पेस्ट से गालों पर करीब 20 से 25 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें। इससे आपके गाल भरे हुए नजर आ सकते हैं। सप्ताह में 2 से 3 बार इस नुस्खे को जरूर आजमाएं।

मेथी दाना से फूलेंगे आपके गाल

मेथी का इस्तेमाल कई तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। गाल को भरने के लिए मेथी दाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर रूप से मौजूद होते हैं। साथ ही यह हमारी स्किन को फ्री-रेडिकल्स से बचाव करते हैं। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट (Soft Skin) होती है।

मेथी का इस्तेमाल करने के लिए 1 कटोरी में 1 चम्मच मेथी पाउडर लें। इसमें थोड़ी मात्रा में पानी मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट से अपने चेहरे की मसाज करें। चेहरे की मसाज करके के बाद कुछ समय के लिए इसे छोड़ दें। बाद में साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें। सप्ताह में 2 से 3 बार मेथी से मसाज करने से आपके गाल अच्छे हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - डबल चिन की समस्या को आसानी से छिपा देंगी ये 4 ट्रिक्स, गाल और गले की चर्बी पर नहीं जाएगी किसी की नजर

शिया बटर से पिचके गालों से मिल सकता है छुटकारा

शिया बटर के इस्तेमाल से आपके पिचके गालों में रौनक आ सकती है। शिया बटर में एसिड भरपूर रूप से होता है, जो चेहरे पर ढीली स्किन को टाइट करने में मददगार है। साथ ही इसमें विटामिन ई होता है, जो स्किन को टाइट रखता है। 

शिया बटर का इस्तेमाल करने के लिए अपने गालों पर 5 मिनट तक शिया बटर से मसाज करें। इसके बाद करीब 10 मिनट तक इस चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दें। सप्ताह में दो बार इस उपाय को अपनाने से आपके पिचके गाल मोटे हो सकते हैं।

जैतून का तेल नहीं है किसी से कम

गालों को मोटा करने में जैतून का तेल काफी असरदार हो सकता है। इसमें मोनोअनसेचुरेटेड वसा मौजूद होता है, जो आपकी स्किन को हेल्दी रखता है। इसके इस्तेमाल से ड्राई स्किन की समस्या से राहत पा सकते हैं। इसके अलावा गालों को मोटा करने में यह आपके लिए बेहद प्रभावकारी है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच जैतून का तेल लें। इसमें 1 विटामिन ई कैप्सूल डालें। दोनों को अच्छे से मिक्स करें। अब इस मिश्रण से अपने गालों की मसाज करें। इसके बाद 10 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। 10 मिनट बाद साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें। इसका इस्तेमाल करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आएगा।

अगर आपके गाल पतले और चिपके हैं, तो इन नुस्खों को अपना सकते हैं। अगर आपको इन सामाग्री में से किसी से भी एलर्जी है, तो उसके इस्तेमाल से बचें।

 Read More Articles on weight-management in Hindi

Disclaimer