गोल-मटोल गालों की चर्बी घटाएं और पाएं आकर्षक चेहरा, रोजाना करें ये 4 आसान एक्‍सरसाइज

सु्ंदर आंखों और होंठों के साथ खूबसूरत दिखने के लिए अच्‍छे व आकर्षक गाल होना भी बेहद जरूरी है। गालों की अतिरिक्‍त चर्बी कम करने के लिए एक्‍सरसाइज करें

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 06, 2019Updated at: Feb 08, 2021
गोल-मटोल गालों की चर्बी घटाएं और पाएं आकर्षक चेहरा, रोजाना करें ये 4 आसान एक्‍सरसाइज

जब भी वर्कआउट या एक्‍सरसाइज की बात आती है, तो अक्‍सर लोगों का ध्‍यान गालों की एक्‍सरसाइज पर नहीं जाता। कई लोग अपने गालों को अपनी खूबसूरती का अहम हिस्‍सा मानते हैं क्‍योंकि आपके गालों के कारण ही आपका चेहरा सजता है। लेकिन अगर आपके गाल बहुत ज्‍यादा मोटे गोल मटोल होते हैं, तो क‍ई बार आप उनको लेकर परेशान रहते हैं। चेहरे की खूबसूरती के लिए आकर्षक आंखे व होंठ के साथ अच्‍छी शेप के गाल भी होते हैं। ऐसे में यदि इन आसान एक्‍सरसाइज को किया जाए, तो आपके गोल-मटोल गालों की चर्बी कम होकर आपके चेहरे को एक आकर्षक शेप मिलेगी। आइए हम आपको बताते हैं ये 4 आसान एक्‍सरसाइज । 

डक फेस 

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आपको डोनल्‍ड डक की तरह अपने मुंह को बनाने की कोशिश करनी होगी। इसके लिए आप अपने होंठों को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें और अपने मुंह को खोलें और बंद करें। कोशिश करें कि आप अपने होंठों को बाहर की ओर धकेलें, आपका मुंह डोनल्‍ड डक से मिलता-जुलता लगे। इसमें आपको अपने चेहरे को तनाव देते हुए करना होता है। इस एक्‍सरसाइज को आप कम से कम 15-20 बार करें। 

इसे भी पढें: थुलथुले जांघों से छुटकारा पाने के लिए घर पर करें ये 5 एक्‍सरसाइज, बॉडी को मिलेगा परफेक्ट शेप

फिश फेस 

फिश फेस एक्‍सरसाइज करना बहुत ही आसान है। आजकल हर कोई जानता है कि सैल्‍फी लेते वक्‍त पाउट कैसे करना है या मजाकिया चेहरा कैसे बनाना है। फिश फेस बनाने के लिए आप अपने गालों को चूसो और अंदर से गालों को पकड़ो। अब आप अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं और अपनी ठोड़ी को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें। इस एक्‍सरसाइज को आप 10 से 15 बार करें और एक्‍सरसाइज करते वक्‍त 10 सेकेंड के रूकें। 

जॉ ड्रॉपर 

यह मुंह की अतिरक्‍त चर्बी को कम करने की सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। इस एक्‍सरसाइज को करने से गालों की चर्बी आसानी कम होती है। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आप पने मुंह को जितना हो सके खोलें और निचले दांतों के पीछे अपनी जीभ दबाएं। कोशिश करे आप अपने जबड़े को जितना हो सके नीचे की ओर कर सकें करें। लगभग 15 बार इस एक्‍सरसाइज को करें यह चेहरे को परफैक्‍ट सेफ देने के लिए एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है।  

इसे भी पढें: बॉडी पोश्चर को बेहतर बनाती हैं ये 3 एक्सरसाइज, दिखेंगे स्लिम और आकर्षक

चिकबोन एक्‍सरसाइज 

यदि आपके गाल मोटे और उनकी शेप अच्‍छी नहीं है, तो आप इस एक्‍सरसाइज को कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने दांतों के ऊपर अपने होंठों को लाएं और एक अंडाकार आकार में  मुस्कान में अपना मुंह खोलें। अब अपनी उंगलियों को अपने चीकबोन्स पर लाएं और ऊपर की ओर धक्का दें। ऐसा करते वक्‍त 30 सेकेंड के लिए रू‍कें और कम से कम 10 बार यह एक्‍सरसाइज करें। 

Read More Article On Excercise And Fitness In Hindi 

Disclaimer