शरीर में कोलेजन की कमी से हो सकती हैं ये समस्याएं, जानें इसके लक्षण और कमी पूरा करने के उपाय

शरीर में कोलेजन की कमी होने पर आपको स्किन और जोड़ों से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, जानें कोलेजन की कमी के लक्षण और उपाय।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 07, 2022Updated at: May 07, 2022
शरीर में कोलेजन की कमी से हो सकती हैं ये समस्याएं, जानें इसके लक्षण और कमी पूरा करने के उपाय

शरीर को स्वस्थ और सुंदर बनाये रखने के लिए शरीर के भीतर हर तरह के पोषक तत्वों का संतुलन बहुत जरूरी है। शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर आपको मांसपेशियों को गंभीर नुकसान तो होता ही है साथ ही इसकी वजह से आपका शरीर कमजोर हो जाता है। इसी तरह शरीर में कोलेजन की कमी होने पर भी आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कोलेजन दरअसल एक तरह का प्रोटीन है जो स्किन के लिए बहुत जरूरी होता है। स्किन को जवान और सुंदर बनाये रखने के साथ ही कोलेजन हड्डियों, मांसपेशियों, नाखून और कार्टिलेज के लिए भी बहुत जरूरी होता है। बढ़ती उम्र के साथ-साथ शरीर में कोलेजन की मात्रा घटने लगती है। इसकी वजह से आपके स्किन पर इसका प्रभाव देखने को मिलता है। इसकी वजह से आपकी स्किन पर झुर्रियां पड़ सकती हैं, आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और जोड़ों में कई तरह की समस्याएं होती हैं। वहीं कुछ लोगों में कम उम्र में ही कोलेजन की कमी (Collagen Deficiency) देखने को मिलती है। दरअसल इसके पीछे असंतुलित खानपान, लाइफस्टाइल और शरीर की स्वास्थ्य स्थितियां जिम्मेदार होती हैं। आइये जानते हैं शरीर में कोलेजन की कमी होने पर दिखने वाले लक्षण, कारण, इसकी वजह से होने वाली समस्याएं और कमी पूरा करने के उपाय।

कोलेजन क्या है? (What is Collagen in Hindi?)

कोलेजन दरअसल शरीर में पाया जाने वाला एक प्रोटीन है जो शरीर में अपने आप बनता है। शरीर में प्रोटीन का लगभग एक तिहाई हिस्सा कोलेजन बनता है। शरीर में मौजूद कोशिकाओं को हेल्दी रखने और इलास्टिसिटी के लिए कोलेजन की संतुलित मात्रा शरीर में होनी जरूरी है। शरीर में जब कोलेजन का निर्माण कम होता है तो इसकी वजह से कई गंभीर समस्याएं शुरू हो जाती हैं। शरीर में जैसे ही कोलेजन की कमी होती है वैसे ही इसका निर्माण भी कम होने लगता है। दरअसल इसकी प्रक्रिया ही ऐसी है जिसमें अगर शरीर में कोलेजन की कमी होगी तो इसका निर्माण भी कम होगा। ऐसे में इसे संतुलित रखने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Collagen-Deficiency-Symptoms

इसे भी पढ़ें : 30 की उम्र के बाद आपको जरूर लेना चाहिए कोलेजन, एक्सपर्ट से जानें इसके 8 कारण

शरीर में कोलेजन की कमी के लक्षण (Collagen Deficiency Symptoms in Hindi)

शरीर में पर्याप्त मात्रा में कोलेजन की मौजूदगी होने पर आपकी स्किन हेल्दी और जवान दिखती है। इसके अलावा शरीर के कई अंग सही ढंग से काम करते हैं। कोलेजन शरीर के जोड़ों को एक साथ जोड़ने के लिए भी जरूरी होता है। कोलेजन शरीर में टेंडन्स, फैट, ज्वाइंट्स और लिगामेंट्स आदि में मौजूद होता है। कोलेजन की मात्रा कम होने पर शरीर की कोलेजन युक्त कोशिकाएं सही ढंग से काम नहीं कर पाती हैं जिसकी वजह से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। शरीर में कोलेजन की मात्रा कम होने पर ये लक्षण दिखाई देते हैं।

  • स्किन पर पिंपल्स और रिंकल्स की समस्या।
  • जोड़ों में दर्द बढ़ना।
  • उम्र का प्रभाव चेहरे पर दिखाई देना।
  • स्किन की लोच में कमी।
  • स्किन का ढीला पड़ना।
  • झुर्रियां बढ़ना।
  • बाल झड़ने की समस्या।
  • जोड़ों की समस्याएं।

कोलेजन की कमी से होने वाली समस्याएं (Collagen Deficiency Effects in Hindi)

शरीर में कोलेजन एक जरूरी प्रोटीन है जो स्किन को हेल्दी और जवान रखने के साथ शरीर के कई अंगों को हेल्दी रखने का काम करता है। कोलेजन को आमतौर पर शरीर का सीमेंट भी कहा जाता है जो शरीर को अच्छी तरह से जोड़कर रखता है। कोलेजन की कमी डाइट और लाइफस्टाइल में गड़बड़ी के कारण हो सकती है और कुछ बीमारियां भी इसका कारण बन सकती हैं। शरीर में कोलेजन की कमी होने पर आपको इन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

  • स्किन से जुड़ी समस्याएं जैसे झुर्रियां, पिंपल्स आदि का बढ़ना।
  • मांसपेशियों में कमजोरी की समस्या।
  • बालों की ग्रोथ रुकना और बाल झड़ने की समस्या।
  • जोड़ों में दर्द और जकड़न।
  • हड्डियों का कमजोर होना।
  • पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं।

कोलेजन की कमी दूर करने के उपाय (Collagen Deficiency Prevention Tips in Hindi)

शरीर में कोलेजन की कमी होने पर आपको डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करने से फायदा मिलता है। शरीर में कोलेजन प्रोटीन का एक तिहाई हिस्सा होता है। शरीर में जब कोलेजन की मात्रा कम हो जाती है तो इसके निर्माण पर भी असर पड़ता है। कोलेजन की कमी से बचने के लिए आपको कोलेजन बढ़ाने वाले आहार और हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करना चाहिए। कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि शरीर में कोलेजन की कमी होने पर आपको विटामिन सी की प्रचुर मात्रा वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए। विटामिन सी कोलेजन निर्माण में बहुत अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा धूम्रपान बंद करने और हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने से भी आप कोलेजन की कमी से बच सकते हैं। 

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer