स्किन में कोलेजन की मात्रा बढ़ाने के लिए जरूरी हैं ये 6 पोषक तत्व, जानें इनके स्रोत

अगर आप सुंदर और ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं, तो आपको कोलेजन का उत्पादन बढ़ाना पड़ेगा। जानें इसके लिए कौन सी चीजें खाएं।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 01, 2022Updated at: May 01, 2022
स्किन में कोलेजन की मात्रा बढ़ाने के लिए जरूरी हैं ये 6 पोषक तत्व, जानें इनके स्रोत

भले ही आप कितने ही कॉस्मेटिक्स का प्रयोग कर लीजिए। लेकिन जब तक अंदरुनी रूप से त्वचा हेल्दी नहीं होगी तब तक वह ग्लो भी नहीं करेगी और स्किन को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कोलेजन। डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर रश्मि शेट्टी के मुताबिक कोलेजन एक ऐसा प्रोटीन है जो स्किन की लचक और इलास्टिसिटी बढ़ाने में मदद करता है। हेल्दी और टाइट स्किन रखने के लिए कोलेजन का होना काफी जरूरी है। कोलेजन हड्डियों, जोड़ों, ब्लड, मांसपेशियों और कार्टिलेज में मौजूद होता है। यह हेल्दी स्किन के लिए सबसे आवश्यक प्रोटीन है। हमारा लाइफस्टाइल, हमारे खाने पीने की गलत आदतें और ज्यादा स्ट्रेस लेने के कारण हमारी स्किन काफी बेजान लगने लगती है। इसका एक कारण कोलेजन की कमी भी हो सकता है। प्रदूषण और उम्र बढ़ने के कारण भी कोलेजन कम हो सकता है।

कोलेजन प्रोडक्शन के लिये आवश्यक पौष्टिक तत्व (Nutrients For Collagen Production)

1. अमीनो एसिड्स

शरीर में ऐसे 20 अमीनो एसिड्स हैं जो शरीर में सारे प्रोटीन बनाते हैं। इनमें से 9 प्रोटीन ऐसे होते हैं जो शरीर में खुद नहीं बन पाते हैं और जिनका सेवन हमें फूड के रूप में ही करना पड़ता है। कोलेजन के उत्पादन के लिए अमीनो एसिड जरूरी होते हैं और यह प्रोटीन रिच फूड जैसे पोल्ट्री, मीट, फलियां, दाल आदि में पाए जाते हैं। इसके अलावा कॉटेज चीज़, टोफू, सोए प्रोटीन, मीट, फिश और डेयरी का सेवन भी कर सकते हैं।

से भी पढ़ें- चेहरे से झुर्रियों को हटाने और कोलाजन का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 प्राकृतिक उपाय, दमक उठेगा चेहरा

2. विटामिन सी 

यह विटामिन भी कोलेजन सिंथेसिस की प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करता है। विटामिन सी एक बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है जो हेल्दी स्किन को प्रमोट करता है। विटामिन सी से युक्त खाद्य पदार्थ न केवल हेल्दी स्किन के लिए जरूरी होते हैं, बल्कि यह हमारी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाते हैं। विटामिन सी खट्टे फलों, पपीते, हरी और पत्तेदार सब्जियों और टमाटर, बैरी आदि में पाया जाता है।

3. जिंक

यह मिनरल भी कोलेजन के उत्पादन के लिए काफी जरूरी है। यह कोलेजन के उत्पादन को बूस्ट करता है, सेल रिपेयर करता है और डेमेज से भी सेल्स को बचाता है। जिंक कोलेजन प्रोडक्शन के लिए जरूरी प्रोटीन को भी एक्टिवेट करने में मदद करते हैं। इसके स्रोतों में ओयस्टर, डेयरी, कद्दू के बीज, काजू जैसी चीजें शामिल हैं।

Collagen for Skin

4. मैंगनीज

यह उन एंजाइम को एक्टिवेट करता है जो अमीनो एसिड के प्रोडक्शन के लिए जरूरी होते हैं। जिससे कोलेजन प्रोडक्शन तेज हो सके। यह तत्व छोटे छोटे अमाउंट में ही चाहिए होता है। अगर मैंगनीज की मात्रा शरीर में पूरी करना चाहते हैं तो आपको होल ग्रेन, नट्स, दालें, ब्राउन चावल, पत्तेदार सब्जियों और कुछ मसालों का सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- हफ्ते भर में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

5. कॉपर

यह उन एंजाइम्स को एक्टिवेट करके काम करता है जो कोलेजन प्रोडक्शन के लिए काफी जरूरी हैं। यह एंजाइम कोलेजन फाइबर को अन्य फाइबर्स से जोड़ने में मदद करते हैं, जिससे एक वायर फ्रेम बन कर तैयार हो सके और टिश्यू को सपोर्ट मिल सके। इसके कुछ बहुत अच्छे स्रोत में साबुत अनाज, बींस, नट्स, शेलफिश, ऑर्गन मीट्स, हरी और पत्तेदार सब्जियां और ड्राइड प्यूरीन शामिल हैं।

6. कोलेजन सप्लीमेंट्स

हमारे शरीर में काफी ज्यादा मात्रा में कोलेजन मौजूद है। लेकिन हेल्दी स्किन और जवां बने रहने की इच्छा ने कोलेजन सप्लीमेंट्स के प्रयोग को भी बढ़ावा दिया है। इन सप्लीमेंट्स का प्रयोग करने से कुछ लोगों को हड्डियों के फ्रैक्चर और एथलीट्स को भी मदद मिलती है। कोलेजन का प्रयोग करने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है, स्किन की एलास्टिसिटी बनी रहती है और स्किन में झुर्रियां भी नहीं आती हैं। बाजार में यह सप्लीमेंट्स काफी आसानी से उपलब्ध रहते हैं।

कोलेजन स्किन के लिए जरूरी होता है और अगर आप नहीं चाहते कि आपकी स्किन पर एजिंग के निशान जल्दी से दिखने लगें तो आपको कोलेजन से भरपूर चीजों का सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करना चाहिए। हालांकि इन चीजों की ओवर ईटिंग भी न करें।

Disclaimer